आपको आज भी याद होगा आपका पहला मोबाइल या वो एंटीना वाला मोबइल फोन जो 1999 के करीब आया था. पिछले 15-16 सालों में हमने मोबइल को अपनी आंखों के सामने बदलता देखा है. ब्लैक एंड वाइट स्क्रीन से रंगीन स्क्रीन, फिर उसमें कैमरा जुड़ा. स्लाइडर फोन, फ्लैप वाले फोन, फिर टच स्क्रीन मोबाइल बने.

आपको वो वक्त भी याद होगा जब किसी के हाथ में मोबाइल होना मतलब हाथ में टशन होता था. कई प्रेमियों की लाइफ लाइन रहा है फोन, जब रिलायंस ने नाइट कॉलिंग फ्री की थी. नोकिया तो हमेशा से मोबाइलों का बॉडी बिल्डर रहा है. अभी कुछ दिन पहले ही खबर आई थी कि, गोली लगने के बाद भी एक आदमी की जान बच गई क्योंकि गोली नोकिया मोबाइल पर लग गई थी. Sony Erickson की साउंड क्वालिटी तो दिल में उतर जाया करती थी. चलिए नज़र डालते हैं अपने दौर के सबसे पसंदीदा मोबाइल फोन्स पर.

1. Nokia 3310

भाई आज के फोन की बैटरी इसके आगे पानी भरती हैं. एक बार चार्ज करने पर 2 दिन की छुट्टी. इसका सांप वाला गेम आप भूल ही नहीं सकते. अब तक का सबसे मज़बूत फोन, जिसे आप गुस्से में किसी को मारने के काम भी लेते, तो कोई टेंशन की बात नहीं थी.

2. Motorola RAZR V3

भारत ने स्लिम फोन इसी मॉडल के साथ देखा था. इसका टशन इसके फ्लिप में छिपा था. इसी के बाद बाकी मोबाइल कंपनियों ने आपने मॉडल के डिज़ाइन को और बेहतर बनाने पर फोकस किया.

3. Nokia N95

Nokia N सीरिज़ के साथ मोबाइल मार्केट में ​फिर क्रांती आई थी. इस सीरीज़ के बाज़ार में आते ही हर किसी के पास Nokia N95 दिख रहा था. इसकी कैमरा क्वालिटी ने हर किसी की जेब में जगह बना ली थी. इसके अलावा इसका डिज़ाइन, मज़बूती आॅप्रेटिंग सिस्टम ने इसकी खूब बिक्री कराई.

4. Apple iPhone 3G

iPhone ने दुनिया को App Store का कांसेप्ट समझाया. इससे पहले लोगों को App Store जैसी किसी चीज़ का अंदाज़ा भी नहीं था. iPhone अपने यूजर फ्रेंडली मॉडल की वजह से भी बहुत से लोगों की पसंद बना. मतलब आप इसे एक हाथ में पकड़ कर पूरी स्क्रीन को आसानी से अपने अंगूठे से टच कर सकते हैं.

5. T-Mobile G1

iOS की टक्कर में HTC ने अपना पहला Android फोन T-Mobile G1 लॉन्च किया. इसके अलावा Qwerty Keypad जैसे फीचर भी इस फोन में थे, जिसे काफी कंपनियों ने अपनाया. बाद में जनता ने Qwerty Keypad को पसंद नहीं किया.

6. Samsung Galaxy Note

Galaxy Note के आने से पहले लोगों ने 5.5 इंच स्क्रीन के बारे में सोचा भी नहीं था. इस Android फोन के आने के बाद लोगों में बड़ी स्क्रीन वाले फोन की मांग बढ़ गई.

7. Samsung Galaxy S II

बड़ी स्क्रीन के बाद Galaxy S II ने अपने लुक की वजह से लोगों के दिमाग और दिल में जगह बना ली. इसके पहले लोग HTC Desire पसंद करते थे. पर Galaxy S II और स्लिम, मज़बूत और इसमें iPhone की झलक दिखती थी. इसके बाद S III, Galaxy S4 भी लाखों बिके.

8. Motorola Moto G

Moto G की कम रेट ने एक बार फिर इसे कॉम्पटीशन में आगे कर दिया. कम दाम में बेहतर फीचर ने सबका ध्यान खींच लिया.

9. Samsung Galaxy Note 4

Galaxy Note 4 ने Optical Image Stabilization जैसा फीचर अपने कैमरे में जोड़ कर इसकी कैमरा क्वालिटी और बेहतर कर दी. Galaxy Note 3 में जो कमियां थी वो सब ठीक हो गई. अब और बेहतर फोटो क्वालिटी, कम लाइट में भी बेहतर रिज़ल्ट लोगों को दिखने लगा.

10. Samsung Galaxy S6 Edge

Samsung ने Android-powered Galaxy फोन की रेंज से Nokia की मार्केट खत्म ही कर दी थी. Galaxy S5 की खराब सेल के बाद, Galaxy S6 और Galaxy S6 Edge और बेहतर डिज़ाइन लाए. इस Curved Smartphone ने लोगों का ध्यान एक बार फिर खींच लिया.

Article Source- Android Authority