किसी भी सफ़र पर जाने से पहले जिस बात की सबसे अधिक टेंशन होती है, वो है बैग पैक करने की. जैसे-जैसे यात्रा का दिन नज़दीक आता है, वैसे-वैसे ठीक से पैकिंग न कर पाने की टेंशन बढ़ती जाती है. आपकी इस परेशानी का हल हैं ये पैकिंग हैक्स, जिन्हें आज़माने के बाद पैकिंग करने की टेंशन फु़र्र हो जाएगी और आपका सफ़र भी आसान हो जाएगा.

Fold करने की जगह Roll करें

Source: gobankingrates.com

कपड़ों को Fold कर रखने पर वो बैग्स में ज़्यादा जगह घेरते हैं. इसकी तुलना में उन्हें Roll कर के रखें. इस तरह आप काफ़ी स्पेस बचा पाएंगे और अपने साथ कुछ एक्स्ट्रा सामान भी कैरी कर सकेंगे.

कपड़ों का चुनाव

Source: hippie-inheels

अपने कपड़ों का चुनाव अपनी ट्रिप के हिसाब से करें. अगर आप किसी हिल स्टेशन पर जा रहे हैं, तो अपने साथ टी-शर्ट और शॉर्ट्स की जगह गर्म कपड़े लेकर जाएं. अगर किसी बीच वैगरह पर जा रहे हैं, तो वहां आप शॉर्ट्स और टी-शर्ट लेकर जा सकते हैं.

जूतों का सही इस्तेमाल

Source: theworldpursuit

अव्वल तो जूतों को कैरी करने की जगह उन्हें पहनकर सफ़र पर निकलें. अगर किसी कारणवश ऐसा नहीं कर सकते, तो जूतों के अंदर भी आप छोटे-मोटे आइटम रख सकते हैं. जैसे जु़राब, सेंट आदि. इस तरह स्पेस तो बचेगा, इनके इधर-उधर बिखरने की भी टेंशन दूर हो जाएगी.

बेल्ट

Source: Pngtree

बेल्ट को आप सूटकेस में राउंड कर रखने की जगह उसे सूटकेस की बाउंड्री के किनारे लगा दें. इस तरह वो कम जगह घेरेगी.

सामान रखने का बेस्ट तरीका

Source: hippie-inheels

ट्रॉली बैग में सामान रखने का बेस्ट तरीका है भारी सामान को पहियों के पास रखना और हल्के को ऊपर. इस तरह बैग कैरी करने में आसानी होगी.

बारिश से बचने का उपाय

Source: theworldpursuit

कई बार ट्रैवल करते हुए अचानक बारिश का सामना करना पड़ जाता है. ऐसे में बैग के साथ सामान भी भीगने का ख़तरा रहता है. इससे बचने के लिए पैकिंग करते समय बैग में सबसे ऊपर रेन कोट रखना कारगर साबित होगा.

Toiletry Bags

Source: Amazon.com

टूथपेस्ट, रेज़र, तेल आदि रखने के लिए Toiletry Bags का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से इन छोटी-छोटी चीज़ों को बार-बार ढूंढना नहीं पड़ेगा.

ज़िप-लॉक बैग

Source: Great Escape Publishing

बर्थ सर्टिफ़िकेट, पहचान पत्र, पासपोर्ट आदि को ज़िप-लॉक बैग में रखें. इससे सारे डॉक्यूमेंट्स एक जगह रहेंगे.

यूनिवर्सल अडैप्टर

Source: amazon.com

अगर आप अपने साथ लैपटॉप, आईपॉड, हेयर ड्रायर, इलेक्ट्रिक रेज़र आदि ले जा रहे हैं, तो यूनिवर्सल अडैप्टर ज़रूर लेकर जाएं.

टूटने वाली चीजों को बचाना

Source: Wirecutter

टूटने वाली चीज़ जैसे कैमरा आदि को किसी कपड़े के अंदर फ़ोल्ड कर रखें. इस तरह वो बैग में सेफ़ रहेंगी.

हैप्पी जर्नी.