घूमना कौन नहीं चाहता. लेकिन घूमने के लिए कहां जाएं, ये तय करना हमेशा एक चैलेंज होता है. कभी किसी शहर की रौनक़ देखने का मन करता है, तो कभी शहर से दूर पहाड़ों में सुकून का अनुभव लेने का. लेकिन अक्सर ख़्वाहिश किसी नई जगह घूमने की होती है. एक ऐसी जगह, जो आम न हो. जहां शायद पहले कोई न गया हो.

अगर आप भी उन एडवेंचर फ़्रीक मतवालों में से हैं, जो नई-नयी जगहें तलाशें का शौक रखते हैं, तो आपकी ये खोज यहां ख़त्म हो सकती है.

ये हैं दुनिया की 10 ऐसी जगहें, जहां पहुंचना हर किसी के बस की बात नहीं:

1) Tristan da Cunha

साउथ अमेरिका से लगभग 2000 मील और साउथ अफ़्रीका से लगभग 1700 मील की दूरी पर, ये दुनिया का सबसे रिमोट इलाक़ा है. इस ज्वालामुखीय द्वीप पर सिर्फ़ 297 लोग ही रहते हैं. न कोई होटल, न कोई रेस्टोरेंट, न कोई एयरपोर्ट. यही अपने आप में एक Adventure है.

यहां पहुंचने के लिए, नाव से जाना पड़ता है और 7 दिन लगते हैं.

2) Motuo, Tibet

प्राकृतिक नज़ारों की एक बेहद ख़ूबसूरत मिसाल. इस जगह को तिब्बती बौद्ध शास्त्र में एक पवित्र भूमि भी माना जाता है. Motuo का तिब्बती में अर्थ 'गुप्त कमल' होता है.

यहां पहुंचने के लिए, आस पास के गांवों में रुकते-रुकाते, चार दिन तक Trek करके पहाड़ों को पार करना पड़ता है.

3) Ittoqqortoormiit, Greenland

ग्रीनलैंड के पूर्वी किनारे पर स्थित Ittoqqortoormiit घूमने वाइल्डलाइफ़ पसंद करने वाले पर्यटक ज़रूर आते हैं. ये जगह Seals, Walruses, Narwhals, ध्रुवीय भालू और आर्कटिक लोमड़ियों का घर है. 450 लोगों की आबादी वाली इस जगह में सिर्फ़ एक किराने की दुकान है.

यहां पहुंचने के लिए, Nerlerit Inaat Airport से हेलीकॉप्टर चलते हैं.

4) McMurdo Station, Antarctica

रॉस द्वीप के दक्षिणी सिरे पर स्थित, ये रिसर्च स्टेशन पृथ्वी पर सबसे दुर्गम जगहों में से एक है. यहां सिर्फ़ एक वैज्ञानिक, कलाकार और मिलिट्री अफ़सर को ही जाने की अनुमति है.

यहां पहुंचने के लिए, विशेष Skis वाले मिलिट्री प्लेन होते हैं, जो बर्फ़ पर लैंड कर सकते हैं.

5) Easter Island

पोलिनेशियन निवासियों द्वारा सैकड़ों वर्ष पहले तैयार करे गए Stone Heads इस द्वीप का प्रमुख आकर्षण हैं. Rapa Nui के नाम से प्रसिद्द ये द्वीप टेक्निकली Chile का हिस्सा है.

यहां पहुंचने के लिए, Santiago से फ़्लाइट्स चलती हैं.

6) Kerguelen Islands, the “Desolation Islands”

दक्षिणी हिंद महासागर स्थित इस द्वीप का अधिकांश हिस्सा, पहाड़ों और Glaciers से घिरा हुआ है. इस द्वीप पर अंदाज़न 100 फ्रेंच वैज्ञानिक और शोधकर्ता रहते हैं.

यहां पहुंचने के लिए, समुंद्री जहाज़ से आना पड़ता है लेकिन ये साल में सिर्फ़ चार बार ही आते हैं.

7) Pitcairn Island, South Pacific

साफ़ खुला आसमान, ताज़ा हवाएं, आस-पास हरियाली और बीच में नीला पानी. इससे अच्छा नज़ारा और यादगार Vacation शायद ही कहीं और मिले.

इस द्वीप पर सिर्फ़ 50 लोग ही रहते हैं और ब्रिटिश सरकार अपने नागरिकों को यहां आ कर बसने के लिए भी पूछती रहती है.

यहां पहुंचने के लिए, समुंद्री जहाज़ चलते रहते हैं.

8) Hawaii

Hawaii में काफ़ी पर्यटक घूमने आते हैं. यहां देखने के लिए काफ़ी कुछ है. होटल और खाना-पीना, हर चीज़ का अच्छा इंतज़ाम है. एडवेंचर स्पोर्ट्स के साथ और एक्टिविटीज़ भी कर सकते हैं. ये जगह फ़ैमिली हॉलीडेज़ के लिए भी इस्तेमाल होती है. यहां पहुंचने के लिए, कैलिफ़ोर्निया से सिर्फ़ पांच घंटे की फ़्लाइट है.

9) Oymyakon, Siberia

इसे पृथ्वी पर सबसे ठंडा शहर भी कहा जाता है. कभी कभी यहां का तापमान -20 डिग्रीज़ तक पहुंच जाता है. बर्फ़ की ख़ूबसूरत सफ़ेद चादर ओढ़ा हुआ Oymyakon एक अलग अनुभव है. यहां के रूसी निवासी जिस तरह से अपनी ज़िंदगी गुज़ारते हैं, वो बहुत दिलचस्प है.

यहां पहुंचने के लिए, सिर्फ़ गाड़ी ही एक साधन है जिसमें पूरे दो दिन लगते हैं. क्योंकि इतनी ठंड में जहाज़ का सफ़र मुमकिन नहीं.

10) Socotra Island

अजीब-ओ-गरीब दिखने वाले पेड़ों की वजह से, इस आइलैं को Alien Island भी कहते हैं. यहां नज़ारे ऐसे अद्भुत हैं कि अगर आपको Wildlife पसंद है, तो ये जगह आपकी लिस्ट में सबसे ऊपर होगी.

यहां पहुंचने के लिए, फ़्लाइट के विकल्प हैं.

तो जनाब ये थी दुनिया की ऐसी जगहें, जहां की ख़ूबसूरती देखने के लिए काफ़ी मेहनत करनी पड़ती है. वैसे, बिना मेहनत के हासिल की हुई चीज़ उतनी मज़ेदार नहीं लगती.

Source: Tentree