बीबीसी ने साल की 100 प्रभावशाली महिलाओं की लिस्ट निकाली है. ये वो सभी महिलाएं हैं, जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्रों में संघर्ष कर मुकाम हासिल किया. इनमें से कुछ स्पोर्ट्स में हैं, कुछ टीचर हैं, कुछ मोटिवेशनल स्पीकर हैं तो कुछ RJ हैं. समाज के अलग-अलग वर्ग से महिलाओं को सम्मानित करने के साथ-साथ इस Platform पर महिलाओं से जुड़े अलग-अलग मुद्दों पर बातचीत की जाएगी और उससे ज़्यादा उसके Solutions पर बातचीत की जाएगी.

100 महिलाओं की इस लिस्ट में 10 महिलाएं भारत की हैं. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मितली राज का नाम भी इस लिस्ट में है.

Source: AllIndiaRoundUp

इसके अलावा दिल्ली की इरा त्रिवेदी, जो कि पेशे से एक योगा टीचर, राइटर और एक्टिविस्ट हैं, अदिति अवस्थी, Imbibe नाम क स्टार्टअप की फाउंडर हैं.

Source: CDN Images

इस लिस्ट में भारत सहित आपको ऐसी महिलाओं के नाम मिलेंगी, जो शायद आपने पहले न सुने हों. लेकिन इनका काम, इनकी मेहनत इस पहचान की हक़दार है.

इस लिस्ट में एक और टीचर है, जिनकी क्लास लगती है तिहाड़ में. तुलिका किरण पिछले 8 सालों से तिहाड़ जेल में बच्चों को पढ़ा रही हैं.

Source: Indian Express

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की मां, मेहरूनिसा सिद्दीकी को भी इस लिस्ट में जगह मिली है. शायद पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी होममेकर के काम को समझते हुए इतने बड़े प्लेटफ़ॉर्म पर इज्ज़त से नवाज़ा जा रहा है.

डॉक्टर उर्वशी साहनी, जो एक सामाजिक कार्यकर्ता, महिलाओं के अधिकार की वक्त हैं, उन्हें इस लिस्ट में जगह दी गयी है.लेखक और Illustrator भारतीय-कैनेडियन रूपा कौर भी इस लिस्ट में शामिल हुई हैं.

विराली मोदी का नाम बहुत लोगों ने सुना होगा. ये NRI हैं और Specially Abled लोगों के लिए काम करती हैं. भारतीय रेल में दिव्यागों के लिए कोई भी सुविधा न होने पर और उनके साथ छेड़-छाड़ की घटनाओं पर विराली का लेटर कई लोगों ने पढ़ा था. विराली ख़ुद भी दिव्यांग हैं, इसलिए इस मुद्दे पर उनकी लड़ाई जारी है.

Source: Learn Journal

बीबीसी द्वारा चुनी गयी इन सभी महिलाओं को '100 Women Challenge' के अंतर्गत कई मुद्दों और परेशानियों, Stereotypes पर बात करने का मौका मिलेगा. महिलाओं को इन टीम्स बांटा जाएगा:

The glass ceiling - #Teamlead

Female illiteracy - #Teamread

Street harassment - #Teamgo

Sexism in sport - #Teamplay

ये मुद्दों पर बात करने के अलावा ये इन्हें ठीक करने के रास्ते भी सुझाएंगी.