ज़ायरे रिपब्लिक में कुछ जनजातियां ऐसी भी हैं जिनके घर पेड़ों पर होते हैं. आपने भूगोल की किताबों में इसके बारे में बहुत पढ़ा होगा. उन दिनों सब सोचते थे कि काश हमारा घर भी पेड़ों पर होता. अगर आपने भी बचपन में ऐसा कुछ सोचा हो, तो हम आपको बताते हैं कि भारत में ऐसे घर कहां मिलेंगे.

हम आपके लिए चुन कर लाए हैं ऐसे ठिकाने जहां जाकर आप अपने बचपन के सपनों को पूरा कर सकेंगे.

1. Nature Zone Resort, Munnar

Source: Irisholidays

लकड़ी से बने ये घर आपको किसी और दुनिया में खींच ले जाएंगे. चारो तरफ़ हरियाली, ऊंचे-ऊंचे पेड़, चिड़ियों की चहचहाहट और प्रकृति का अद्भुत नज़ारा आपका मन मोह लेगा. यहां रुकने के लिए आपको 10,000 से 12,000 प्रतिदिन ख़र्च करने पड़ सकते हैं.

2. Safari Land Resorts, Masinagudi

Safari Land Resort सफ़ारी जंगल का गेटवे है. यहां से थोड़ी ही दूरी पर नदी, झरने और झीलों की शुरुआत होती है. सफ़ारी के घने जंगलों में रहने का असली मज़ा ट्री हाउस में आप आसानी से फ़ील करते हैं क्योंकि जंगल में होने के बाद भी आप तक हिंसक जानवर नहीं पहुंच पाएंगे. यहां एक दिन रुकने के लिए आपको 4000 से 14,500 तक ख़र्च करने पड़ सकते हैं.

3. Vythiri Resort, Wayanad

Vythiri Resort, Wayanad, केरल में है. यहां के आसपास बरसात के मौसम में हरियाली देखते ही बनती है. प्रकृति की गोद में बसा ये रिसॉर्ट आपको बहुत पसंद आएगा. आधी रात होते ही ये जगह और ख़ूबसूरत हो जाती है. यहां एक दिन रुकने के आपको 14,000 से 17,000 रुपए ख़र्च करने पड़ सकते हैं.

4. The Machan, Lonavala

Source: Themachan

Weekend में मस्ती करने के लिए ये अच्छी जगह है. ज़मीन से 30-40 फ़ीट की ऊंचाई पर बसे इस रिसोर्ट को आप कभी छोड़ना नहीं चाहेंगे. जंगल घूमने का असली मज़ा तो यहीं आएगा. यहां एक दिन रुकने के लिए आपको 8,000 से 35,000 तक ख़र्च करने पड़ सकते हैं.

5. Green Magic Resort, Wayanad

Source: Yathriholidays

जितनी उंचाई पर चिड़ियों का घोंसला होता है, उतनी ही उंचाई पर Green Magic Resort है. यहां से नीचे देखेंगे तो आप डर जायेंगे. एक दिन रुकने के लिए आपको 11,500. रुपये ख़र्च करने पड़ सकते हैं.

6. Tree House Hideaway, Bandhavgarh

Source: Hlimg

कहने के लिए तो ये ट्री हाउस है लेकिन यहां सारी आधुनिक सुख-सुविधाएं हैं. यहां से जंगल का नज़ारा बेहद ख़ूबसूरत होता है. एक दिन रुकने के लिए आपको 16,000 से 30,000 रुपये ख़र्च करने पड़ सकते हैं.

7. Tree House Cottages, Manali

Source: Davaypoedem

सोचिए कि आप का घर पेड़ों पर बना है. आपकी खिड़की पर बर्फ़ जमी है. सर्द हवाएं आपको छूकर निकल जा रही हैं. कैसा लगेगा ये सब? मनाली के अलावा ये सब कहीं और नहीं हो सकता. इस कॉटेज में एक रात गुज़ारने के लिए आपको 3,000 रुपए ख़र्च करने पड़ सकते हैं.

8. Eagle Eye Holidays Resorts, Chikmagalur

Source: Youtube

यहां की ख़ूबसूरती आप कभी नहीं भूल पाएंगे. कोने-कोने पर प्रकृति की ऐसी ख़ूबसूरती छिटकी है जिसे देखकर आप यहां से जाना नहीं चाहेंगे. जंगलों में बसे ये Resorts आपको बेहद पसंद आएंगे. 3,000 से 4,000 रुपये में प्रतिदिन इन Resorts की फ़ीस है.

9. Vanya Tree House, Thekkady

Source: Media

इस ट्री हाउस में आपको डर लग सकता है. इसकी ऊंचाई बहुत है. अगर आपको एडवेंचर पसंद है तो ये जगह बेहद पसंद आएगी. सुबह-सुबह पंछियों की चहचहाहट आपको किसी और दुनिया में पहुंचा सकती है. यहां एक दिन रुकने के लिऐ आपको 8 से 9 हज़ार ख़र्च करने पड़ सकते हैं.

10. The Tree House Resort, Jaipur

Source: Treehouseresort

हरियाली के साथ सुकून का गहरा रिश्ता है. इस जगह पर आपको आधुनिक सुविधाओं के साथ-साथ अलग अलग तरह के ट्री हाउस मिलेंगे. यहां एक रात रुकने के लिए आपको 12,500 से 20,000 रुपये ख़र्च करने पड़ सकते हैं.

अब ऐसी सपनों वाली जगहों की सैर करने के लिए, इतना ख़र्च करना तो बनता है. इन ख़ूबसूरत घरों में घूमने के लिए इतना तो ख़र्च किया ही जा सकता है.

Article Source: India