आदतन, हर समाज में एक लड़की को इस बात पर जज किया जाता है कि वो आगे चल कर अपना घर-परिवार संभाल पाएगी या नहीं. छोटे से ही उसे हर चीज़ इस बात पर सिखाई जाती है कि कल को वो ससुराल में जा कर खा सके. हम लड़कियों को इस बात से कोफ़्त भी होती है, लेकिन कुछ लोग हैं जो अब समाज की इस सोच को बदल रहे हैं.

फिलहाल तो एक बदलाव जापान में दिख रहा है. यहां लड़के शादीशुदा होने से पहले कुछ तौर-तरीके सीख रहे हैं ताकि इन्हें अछि पत्नियां मिल सकें.

जापान में बैचलर लड़कों के बीच हिट हो चुके 'Ikumen' कोर्स में उन्हें बच्चों को नहलाना और उनकी देख-भाल करना सिखाया जा रहा है. एक औरत की बच्चे को जन्म देने से लेकर उसे पालने तक की समझ को लड़के इस कोर्स के अंडर सीख रहे हैं.

इस कोर्स को करवाने वाली 'Ikumen University' ने कुछ लड़कों को 70 Kg का एक प्रेग्नेंट मदर सूट पहनाया ताकि वो गर्भावस्था के दौरान एक महिला की शरीरिक और मानसिक स्थिति को बेहतर तरीके से समझ सकें.

इन लड़कों को ये भी सिखाया जा रहा है कि औरतों को लड़कों में क्या आदतें बिलकुल पसंद नहीं होतीं और कौन सी बातों का उन्हें ध्यान रखना चाहिए. इन लोगों का मानना है कि अभी तक सिर्फ़ लड़कियों को शादी के लिए फिट बनाया जाता था, अब ये लड़कों के ज़रूरी है कि वो शादी को लेकर उतने ही अच्छे पार्टनर बनें.

बाद में इन लड़कों का नाम मैरिज ब्यूरो वालों के पास जाता है ताकि ये इनके लिए सुयोग्य वॉर तलाशें जाएं! वैसे ये अच्छा है, अपने देश में नहीं हो सकता कुछ ऐसा, या फुर जापानियों से ही शादी करनी पड़ेगी!

Source: TOI