मॉनसून का सीज़न आते ही दिमाग़ में सबसे पहले जो चीज़ आती है, वो है चाय के साथ गरमा-गरम पकौड़े. बारिश अगर हल्की हो तो यार दोस्तों के साथ लॉन्ग ड्राइव पर निकला जाना और सड़क किनारे किसी टपरी पर चाय की चुस्की का मज़ा लेना एक अलग ही फ़ीलिंग देता है. मगर मानसून की कई ऐसी ख़ामियां भी हैं, जिनके कारण कई तरह की दिक्कतों से सामना भी होता है. जैसे फ़ोन में पानी चला जाना, बीमार होना, कीड़े-मकोड़ों का आना आदि.

आज हम आपके लिए कुछ ऐसे Hacks लेकर आये हैं, जो मॉनसून की मस्ती को दोगुना कर देंगे, तो लीजिये पेश हैं ऐसे ही घरेलू नुस्ख़े, जिनको एक बार आज़मा डाला, तो मॉनसून में भी लाइफ़ झिंगालाला.

1- फ़ोन में पानी चले जाने पर

बारिश के मौसम में सबसे ज़्यादा दिक्कत होती है कि अपने फ़ोन को पानी से कैसे बचाया जाए? अगर आपके फ़ोन में पानी चला गया है, तो उसकी बैटरी निकालकर ज़ल्द से ज़ल्द चावल के डिब्बे में डाल दें. चावल पानी को सोख लेता है और कुछ घंटों बाद ही आपका फ़ोन दोबारा चलने लगेगा.

2- बीमारी से बचने के लिए क्या करें?

ऐसे मौसम में बीमार पड़ना आम होता है क्योंकि इस मौसम में तरह-तरह के इन्फेक्शंस फैलते हैं. अगर ख़ुद को और अपने परिवार को बीमारियों से बचाना है, तो हर रोज़ नींबू पानी में शहद और अदरक का रस डालकर पिए.

3- मक्खियों से बचें

ऐसे मौसम में मक्खियों का आना आम बात है, जो अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी साथ लाती हैं. ऐसे में इनसे बचना है, तो घर के दरवाज़ों, खिड़कियों, और फ़र्श पर नीबू का रस दाल दें. मक्खियां नहीं आयेंगी.

4- कपड़ों को Moisture से बचाएं

बारिश के मौसम में Moisture की वजह से कपड़ों के ख़राब होने के चांस सबसे ज़्यादा होते हैं. कपड़ों से बदबू भी आनी शुरू हो जाती है, ऐसे में अपनी अलमारी को खोलकर रखें और उसमें नैपथलीन बॉल्स डाल कर रखें.

5- महंगे फ़र्नीचर को दीमक से बचाएं

बरसात के मौसम में लकड़ी से बने फ़र्नीचर में दीमक लगने का ख़तरा ज़्यादा होता है. ऐसे में अपने महंगे फ़र्नीचर को दीमक से बचाने के लिए उसपर किसी भी हेयर ऑयल लो लगा दें, इससे दीमक नहीं लगेगी.

6- जूतों को सूखा रखें

अगर आपको बारिश में भीगना पसंद है, तो जूते उतार कर भीग सकते हैं. गीले जूते पहने से पैरों में इंफ़ेक्शन हो सकता है. कहीं भी बहार निकलने से पहले जूतों पर मोमबत्ती रगड़ें, तभी बारिश में बाहर निकलें. जूतों को किसी कपड़े से ढककर ही रखें.

7- बरसात के पाने से चेहरे को बचाएं

Source: cosmopolitan

हो सके तो पहली बारिश के पानी से बचकर ही रहें. क्योंकि पहली बारिश के पानी में वायुमंडल में मौजूद धूल के कण आपके चेहरे और बॉडी की स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए जब भी बाहर निकलें चेहरे पर कोई न कोई क्रीम लगाकर ही निकलें. ऐसे मौसम में चेहरे को गीला रखना ठीक नहीं रहता है इसलिए अपने पास Blotting Paper रखें.

8- सिर को गीला होने से बचाएं

Source: telegraph

सिर गीला होने से सबसे ज़्यादा नुकसान बालों को होता है. ज़्यादा देर तक सिर गीला रहने से फ़ंगल इंफ़ेक्शन होने के चांसेज़ बढ़ जाते हैं. ऐसे में जब भी घर पहुंचे बालों को पंखे या Hair Dryer से सुखा लें.

9- ज़्यादा देर तक गीले कपड़ों में न रहें

Source: videezy

बरसात के मौसम आप चाहे या न चाहे भीग ही जाते हैं और घर पहुंचने तक गीले कपड़ों में रहना पड़ता है, जिससे बीमार पड़ने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए घर पहुंचते ही कपड़े बदल लें, और अगर ऑफ़िस या कहीं बाहर हैं, तो अपने साथ एक जोड़ी कपडे रखें या फिर टॉवल रखें।

10- कपडे ज़ल्दी कैसे सुखाएं

बरसात के मौसम में सबसे बड़ी समस्या होती है कपड़ों को सुखाने की. अगर कपड़े गीले हैं, तो उन्हें सूखने के लिए पंखे के नीचे एक रस्सी लगाकर सुखा सकते हैं या फिर ड्रायर से भी सुखा सकते हैं.

Source: indiatimes