जब भी हम घूमने-फिरने के लिए कोई प्लान करते हैं, तो हमारे माइंड में सबसे पहले जो चीज़ आती है, वो है ठहरने के लिए कोई अच्छा होटल मिल जाये. लोग अपने बजट के हिसाब से होटल चुनते हैं ताकि उन्हें वो सारी सुविधायें मिल सकें. अपनी जानकारी में हम अच्छे से अच्छे होटल्स चुनते हैं, लेकिन जब हम वहां पहुंचते हैं तो पाते हैं कि वहां हमारे चुने होटल और रिज़ॉर्ट्स से भी कई गुना अच्छे होटल मौजूद हैं. उनकी शानदार हॉस्पिटालिटीज़ को देखकर हम सोचते हैं कि काश! हमारे पास इतने पैसे होते, तो हम भी इनमें ठहरने का आनंद ले सकते.

ख़ैर कोई बात नहीं, आज हम आपको दुनिया के कुछ शानदार होटल्स और रिसॉर्ट्स के बारे में बताने जा रहें हैं जो अपनी सुविधाओं के लिए पूरी दुनिया प्रसिद्ध हैं.

1. Emirates Palace, Abu Dhabi.

दुबई का ‘अमीरात पैलेस’ दुनिया के सबसे महंगे होटल में से एक है. 3 बिलियन डॉलर की लागत से बने इस होटल में कुल 394 कमरे और स्वीट्स हैं. जबकि 40 मीटिंग्स और कॉन्फ्रेंस कमरे हैं. सफ़ेद रेत के बीच सटे इस आलिशान होटल के अंदर स्विमिंग पूल, चांदी से बने फव्वारे, एक शानदार स्पा, 13 अलग-अलग देशों से इम्पोर्टेड मार्बल और 1000 क्रिस्टल करीब 2.5 टन का एक झूमर मौजूद है. दुनिया की सारी सुख-सुविधाओं से भरा ये होटल एक छोटे किले की तरह है. अरेबियन संस्कृति को प्रदर्शित करते इस होटल का स्वामित्व अाबु धाबी सरकार के पास है.

2. Mardan Palace Hotel, Turkey.

तुर्की के अंताल्या शहर में मरदान पैलेस होटल दुनिया का दूसरा सबसे महंगा होटल है. 2009 में रूसी अरबपति Telman Ismailov ने इसे बनवाया था. 1.65 बिलियन की कीमत वाले इस होटल में कुल 546 कमरे हैं. इस होटल में 17 बार, 10 रेस्तरां भी मौज़ूद हैं, जहां लज़ीज़ थाई, जापानी और अनेकों प्रकार के फ्रेंच व्यंजन मिलते हैं. इस होटल के इंटीरियर को सोने की पत्तियों से सजाया गया है. जबकि फ़र्श में इटैलियन संगमरमर लगाया गया है.

3. The Westin Excelsior, Rome.

1906 में बनाया गया 'द वेस्टिन एक्सेलसियर' रोम के सबसे पुराने होटल में से एक है. इस होटल के कमरे 7 स्टार होटल जितने महंगे तो नहीं हैं. फिर भी आम इंसान यहां एक रात गुज़ार सकता है. पुरानी कला और नई तकनीक से निर्मित इस होटल में कैथेड्रल शैली के डोम्स, निजी फ़िटनेस रूम, सॉना और स्टीम बाथ और जकूज़ी समेत सभी सुविधाएं मौज़ूद हैं. इस होटल में रोम की संस्कृति और कला को देखा जा सकता है. होटल के अंदर 316 कमरे बनाए गए हैं. इसके आलावा इस होटल की ख़ास बात ये है कि यहां का 14,000 वर्ग फ़ीट क्षेत्र सिर्फ़ बैठने के लिए ही प्रयोग किया जाता है. होटल में पार्टी करनी हो, तो उसके लिए कम से कम 1000 लोगों का आराम से इंतज़ाम किया जा सकता है.

4. Burj Al Arab Hotel, Dubai.

'बुर्ज अल अरब' होटल दुबई शहर की शान है. ये दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा होटल भी है. इस होटल को एक छोटे से टापू पर बनाया गया है. इसकी ऊंचाई 280 मीटर है. इस होटल में कुल 202 कमरे हैं, यहां के सबसे छोटे कमरों का साइज़ लगभग 1,820 वर्ग फ़ुट है, वहीं बड़े कमरों का साइज़ है 8,400 वर्ग फ़ुट है. इस होटल में एक रात के लिए लगभग 15 लाख रुपए का भुगतान करना पड़ता है. इस पूरी बिल्डिंग को मशहूर आर्किटेक्ट टॉम राईट ने डिज़ाइन किया था. उनके बनाए गये नक्शे के आधार पर होटल के 202 कमरों को ब्रिटेन के सबसे बेहतरीन इंजीनियरों ने तैयार किया था.

5. The Plaza, New York City.

न्यूयॉर्क शहर में स्थित 'द प्लाज़ा' होटल वीआईपी लोगों की पहली पसंद माना जाता है. इसके रॉयल प्लाज़ा स्वीट से मैनहैटन के शानदार नज़ारे दिखते हैं. तीन बेडरूम/तीन-बाथरूम वाले इसके स्वीट की खासियत ये है कि इसमें भोजन कक्ष, पुस्तकालय, जिम, एक भव्य पियानो, रसोई वो भी पर्सनल शेफ़ के साथ और एक बटलर भी होंगे. 1907 में बने इस प्रतिष्ठित होटल को 1969 में राष्ट्रीय ऐतिहासिक धरोहर में शामिल किया गया.

6. Atlantis Paradise Island, Bahamas.

'अटलांटिस पैराडाइज़ आईलैंड' होटल बहामास का प्रमुख लक्ज़री रिसॉर्ट है. 141 एकड़ में फैले इस रिसॉर्ट की 23वीं मंजिल पर रॉयल टावर्स ब्रिज स्वीट है, जहां से शानदार View देखा जा सकता है. इसके हर कमरे में एक भव्य पियानो, मनोरंजन केंद्र, 22-कैरेट सोने से बना झूमर है.

7. Palms, Las Vegas.

दुनिया के सबसे महंगे होटल में एक ये होटल अपनी हाई-क्लास लग्ज़री सुविधाओं के लिए जाना जाता है. इस होटल के एक स्वीट में आप 250 लोगों के साथ पार्टी कर सकते हैं. इसकी छत पर बने विशाल जकूज़ी बेहद शानदार है. पाम होटल के निजी ग्लास लिफ्ट, घुमावदार बिस्तर, जिम, सॉना, मीडिया रूम हर किसी को आकर्षित करते हैं.

8. The Boulders, Arizona.

1300 एकड़ में बनाये गए 5 स्टार रेटिंग वाले इस रिसॉर्ट को दूर से देखने पर लगता है जैसे कोई पहाड़ हो. ये एरिज़ोना का सबसे बड़ा होटल माना जाता है. इस रिज़ॉर्ट के कमरे काफ़ी आलीशान हैं, जिन्हें लकड़ी के शानदार इस्तेमाल ने और भी बेहतर बना दिया है. खास बात ये है कि इस होटल में तीन बेडरूम वाले विला भी उपलब्ध हैं. इसके अलावा रिज़ॉर्ट में स्पा और टेनिस के साथ-साथ गोल्फ़ की सुविधा इस होटल को दूसरों से अलग बनती है.

9. Cuisin Art Golf Resort & Spa, Anguilla.

Cuisin Art Golf Resort & Spa को इसके मालिक ने अलग-अलग मौसम के हिसाब से स्पोर्ट्स के लिए बनाया था, जिसे बाद में विज़िटर्स के लिए भी खोल दिया गया. ये रिज़ॉर्ट अपने लग्ज़री गेस्ट रूम और मुरीश से प्रेरित विला और एंगुइला के विश्व स्तरीय समुद्र तटों के लिए पूरी दुनिया ने फ़ेमस है. रिज़ॉर्ट के वीनस स्पा एंड फ़िटनेस कॉम्प्लेक्स बेहद शानदार हैं.

10. Marquis Los Cabos, Los Cabos.

ये होटल अपने शानदार प्राकृतिक दृश्यों अौर ऑल राउंड फ़ैसिलिटीज़ के लिए जाना जाता है. इसे बेस्ट वीआईपी डेस्टिनेशन भी कहा जाता है. इसके स्टाइलिश स्वीट में ठहरना किसी 7 स्टार होटल की याद दिलाता है. यहां 24x7 खाने-पीने से लेकर फु़ल टाइम स्पा और तीन स्पार्कलिंग पूल में आराम करने, तीरंदाज़ी जैसी कई सुविधाएं भी मिलती हैं.

ये थे दुनिया के 10 सबसे आलिशान और महंगे होटल, आपको कौन सा पसंद आया?

Source: readersdigest