भारत हो या कोई और देश, रेलवे वहां की आम जनता के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचने का सबसे तेज माध्यम है. शायद इसीलिए सालों पहले से दुनिया के लगभग हर बड़े-छोटे शहर, गांव और कस्बे में रेलवे स्टेशन ज़रूर हुआ करता था. आवागमन के नए साधन विकसित होने के बावजूद रेलवे का महत्व कभी कम नहीं हुआ.

Source: bp

दुनिया में ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं, जहां पर भूतों के मौजूदगी की चर्चा आए दिन होती रहती है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको दुनिया के सबसे भुतहा रेलवे स्टेशन्स के बारे में बताने जा रहे हैं. अक्सर इन स्टेशन्स पर जाने के बाद यात्री डरावनी और अजीब सी अदृश्य शक्तियों के होने को महसूस करता है. इनमें भारत के एक स्टेशन का नाम भी शामिल है. इतना ही नहीं एक रेलवे स्टेशन पर लड़की का भूत कई बार नाचते देखा गया है.

1. यूनियन स्टेशन, फीनिक्स, यूएसए (Union Station, Phoenix, USA)

1950 तक ये स्टेशन Phoenix का एक महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन माना जाता था. लेकिन शहर में एयरपोर्ट बन जाने के बाद इस स्टेशन को 1955 में बंद कर दिया गया. इसके बाद यहां काम करने वाले एक कर्मचारी को स्टेशन पर चहलकदमी करता भूत दिखाई दिया था. स्टेशन की देख-रेख करने वाले डुडले वेल्डन का कहना है कि एक दिन अचानक किसी ने उनके सिर पर मारा, लेकिन उसे दूर-दूर तक कोई दिखाई नहीं दिया.

2. ग्लेन ईडन रेलवे स्टेशन, न्यूजीलैंड (Glen Eden Railway Station, New Zealand)

ये स्टेशन न्यूजीलैंड के पश्चिमी ऑकलैंड में स्थित है, जो एक कब्रिस्तान के पास है. 11 जनवरी, 1924 को स्टेशन पर काम करने वाले एक वर्कर एलेक मैकफारलेन की उस समय मौत हो गई थी, जब एक गुजरती ट्रेन का हुक उसकी आंखों में घुस गया था. कहा जाता है कि तब से उसकी आत्मा ग्रे रंग के कोट में फ्लेटफॉर्म पर मंडराती नज़र आती है.

3. काउबाओ रोड सबवे स्टेशन, चीन (Caobao Road Subway Station, China)

शंघाई शहर में स्थित यह रेलवे स्टेशन एक समय बहुत ज्यादा मशहूर था, लेकिन अचानक इस स्टेशन से लोग गायब होने लगे. प्लेटफॉर्म पर चलने वाले 9 लोगों की अचानक मौत हो गई. ऐसा कहा जाता है कि एक हाथ आता है और लोगों को मार देता है. कहते हैं कि एक लड़की ने यहां आत्महत्या कर ली थी, इसके बाद हर रात को उसके चीखने-चिल्लाने की आवाजें स्टेशन पर सुनाई देने लगी. कुछ लोगों ने जब अपनी आप बीती सुनाई, तो इस स्टेशन को हमेशा के लिए बंद कर दिया गया.

4. एडीसकोम्बी रेलवे स्टेशन, इंग्लैंड (Addiscombe Railway Station, England)

इंग्लैंड में स्थित एडीसकोम्बी रेलवे स्टेशन को 2001 में गिरा दिया गया, क्योंकि 1900 की शुरुआत में इस लाइन पर एक ट्रेन ड्राइवर मारा गया था. मरने के बाद उसके भूत की धुंधली परछाईं अक्सर लोगों को नज़र आती थी. कहा जाता है कि जब इस स्टेशन को तोड़ा गया, तब भी ये परछाईं लोगों को दिखाई दी थी.

5. बेगुनकोडोर रेलवे स्टेशन, भारत (Begunkodor Train Station, India)

बेगुनकोडोर, कोलकाता से 161 किमी दूर एक गांव है. यहां के स्टेशन पर रेलवे वर्कर ने किसी को देखा और दूसरे दिन उसकी मौत हो गई. यहां रहने वाले लोगों का कहना है कि सफेद साड़ी पहनी एक महिला कभी पटरियों पर, तो कभी प्लेटफॉर्म पर दौड़ती है. कई बार उसके पास जाने की कोशिश भी की गई, लेकिन वो गायब हो जाती है. इस तरह की ख़बरों के बाद अब यहां जाने से लोग डरते हैं. हालांकि, हाल ही में इस स्टेशन को पर्यटकों के लिए दोबारा खोलने की सिफारिश भी की गई है और उस पर काम भी शुरू हो चुका है.

6. कोनोली स्टेशन, आयरलैंड (Connolly Station, Ireland)

कोनोली स्टेशन को आयरलैंड का सबसे बड़ा स्टेशन माना था. 1941 में दूसरे विश्व युद्ध के दौरान इस स्टेशन को बम से उड़ा दिया गया. 2011 में दोबारा इस स्टेशन को बनाया गया. लेकिन हमेशा रात में इस स्टेशन पर एक सैनिक का भूत चलता दिखाई देता था. इसलिए लोगों ने यहां आना-जाना बंद कर दिया, जिस कारण बाद में इस स्टेशन को हमेशा के लिए बंद कर दिया गया.

7. पेंटीयोनेस मेट्रो स्टेशन, मेक्सिको (Panteones Metro Station, Mexico)

ये स्टेशन दो कब्रिस्तान के पास बना हुआ है. पेंटीयोनेस और टेकूबा स्टेशनों के बीच सुरंग से जब ट्रेन गुजरती है, तो दीवारों पर भूतों द्वारा दस्तक दी जाती है. जब भी कोई इसके पास जाने की कोशिश करता है, तो वह गायब हो जाता है. यहां पर ट्रेन इंजीनियरों को हमेशा एक व्यक्ति की आवाज सुनाई देती है.

8. बी शान एमआरटी स्टेशन, सिंगापुर (Bishan MRT Station, Singapore)

सिंगापुर का ये स्टेशन सबसे ज्यादा फेमस है. इस स्टेशन को बी. शान टेंग की कब्र पर बनाया गया था. इस स्टेशन का उद्घाटन 1987 में किया गया. 1990 की बात है, एक दिन ट्रेन से उतरी एक महिला को ये अहसास हुआ कि उसे किसी के हाथों ने घेर लिया है. वहीं, यहां काम करने वाले एक कर्मचारी को भी पटरी पर ताबूत चलता दिखाई दिया. कुछ लोगों को यहां पर पदचाप भी सुनाई दिए. इसी कारण से लोगों ने यहां आना-जाना बंद कर दिया है.

9. वाटरफ्रंट स्टेशन, कनाडा (Waterfront Station, Canada)

कनाडा के गैसटाउन में स्थित वाटरफ्रंट स्टेशन को 1915 में बनाया गया था, लेकिन अब इस स्टेशन को शहर की सबसे डरावनी जगह माना जाता है. इसके पीछे कहानी है कि 1920 के दौरान स्टेशन के गार्ड सहित कई लोगों को प्लेटफॉर्म पर एक महिला डांस करती नज़र आई थी. जैसे ही किसी ने उस महिला के पास जाने की कोशिश की, वो गायब हो गई. इसके बाद से यहां लोगों ने आना-जाना बंद कर दिया.

10. मैक्वेरी फील्ड्स ट्रेन स्टेशन, ऑस्ट्रेलिया (Macquarie Fields Train Station, Australia)

मैक्वेरी फील्ड्स रेलवे स्टेशन ऑस्ट्रेलिया में सिडनी के दक्षिण-पश्चिम, न्यू साउथ वेल्स में स्थित है. ऐसा कहा जाता है कि यहां देर रात को एक जवान लड़की का भूत घूमता नज़र आता है. कुछ लोगों ने इसके चिल्लाने की आवाज भी सुनी है. वो खून से लथपथ रहती है और जोर-जोर से डांस करती है.

इन स्टेशंस के बारे में जानने के बाद आपको अंदाजा हो ही गया होगा कि कभी यहां पर भी चहल-पहल होती रही होगी. लेकिन समय के साथ पसरे सन्नाटे ने इन स्टेशनों को बेहद वीरान और डरावना बना दिया. इन भुतहा स्टेशनों पर कई लोगों की मौत भी हो चुकी है. इन हॉन्टेड रेलवे स्टेशन्स पर कभी किसी को भूत नाचता दिखाई देता है तो किसी को लाल कपड़े पहनी लड़की.

तो क्या आप पकड़ना चाहेंगे इन वीरान और डरावने रेलवे स्टेशन्स से अपनी ट्रेन. कमेंट करके जरूर बताइएगा. और हां,अपने दोस्तों के साथ भी इस आर्टिकल को शेयर करियेगा ताकि उनको भी इन स्टेशन्स के बारे में पता चल जाए.

Source: lifedeathprizes