अहमदाबाद वालों! अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं पर घूमने के लिए कहीं दूर नहीं जा सकते, तो परेशान न हों. हम आपको बताते हैं कुछ अच्छे Holiday Destinations जहां जाकर आप शाम तक अपने घर लौट सकते हैं.

ये जगहें अहमदाबाद से ज़्यादा दूर नहीं हैं.

1. Polo Forest

Source: Ytimg

पोलो जंगल अहमदाबाद से 156 किलोमीटर दूर है. ये जंगल गुजरात की शान है. यहां की प्राकृतिक ख़ूबसूरती बताती है कि गुजरात केवल पैसे में ही नहीं, पर्यटन में भी अग्रणीय है.

इस जंगल में अनगिनत मंदिर है जिनमें परंपरागत तरीक़े से पूजा की जाती है. गुजरात सरकार की ओर से, हर साल यहां पोलो उत्सव कराया जाता है जिसमें बड़ी संख्या में लोग भाग लेते हैं.

यहां पर शनिवार और रविवार को बहुत भीड़ होती है. यहां घूमने के लिए किसी गाइड की मदद ज़रूर लें नहीं तो जंगलों में भटक सकते हैं.

2. अदलाज का कुआं

Source: Blogspot

अहमदाबाद से अदलाज की दूरी 19 किलोमीटर है. अदलाज के सीढ़ीदार कुआं पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्ध हैं. यहां आस-पास के लोग छुट्टियां बिताना पसंद करते हैं.

3. Indroda Nature Park

Source: Media

इन्द्रोड़ा नेचुरल पार्क अहमदाबाद से सिर्फ़ 25 किलोमीटर दूर है. साबरमती नदी के किनारे गांधीनगर में बसा ये पार्क 400 हेक्टेयर में  हुआ है. इस पार्क में डायनासोर के अंडे का जीवाश्म मिला था. 

इसका प्रबंधन Gujarat Ecological Education and Research Foundation द्वारा किया जाता है. यह भारत की इकलौती डायनासोर गैलरी है.

यहां भारत में पाए जाने वाले सारे बड़े स्तनधारियों के जीवाश्मों को सुरक्षित रखा गया है.

4. अक्षरधाम मंदिर

Source: Theindia

अहमदाबाद से 30 किलोमीटर की दूरी पर गांधी नगर में अक्षरधाम मंदिर है. सप्ताह के अंत में अगर धार्मिक होने का मन हो, तो आप यहां आने का प्रोग्राम बना सकते हैं. ये मंदिर भारतीय स्थापत्य कला का बेहतरीन नमूना है. इस मंदिर में होने वाला Water Show बेहद ख़ास है.

5. Thol Lake Bird Sanctuary

Source: Weki

थोल झील अहमदाबाद से 28 किलोमीटर की दूरी पर है. यहां Thol Lake Bird Sanctuary भी है जहां दुनिया भर से पंछी इकट्ठे होते हैं. यहां फ़ोटोग्राफ़ी के शौकीन लोगों का जमवाड़ा लगा रहता है.

अगर शहर की भागदौड़ से थक गए हों, तो यहां की प्राकृतिक ख़ूबसूरती देखकर आप थकान भूल जायेंगे.

6. नालसरोवर

Source: Unicorn

नालसरोवर अहमदाबाद से 64 किलोमीटर दूर है. इस सरोवर का क्षेत्रफल लगभग 120 किलोमीटर है. पंछी प्रेमियों के लिए ये जगह बहुत महत्वपूर्ण है.

यहां घुड़सवारी भी होती है. साइकल भी किराए पर मिल जाती है. यह झील सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक ही, पर्यटकों के लिए खुली रहती है.

7. Zanzari Waterfalls

Source: Ytmg

Zanzari अहमदाबाद से 74 किलोमीटर दूर है. Zanzari waterfall वात्रक नदी के पास स्थित है. 25 फ़ीट की ऊंचाई से गिरता ये झरना मानसून के सीज़न में बहुत ख़तरनाक होता है. यहां पर्यटकों को बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है. यहां भी पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है.

8. लोथल

Source: Theindia

लोथल अहमदाबाद से 76 किलोमीटर दूर है. लोथल में हड़प्‍पा सभ्यता के अवशेष हैं. लोथल का मतलब होता है 'मृतकों का गांव.'

यह धोलका के पास बसे छोटे से गांव सरगवावा के पास पड़ता है. हज़ारों साल पुराने अवशेष आज भी यहां देखे जा सकते हैं. प्राचीन भारत के समृद्ध इतिहास को नज़दीक से समझना हो, तो यहां घूमा जा सकता है. यहां पर्यटकों की भीड़ हमेशा लगी रहती है.

9. Tirupati Rushivan Adventure Park

Source: Tirupatirushivan

अहमदाबाद से 77 किलोमीटर दूर साबरमती नदी के तट पर बसा ये थीम पार्क, बहुत कलात्मकता के साथ  गया है. घरवालों के साथ कम बजट में ट्रिप बनाना हो, तो ये Adventure Park अच्छी जगह है.

10. Maniar’s Wonderland Theme

Source: Theindia

अहमदाबाद से यहां की दूरी महज़ 13 किलोमीटर है. इस स्नो पार्क के दो हिस्से है. पहला हिस्सा Wonderland और दूसरा हिस्सा है First in Gujarat.

इस पार्क में हर उम्र के लोग आते हैं. पार्क सुबह दस बजे से रात 8.30 बजे तक खुला रहता है.

यहां आप Jumping Jack, Desert Bike, Zip Line, Buggy Ride, Aqua Roller, Aqua Ball, Traffic Island और Wonder Chair जैसे खेलों के मज़े ले सकते हैं.

तो फिर देर किस बात की है अहमदाबाद वालों! निकलो इन ख़ूबसूरत जगहों की ओर. ये जगहें आप के इंतज़ार में हैं.