कुछ लोग विदेश जाने के बारे में केवल इसलिए नहीं सोचते क्योंकि उन्हें लगता है ख़ूब सारे पैसे ख़र्च हो जायेंगे. इस चक्कर में बेचारे सोच ही नहीं पाते कि भारत से बाहर भी दुनिया है. जबकि इससे ज़्यादा वे फ़िज़ूल की चीज़ों पर ख़र्च कर देते हैं.

हम आपको दस ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं जो हैं तो विदेश में, लेकिन जहां जाने के लिए आपको ज़्यादा पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा. चालीस से पचास हज़ार रूपये ख़र्च कर आप विदेश भी घूम लेंगे और बजट पर भी आंच नहीं आएगी. जितना पैसा आप छोटी-मोटी पार्टियों में ख़र्च करते हैं, उतने पैसे में आप आराम से विदेश घूम सकते हैं.

1.United Arab Emirates

Source: CDN

फ़िल्मों में जैसी दुबई दिखता है न, असल में उससे भी ख़ूबसूरत है. इसके बारे में कहा जाता है कि रेगिस्तान में बसा स्वर्ग है दुबई. Dubai Marina और Burj Khalifa जैसी ख़ूबसूरत इमारतें यहीं हैं. हवाई जहाज़ से बस आपको यहां जाने के लिए Rs 12,000 का टिकट ख़रीदना होगा.

यहां रुकने के लिए आपको केवल 2000 हज़ार रुपये हर दिन ख़र्च करने होंगे. Rs. 50,000 की बजट में आप यहा 5 से 6 दिन मस्ती से गुज़ार सकते हैं.

2. कम्बोडिया

Source: Wildernesstravel

कम्बोडिया स्मारकों का देश है. भारत से प्राचीन हिंदू और बौद्ध मंदिर यहां देखने को मिलते हैं. प्राचीन स्तूपों, इमारतों और संस्कृति का अद्भुत संगम है कम्बोडिया. वैसे कम्बोडिया की संस्कृति भारतीय संस्कृति से मिलती-जुलती है. कहने के लिए विदेश है पर आपको घर जैसी ही फ़ीलिंग आएगी. वैसे यहां के ख़ूबसूरत बीच बहुत फ़ेमस हैं. जहां जाकर पर्यटकों को अद्भुत शांति मिलती है.

भारत से यहां के लिए आने-जाने में केवल Rs. 25,000 ख़र्च होते हैं. यहां 300 से 400 रुपये में रूम मिल जाते हैं. यानि कि अपने देश से भी सस्ता यहां पर्यटन है. 6 से 7 दिन में आप यहां पूरा देश घूम सकते हैं. हैरानी की बात है कि इसके लिए आपकी जेब से बस 45,000 रुपये ही ख़र्च होंगे.

3. मलेशिया

Source: Vigneshwartour

मलेशिया के मौसम के क्या कहने. बेहतरीन आइलैंड्स, प्राकृतिक नज़ारे और ख़ूबसूरती से बसे हुए शहर आपको यहां रोक लेंगे.

मलेशिया में पहुंच कर एशिया, यूरोप और अमेरिका तीनों की झलक आपको मिल सकती है. यहां के एअरपोर्ट पर पहुंचते ही आपको लगेगा, यूरोप के किसी विकसित देश में पहुंच गए हैं. इस्लामिक देश होने के बाद भी यहां कट्टरता बिलकुल भी नहीं है. इस शहर में इमारते हैं, बीच हैं, मंदिर हैं, ऐतिहासिक स्थल भी हैं.

यहां आने और जाने के लिए आपको 20,000 रुपये ख़र्च करने पड़ेंगे. यहां 300 रूपये में रात भर के लिए रूम आपको मिल सकते हैं.

यहां 4 से 5 दिन घूमने के लिए काफ़ी हैं. यहां आने के लिए बस आपको 40,000 रुपये का जुगाड़ करना पड़ेगा.

4. थाईलैंड

Source: REI

यहां दिन सोते हैं और रातें जागती हैं. ये जगह मस्तीखोरों के लिए ही बनी है. यहां की संस्कृति में आपको भारत और चीन की झलक मिलेगी. यहां मंदिर भी उतने ही हैं जितने कि क्लब और मसाज सेंटर. पहाड़, नदी, और झरनों की भी कोई कमी नहीं है. थाईलैंड यूथ का फ़ेवरेट डेस्टिनेशन हमेशा से रहा है.

सत्रह से बीस हज़ार रूपये यहां आने जाने में ख़र्च हो सकते हैं. यहां रहने के लिए 6 से 7 सौ रुपये में रूम एक दिन के लिए आराम से मिल जाते हैं. अगर आप थाईलैंड आने की सोच रहे हैं तो 35,000 रुपये 5 से 6 दिन रुकने के लिए पर्याप्त हैं.

5. वियतनाम

Source: Lonelyplanetwp

वियतनाम एक बेहद ख़ूबसूरत देश है. हज़ारों साल से अमेरिका, चीन और फ़्रांस के आधीन रहने वाला वियतनाम अब एशियाई देशों में पर्यटन के लिए तेज़ी से प्रसिद्ध हो रहा है. वियतनाम की अनोखी संस्कृति पर्यटकों को बहुत लुभाती है.

यहां आने के लिए अगर आप तीन से चार महीने पहले टिकट बुक करते हैं, तो 16 से 17 हज़ार रुपये आने जाने के लिए पर्याप्त हैं. यहां एक रात रुकने के लिए आपको 400 से 500 रुपये में रूम मिल सकता है. 5 से 6 दिन रुकने के लिए 40,000 रुपये काफ़ी हैं.

6. तुर्की

Source: CDN

तुर्की दुनिया का पहला ऐसा राष्ट्र है जहां सबसे बड़ी आबादी मुस्लिम होने के बाद भी, इस्लामिक कानून वहां के नागरिकों पर लागू नहीं है.

इस्तांबुल शहर की ख़ूबसूरती अपने आप में बेमिसाल है, जिसकी वजह से तुर्की दुनिया भर में फ़ेमस है. बॉलीवुड और हॉलीवुड की तमाम फ़िल्मों में आपने तुर्की की झलक देखी होगी.

यहां आने और जाने में लगभग 35 हज़ार रुपये ख़र्च होते हैं. 500 रुपये में रहने के लिए होटल मिल जाते हैं . अगर आप यहां 4 से 5 दिन रुकना चाहते हैं तो 50,000 का बजट आपको बनाना पड़ेगा.

7. मिस्त्र

Source: Hsbnoticias

किताबों में ममी की कहानियां और मिस्र के पिरामिड ख़ूब देखे और पढ़े होंगे. कभी सोचा है कि नज़दीक से ये कैसे दिखते होंगे? यहां आने और जाने के लिए आपको बस 24,000 रुपये का टिकट ख़रीदना होगा.

रहने के लिए होटल आपको 400 से 500 रुपये में रात भर के लिए मिल जायेंगे. 5 से 6 दिन तक यहां रुकने के लिए 40,000 रुपये पर्याप्त हैं.

8. केन्या

Source: Media

अफ़्रीका के अन्य देशों की तरह विकास तो केन्या तक भी पंहुच गया है, लेकिन केन्या में विकास के सापेक्ष पारंपरिक संस्कृतियों की भी झलक मिलती है. यहां के लोग जितने प्रकृति से जुड़े हैं वैसा अन्य देशों में कम देखने को मिलता है.

यहां की निराली संस्कृति और प्राकृतिक सौन्दर्य पर्यटकों के लिए हमेशा से जिज्ञासा का विषय रहा है. यहां आने के लिए 26,000 रुपये के हवाई टिकट की ज़रूरत है. 1000 रुपये ख़र्च करने पर आपको खाना और सोने के लिए होटल आराम से मिल सकता है. 4 से पांच दिन रुकने पर आपको 27से 28 हज़ार रूपये ख़र्च करने पड़ सकते हैं.

9. चीन

Source: Full-stop

चीन की भी सभ्यता भारतीय सभ्यता के ही समकालीन है. चीन से भारत का मनमुटाव सरहदों को लेकर भले ही होता रहता है, लेकिन भारतीय पर्यटकों को चीन की ख़ूबसूरती बहुत लुभाती है. चीन की महान दीवार, बौद्ध मंदिर, गगनचुम्बी इमारतें और ख़ूबसूरत वादियां दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर खींचती हैं.

भारत से चीन जाने और आने के लिए आपको केवल 34,000 रुपये ख़र्च करने पड़ेंगे. और शहरों की बात तो छोड़िए बीजिंग में भी 500 रुपये में खाने-पीने और रहने के लिए होटल मिल जाता है. अगर 5 से 6 दिन यहां रहना पड़े तो आपकी जेब से केवल 40 से 45 हज़ार रुपये ही ख़र्च होंगे.

10. सिंगापुर

Source: Vigneshwartours

इस देश को तो हम हिन्दुस्तानियों ने अपना मान लिया है. बॉलीवुड की फ़िल्मों के लिए तो सिंगापुर फ़ेवरेट शूटिंग डेस्टिनेशन है. सिंगापुर ऐसे लोग भी बहुत जाते हैं जो विदेश में भी भारत देखना चाहते हैं. धोबी घाट, Shopping stretch, the National Museum of Singapore, Dolphin Lagoon और The Underwater World सिंगापुर के मुख्य आकर्षण हैं.

यहां की ट्रिप पर आपको 22,000 रुपये ख़र्च करने पड़ सकते हैं. 300 से 600 रुपये ख़र्च करने पर होटल्स मिल सकते हैं. 4 से 5 दिन यहां रुकने के लिए 40-50 हज़ार पर्याप्त हैं.

देश में रहकर ही आप फालतू की चीज़ें ख़रीदने में आप हज़ारों बर्बाद कर देते हैं. क्यों न उतने ही पैसों में विदेश की एक ट्रिप बनाएं.

Article Source: Grabhouse