'पिंक सिटी' के नाम से मशहूर जयपुर शहर भारत के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक हैं. ये शहर भारत के इतिहास का प्रतीक भी माना जाता है. यहां राजा महाराजाओं के बड़े-बड़े महल हैं. हर साल देश-विदेश से लाखों पर्यटक जयपुर घूमने आते हैं. जयपुर न सिर्फ़ अपनी राजशाही परम्परा के लिए जाना जाता है बल्कि अपने स्ट्रीट फ़ूड को लेकर भी दुनियाभर में प्रसिद्ध है. अगर आप भी जयपुर घूमने का सोच रहे हैं तो आज हम आपके लिए इस शहर की कुछ ऐसी जगहों और वहां मिलने वाले लज़ीज़ पकवानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए फ़ायदे मंद हो सकता है.

Source: budgetwayfarers

तो चलिए जानते हैं इस शहर में कहां-कहां और क्या-क्या चीज़ें मिलती हैं-

1. 'रावत मिष्ठान भंडार' की प्याज़ की कचौड़ी

Source: mapsofindia

जयपुर के सिंधी कैंप स्थित रावत मिष्ठान भंडार अपनी स्वादिष्ट मिठाईयों के लिए पूरे शहर में फ़ेमस है. यहां आप कई तरह की बर्फ़ी, लडडू, घेवर, मिश्री मावा, फ़्रूट रोल और डायमंड केक का आनंद ले सकते हैं. यहां आपको तकरीबन 50 तरह की मिठाईयां मिल जाएंगी. लेकिन यहां मिलने वाली प्याज़ की कचौड़ी एक बार खाओगे तो बस खाते ही रह जाओगे. इसके अलावा आप यहां दाल कचौड़ी, मिर्च वड़ा और आलू बोंडा का मज़ा भी ले सकते हैं.

2. 'फ़लाहार' का श्रीखंड

Source: lhfindia

श्रीखंड राजस्थान के लोकप्रिय व्यंजन में से एक है. शहर के सराओगी हवेली में स्थित 'फ़लाहार' अपने खास किस्म के श्रीखंड के लिए फ़ेमस है. ये जगह शहर के शाकाहारी लोगों की पसंदीदा जगहों में से एक है. यदि आपने आज तक सबुदाना के पकवानों का स्वाद नहीं लिया है तो आप यहां साबूदाने की खिचड़ी और सबुदाना दही वाडा ट्राय कर सकते हैं. इसके अलावा आप यहां मक्खन लस्सी, फ़्रूट क्रीम, आम कालकंद का भी मज़ा ले सकते हैं. श्रीखंड खाना तो बिलकुल भी न भूलें.

3. 'अल-बेग़' के काठी रोल

Source: hungryforever

जयपुर के एमआई रोड पर स्थित 'अल-बेग़' को 'चिकन पैराडाइज' भी कहा जाता है. चिकन के शौक़ीनों के लिए ये जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है. स्वोरमा से लेकर टिक्का तक आपको यहां चिकन की हर वैराइटी आसानी से मिल जाएगी. लेकिन अल-बेग़ अपने काठी रोल्स के लिए ज़्यादा जाना जाता है. देर रात तक यहां लोगों की भीड़ लगी रहती है.

4. 'चावला और नन्द' के गोलगप्पे

Source: lbb

गोलगप्पे का नाम आते ही मुंह में पानी आ जाता है. जयपुर शहर में चावला स्वीट्स और नन्द चाट भण्डार दो ऐसी ही दुकानें हैं जहां आपको तीखे और चटपटे गोलगप्पे खाने को मिल जायेंगे. ये दोनों दुकानें देखने में जितनी छोटी लगती हैं इनके ग्राहकों की संख्या उतनी ही ज़्यादा होती हैं. शाम के वक़्त यहां आलू चाट, गोलगप्पे, घेवर और स्वादिष्ट काजू कतली खाने वालों की लंबी लाइन देखी जा सकती है.

5. पंडित की पाव-भाजी

Source: holidify

अगर आप पाव-भाजी के शौक़ीन हैं तो बिरला मंदिर के पास ही स्थित पंडित पाव-भाजी स्टॉल पर ज़रूर जाएं. आप यहां शुद्ध देशी घी से बनी चटपटी पाव-भाजी का आनंद ले सकते हैं. राजस्थानी मसालों से बनी चटपटी भाजी आपको ज़रूर पसंद आएगी. बेहद कम क़ीमत में मिलने वाली ये पाव-भाजी न सिर्फ़ शहर के लोगों को बल्कि पर्यटकों को भी ख़ूब पसंद आती है.

6. संजय ऑमलेट वाला

Source: youtube

बापू नगर स्थित संजय ऑमलेट वाला तकरीबन 20 प्रकार के ऑमलेट के लिए जाना जाता है. इस दुकान के मालिक संजय शर्मा 'मास्टर शेफ़ इंडिया' में भी भाग ले चुके हैं. संजय पिछले 20 सालों से शहर के लोगों और पर्यटकों को कई तरह के ऑमलेट परोस रहे हैं. अगर जयपुर घूमने जाएं तो यहां का मसाला ऑमलेट और एग पिज़्ज़ा खाना न भूलें.

7. 'Sethi Bar-Be-Que' का चिकन टिक्का

Source: guiltybytes

जयपुर शहर में आपको ज़्यादातर लोग आपको वेजिटेरियन ही मिलेंगे. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है कि यहां नॉन-वेजिटेरियन के लिए कुछ न मिलता हो. ये शहर लाल मास और चिकन टिक्का के लिए भी फ़ेमस है. ऐसा ही शहर के राजा पार्क स्थित Sethi Bar-Be-Que चिकन के शौक़ीनों का अड्डा माना जाता है. शहर के बीचों बीच स्थित ये जगह आपको ढावा की याद दिलाएगी. यहां आपको हर चिकन आइटम मिल जायेगा. शाम को यहां गाड़ियों की लंबी कतार देखी जा सकती है. आप यहां ऑनियन चिकन टिक्का, लेमन चिकन टिक्का, लहसुनी चिकन टिक्का और हरयाली चिकन टिक्का ज़रूर ट्राय करें.

8. 'लस्सीवाला' की लस्सी

Source: zomato

स्वादिष्ट लस्सी सिर्फ़ पंजाब में ही नहीं बल्कि राजस्थान में भी मिलती है. शहर के एमआई रोड स्थित 'लस्सीवाला' की कुल्हड़ लस्सी आपको लुधियाना की लस्सी की याद दिलाएगी. ये दुकान 1944 से अपनी स्वादिष्ट लस्सी से लोगों का मुंह और मन मीठा कर रही है. यहां आपको मलाई मार के वाली मीठी और खट्टी लस्सी मिल जाएगी. लेकिन इस लस्सी का आनंद आप सिर्फ़ शाम के 4 बजे तक ही उठा सकते हैं. 4 बजे के बाद लस्सी ख़त्म हो जाती है.

9. 'गुलाबजी चायवाला' की मसाला टी

Source: outlookindia

अगर आप चाय के शौक़ीन हैं और जयपुर के गुलाबजी की मसाला टी की चुस्की नहीं ली तो क्या ली. गणपति प्लाज़ा के ठीक सामने 'गुलाबजी चायवाला' शहर भर में अपनी मसाला टी और बन-मस्का के लिए जाने जाते हैं. आप चाय के साथ यहां मिलने वाला बन-समोसा भी ट्राय कर सकते हैं.

10. बापू बाज़ार की कुल्फ़ी-फालूदा

Source: cookpad

राजस्थान का बापू बाज़ार लज़ीज़ स्ट्रीट फ़ूड के लिए जानी जाती है. यहां आप कई तरह के राजस्थानी फ़्लेवर के व्यंजनों को स्वाद ले सकते हैं.लेकिन लिंक रोड पर स्थित शॉप नंबर 28 पर मिलने वाली कुल्फ़ी-फालूदा खाना न भूलें. यहां की ठंडी-ठंडी स्वादिष्ट कुल्फ़ी-फालूदा आपको आपके बचपन की याद ताज़ा कराएगी.

अगर आपको स्ट्रीट फ़ूड ज़्यादा पसंद नहीं है तो आप अनोखी कैफ़े, स्पाइस कोर्ट, ब्राउन सुगर, ड्रैगन हाउस, तापरी सेंट्रल, लक्ष्मी मिष्ठान भंडार और जयपुर मॉर्डन किचन में बैठकर आराम से राजस्थानी खाने का लुफ़्त उठा सकते हैं.

Source: holidify