किसी नॉवेल को पढ़ने में कितना मज़ा आता है, ये तो वही समझ सकता है, जो पढ़ते-पढ़ते कहानी में ही जीने लगता है. वैसे भी कल्पनाओं की कोई सीमा नहीं होती. कल्पनाओं में रंक राजा और राजा रंक बन जाता है. अपनी कल्पनाओं में लोग दुनिया से भी आगे निकल जाते हैं. नॉवेल्स में किसी व्यक्ति, जगह और घटना का वर्णन ऐसे किया जाता है, मानों वो सब आप अपनी आंखों से देख रहे हों. उन जगहों का वर्णन इतनी ख़ूबसूरती के साथ किया जाता है, मानो हम उस जगह पर ही विचरण कर रहे हों. ठीक ऐसा ही होता है एनिमेटेड फिल्मों में. आपने फेमस नॉवेल्स 'Harry Potter', 'Game of Thrones', और 'The Lord of the Rings' आदि पढ़े और इन पर आधारित फ़िल्में भी देखीं होंगी. इन फिल्मों की लोकेशन जो कि पूरी तरह से काल्पनिक हैं, वो बेहद रोमांचक और सुन्दर दिखाई देती हैं.

आज हम आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कल्पनाओं की दुनिया में तो लोगों को आकर्षित करती ही हैं और असल में भी वो जगहें हमारी दुनिया का हिस्सा हैं.

1. The Zhangye Danxia Landform Geological Park

चाइना में 'The Zhangye Danxia Landform Geological Park' रंगीन पर्वतों की एक श्रृंखला है, जिसके जैसी दुनिया में दूसरी कोई पर्वतमाला नहीं है. दूर-दूर तक इस पर्वत श्रृंखला में इंद्रधनुष के सातों रंग जैसे गाढ़ा लाल, चटक पीला आदि एक साथ देखने को मिलते हैं. साल 2010 में इस पर्वत माला को 'UNESCO World Heritage Site' की लिस्ट में शामिल किया गया था. ये रंगीन और बेहद खूबसूरत पर्वत श्रृंखला लाखों वर्षों तक लाल पत्थरों पर तरह-तरह के खनिजों की परत के जमा होने के कारण ऐसी आकर्षक हो गईं हैं.

2. The Cavern Temple (Batu Caves of Malaysia)

कहानियों में आपने कई बार सुना होगा कि एक घने जंगल में गुफा के अंदर बड़ा सा मंदिर था. लेकिन सिर्फ कहानियों में ही नहीं, बल्कि असलियत में भी ऐसा एक मंदिर है. मलेशिया की बातू गुफाएं यहां आने वाले पर्यटकों का पसंदीदा पर्यटन स्थल है. बातू गुफ़ाओं के प्रवेश द्वार पर मुरुगन भगवान की एक विशालकाय सोने की मूर्ति है, जिसके आस-पास बंदरों की सेना रहती है. बातू गुफाएं मलेशिया के गोम्बैक जिले में स्थित एक चूना पत्थर की पहाड़ी है, जिसमें गुफ़ाओं व गुफ़ा मंदिरों की श्रृंखलायें हैं. यह पहाड़ी मलेशिया की राजधानी क्वालालम्पुर से 13 किलोमीटर दूर है. इसका यह नाम इसे पहाड़ी के पीछे बहने वाली बातू नदी से मिला है. इसके साथ ही पास के एक गांव का नाम भी बातू गुफ़ा है. बातू गुफाओं का इतिहास 40 करोड़ वर्ष पुराना है. प्राचीन काल में इन गुफाओं का इस्तेमाल अनेक प्रकार की जनजातियां रहने के लिए करती थीं.

3. The Waitomo Glowworm Caves

ज़रा सोचिये कि एक अंधेरी लम्बी सुरंग में अंदर किसी छोर से हल्के नीले रंग की चमकदार रौशनी आ रही है. सोच कर ही कितना रोमांचक लग रहा है? असलियत में ऐसा नज़ारा आपको न्यूजीलैंड में समुद्र के किनारे पर देखने को मिल सकता है. 'The Waitomo Glowworm Caves' न्यूजीलैंड के नॉर्थ आइलैंड में स्थित है. यहां बहुत बड़ी तादाद में Glowworms (जुगनू) देखने को मिलते हैं, जो Bioluminescent Species के होते हैं और केवल यहीं पाए जाते हैं. इन गुफाओं की खोज 18वीं सदी के अंत में हुई थी. इस जगह का सुहाना मौसम पर्यटकों को आकर्षित करता है.

4. Baobab Boulevard Tree

'बाओबाब पेड़' को 'गोरखचिंच पेड़' भी कहा जाता है. ये एक विचित्र तरह का पेड़ होता है, जो मेडागास्कर के अफ्रीकी द्वीप में पाया जाता है. इस पेड़ का तना बहुत लंबा और मोटा होता है, जबकि इस पर पत्तियां छोटी-छोटी ही होती हैं. इसकी इस विशेषता के कारण कुछ लोग इसे “Upside-Down Tree" भी कहते हैं.

5. The Kawachi Fuji Gardens

अंधेरी गुफाओं से निकालकर अब हम आपको ले चलते हैं, परियों की कहानियों में मिलने वाली मनमोहनी सुरंग की ओर. जापान में स्थित है बेहद खूबसूरत Wisteria Tunnel. ये टनल परीकथाओं में मिलने वाली सुरंगों जैसी है. जापान के Kitakyushu में स्थित 'Kawachi Fuji Gardens' इस तरह की टनल जैसे ही दिखते हैं. इसमें चारों तरफ बैंगनी और सफ़ेद फूलों और हरे पत्तियों की बेलें बिछी हुई हैं. इसकी यही विशेषता इसे पूरी दुनिया के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनाती है.

6. The Starlight Seas

वैसे तो न्यूज़ीलैंड में Glowworms (जुगनुओं) की भरमार है, जो चांद की चांदनी में नीली रौशनी बिखेरते हैं. लेकिन इन जुगनुओं के अलावा यहां दूसरे और भी छोटे-छोटे कीड़े-मकाेड़े पाये जाते हैं, जो समुद्र के अंदर और किनारे पाये जाते हैं और नीली रौशनी उत्पन्न करते हैं. पूरी दुनिया में केवल यही एक बीच ऐसा है, जो 'Pirates of the Caribbean' फिल्म की तरह दिखाई देता है.

7. Zhangjiajie National Forest Park

चाइना में स्थित 'Zhangjiajie National Forest Park' कल्पनाओं में आने वाले स्वर्ग जैसा ही है. ये फिल्म 'Kung Fu Panda' में दिखाए गए जंगलों जैसा ही दिखता है. ये चाइना का सबसे पहला नेशनल पार्क है, जो आपको बिल्कुल काल्पनिक लगेगा. इसकी इस विशेषता के कारण ही यह पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है.

8. Neuschwanstein Castle

फिल्मों और कहानियों में दिखाए जाने वाले जंगलों के बीच बने सुनसान डरावने गढ़ या महल के बारे में क्या आपने कभी असल में सोचा है? अगर नहीं, तो इस तरह के डरावने महल आपको जर्मनी में देखने को मिल सकते हैं. जर्मनी में Neuschwanstein Castle में जाकर अगर आप खो जाएं, तो कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन अपनी पूरी ज़िन्दगी में इन डरावने महलों को एक बार नहीं देखा, तो कुछ नहीं देखा. अगर काल्पनिक दुनिया की बात करें, तो ऐसे महलों में बुरी आत्माओं की रानी और एक खूबसूरत राजकुमार रहता है. लेकिन असल ज़िन्दगी में ऐसा कुछ नहीं है. इस गढ़ को एक शर्मीले राजा ने सबसे अलग रहने के लिए बनवाया था, ताकि उसकी मौत होने तक कोई भी उससे मिल न सके.

9. Dark Hedges

एक चीज़ जो ज़्यादातर लोगों के लिए फैंटेसी से कम नहीं है और वो है ऐसी घुमावदार सड़क, जो एक भयानक अंधेरे जंगल की ओर ले जाती हो. पेड़ों की मुड़ी हुई शाखाओं का एक रास्ता है, जो डर पैदा करता है. लेकिन आपको बता दें कि ये सिर्फ़ फैंटेसी का हिस्सा नहीं, बल्कि ऐसी एक जगह वास्तव में है. उत्तरी आयरलैंड की Dark Hedges एक आम रोड है, जिसके दोनों तरफ पेड़ लगे हुए हैं. इन पेड़ों को 'स्टुअर्ट फेमिली' द्वारा 1700 में लगाया गया था, जो समय के साथ बढ़ते गए. घने पेड़ों से ढकी हुई ये रोड किसी प्राकृतिक द्वार की तरह मालूम पड़ती है. ये सुरंग जैसा प्रतीत होता है और रौशनी के कम या ज़्यादा होने पर विचित्र माहौल क्रिएट करता रहता है. दिन के समय ये रास्ता 'Hobbiton' फिल्म जैसी फील देता है, जबकि रात में ये भयावह जंगल की तरह लगता है, जहां पहुंचकर गला सूख जाता है. यहां ऐसा भी कहा जाता है कि रात में पेड़ों पर भूत घूमते रहते हैं.

10. The Crystalline Caves

यह प्रकृति द्वारा बनाई गई एक आकर्षक और रहस्यमय बहुत विशालकाय क्रिस्टल गुफा है. यह पृथ्वी पर स्थित सबसे बड़ी प्राकृतिक क्रिस्टल गुफा है. इसके बारे में साल 2000 में एक ज्वालामुखी द्वारा बनी गुफा की ड्रिलिंग कार्य के दौरान पता चला था. यह किसी चमत्कार से कम नहीं है. दक्षिणी मेक्सिको से 350 मीटर की दूरी पर स्थित नैका के चिहुआहुआ पहाड़ों पर यह क्रिस्टल गुफा मौजूद है. इस गुफा को देखकर ऐसा लगता है मानो सात मीटर की लम्बाई वाले क्रिस्टल के देवदार पेड़ खड़े हों. ये गुफा बेहद गर्म है. यहां पर हवा का अधिकतम तापमान 58 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है. यही वजह है कि इस गुफा की बहुत ज्यादा छानबीन नहीं की जा सकी है. इसे देखकर परियों की कहानी के सोने, चांदी, हीरे जवाहरात से बनी सुन्दर गुफाओं की याद आती है.

इस धरती पर न जाने कितनी और ऐसी ही अविश्वसनीय जगहें हैं, जो अभी तक लोगों की नज़रों में नहीं आई हैं. इस आर्टिकल के माध्यम से हमने ऐसे सुन्दर और आकर्षक स्थानों का ज़िक्र किया है, जिनके बारे में शायद आपने फैंटेसी नॉवेल्स में ही पढ़ा होगा.