हाल ही में आया मोबाइल फ़ोन गेम ‘Pokemon Go’ तमाम देशों के लोगों को अपना दीवाना बना चुका है. हर जगह इसी की चर्चा है. पार्क में लोग Pokemon की तलाश में घूमते रहते हैं. घूमें भी क्यों ना? ये गेम है ही इतना Addictive, इसकी ऐसी लत लगती है कि फ़िर कुछ सूझता ही नहीं है.

इस गेम के Addiction के कारण कई दुर्घटनाएं भी हुई हैं. एक ट्रक-ड्राइवर गेम में इतना मग्न हो गया था कि Pokemon दिखते ही उसने बीच सड़क ट्रक रोक दिया था, जिस कारण Accident भी हो गया था. इस गेम की लत का शिकार ये महिला भी हैं-

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस महिला ने अपनी मोटी Salary वाली जॉब छोड़ दी है, ताकि ये आराम से Pokemon Go खेल सकें. इनका नाम है Sophia. पेशे से ये Tution टीचर हैं, महीने के क़रीब 2000 पाउंड्स कमाती हैं बच्चों को कोचिंग देकर. लेकिन कुछ समय पहले जब इन्होंने Pokemon Go App Download किया, तो फिर ये और कुछ न कर पाईं. फ़ोन से चिपकी रहीं और पोकेमोन खोजने लग गयीं.

आज आलम यह है कि इन्होंने फुल-टाइम Pokemon Go खेलने की ठान ली है. Tution देना भी पूरा छोड़ दिया है. कभी कभी ये दिन में 16-18 घंटे Pokemon Go खेलती हैं. हैरानी की बात तो यह है कि Sophia ने सिर्फ शौक के लिए नौकरी नहीं त्यागी है बल्कि वे सोचती हैं कि इस गेम के जुनून को आगे बढ़ाकर भी कुछ कमाया जा सकता है.

Sophia का प्लान है कि वे बहुत से Pokemon पकड़ कर गेम की बहुत सारी स्टेज पार कर लेंगीं, फ़िर अपनी प्रोफाइल को eBay पर बेच देंगी. इनको उम्मीद है कि ऐसा करके वे हर महीने 2000 पाउंड्स से ज़्यादा कमा सकती हैं. आपको बता दें कि इस आईडिया के साथ पैसे कमाने की सोचने वाली Sophia पहली नहीं है. आज भी eBay पर बहुत-सी प्रोफाइल बिक रहीं है. हाल ही में एक प्रोफाइल पर 7300 Pounds की बोली लगायी गयी है.

आज तक किसी चीज़ के लत की वजह से इंसान को गंवाते ही देखा था, आज पहली बार सुना है कि कोई गेम खेलने की अपनी आदत से कमाएगा.

Source : TheSun