आकार हो या जनसंख्या, एशिया विश्व में सबसे बड़ा महाद्वीप है. इसमें कोई शक नहीं कि प्रकृति ने इस महाद्वीप को अद्भुत ख़ूबसूरती सौंपी है. भारत, इंडोनेशिया, जापान, चीन, श्रीलंका और सिंगापुर आदि देशों में फैली मनोरम वादियां, दूर तक फैली रेत, समंदर का शांत किनारा, झरने, नदियां, जंगल, जीव-जंतु, पक्षी, पेड़-पौधे और न जाने क्या-क्या इस महाद्वीप को प्राकृतिक रूप से समृद्ध बनाते हैं.

आज हम आपको बताएंगे एशिया की ऐसी ही 10 जगहों के बारे में, जहां आपको ज़िन्दगी में एक बार ज़रूर जाना चाहिए.

1. Northern Kerala, India

Source: easemytrip

घूमने का मन कभी भी, किसी भी मौसम में हो, केरल सबसे अच्छी जगह है. केरल धरती की सबसे ख़ूबसूरत जगहों में से एक है इसलिए इसे 'God's Own Country' कहते हैं. यहां का ख़ूबसूरत हिल स्टेशन मुन्नार, हाउसबोट वाला शहर अलेप्पी, कोच्चि और एर्नाकुल आदि ऐसी जगहें हैं, जिन्हें हर किसी को एक बार ज़रूर देखना चाहिए.

2. Gansu, China

Source: youtube

चीन के सबसे ख़ूबसूरत इलाक़ों में से एक है Gansu. ये जगह Rainbow Mountains के लिए विश्वप्रसिद्ध है. ये रंग-बिरंगे पहाड़ सचमुच किसी जादू से कम नहीं लगते. Bingling मठ में बुद्ध की बड़ी सी मूर्ति, बौद्ध कलाओं से सजी वस्तुएं और लज़ीज़ खाना यहां की पहचान है. ये जगह हाई स्पीड मेट्रो ट्रेन और हाइवे से जुड़ी हुई है.

3. Sri Lanks's Hill Country

Source: srilankaguide

श्रीलंका अपनी प्राकृतिक ख़ूबसूरती के लिए जाना जाता है. Ella में आप जंगलों के बीच से गुज़रती ट्रेन से इसके प्राकृतिक सौन्दर्य का मज़ा ले सकते हैं. Nuwara Eliya में Kelani नदी के आस-पास का सौन्दर्य देखने लायक है. Pinnawla Elephant Orphange में हाथियों और उनके बच्चों के करतब का आनंद आपको ज़िन्दगी भर याद रहेगा.

4. Raja Ampat, Indonesia

Source: pinterest

इसके नाम में 'राजा' यूं ही नहीं लगा हुआ है. ये द्वीप सच में एशिया के सबसे ख़ूबसूरत द्वीपों में से एक है. घने जंगल, White Sand Beach और सैकड़ों विलुप्तप्राय जानवरों और पौधों से भरा ये द्वीप अपने आप में अद्भुत है. कुछ साल पहले वैज्ञानिकों को यहां 50 से ज़्यादा नई प्रजातियों के जीव-जंतु मिले थे.

5. Astana, Kazakhstan

Source: playcast

Astana, Kazakhstan की राजधानी है. ये शहर अपने वास्तुशिल्प के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है. यहां की ख़ूबसूरत ऊंची इमारतें, मस्जिद, पार्क और चमचमाते शॉपिंग मॉल्स दूर से देखने पर बेहद ख़ूबसूरत लगते हैं. यहां आप बिना वीज़ा के 30 दिन तक घूम सकते हैं.

6. South of Tokyo, Japan

Source: recommend

Tokyo जापान की राजधानी है. जापान का दूसरा सबसे बड़ा महानगर Yokohama, ट्रेन से जाने पर यहां से महज़ 20 मिनट की दूरी पर है. ये जगह अपनी वास्तुकला, स्वादिष्ट व्यंजनों और कॉफ़ी के लिए जानी जाती है. यहां Kamakura के आसपास सदाबहार पहाड़ियों में कई ख़ूबसूरत मंदिर हैं. यहां नज़दीक ही समुद्र तट भी है, जहां टहलना और यहां के कैफ़े और रेस्टोरेंट्स में खाना आपको अच्छा लगेगा.

7. Keong Saik Road, Singapore

Source: blogspot

सिंगापुर को प्रकृति का वरदान मिला हुआ है. यहां जब जंगल, पहाड़, झरने और रंग-बिरंगे फूलों के बगीचों के बीच से ट्रेन गुज़रती है, तो ऐसा महसूस होता है जैसे आप सपना देख रहे हों. यहां का Keong Saik Road मशहूर रेड लाइट एरिया है, जहां ढेर सारे मशहूर होटल, रेस्टोरेंट्स और बाज़ार हैं.

8. Takayama, Japan

Source: triptyme

Takayama जापान की एक ख़ूबसूरत जगह है. यहां हरे-भरे पेड़ों से ढके पहाड़, घाटियों में बने ख़ूबसूरत पार्क, ताज़ी हवा और आस-पास के ख़ूबसूरत नज़ारे हर टूरिस्ट का मन मोह लेते हैं. यहां की पारंपरिक वास्तुकला भी बहुत प्रसिद्ध है.

9. Xi'An, China

Source: errorfarefinder

माना जाता है कि Xi'An से ही चीनी सभ्यता की शुरुआत हुई थी. Xi'An चीन का सबसे पॉपुलर टूरिस्ट स्पॉट है, जहां हज़ारों विदेशी टूरिस्ट जाते हैं. Xi'An के स्पेशल फ़ूड आइटम्स यहां की जान हैं. विदेशी यहां Cycle Trip बहुत पसंद करते हैं.

10. Melaka City, Malaysia

Source: pinterest

UNESCO ने Melaka को 2008 में World Heritage का दर्ज़ा देते हुए सम्मानित किया था. यहां आसमान छूती ऊंची Buildings, ख़ूबसूरत Shopping Gallery, Royal Hotels और Restaurants हैं. इसके अलावा यहां नदी के किनारे लगने वाला बाज़ार, Boats और Water Taxis का नज़ारा भी ख़ूबसूरत लगता है.

ये वो ख़ूबसूरत नज़ारे हैं, जिन्हें प्रकृति ने हमें उपहार स्वरुप सौंपा है. तो इंतज़ार मत कीजिए, इन जगहों पर पहुंचिए और खो जाइये इन अद्भुत नज़ारों में. हां एक बात का ख़याल रखियेगा, इन नज़ारों को इतनी ही ख़ूबसूरती के साथ आने वाली पीढ़ियों तक पहुंचाना भी हमारी ही ज़िम्मेदारी है इसलिए इनका संरक्षण ज़रूरी है.

Source: lonelyplanet