स्मार्टफ़ोन का काम क्या है? नाम से ही साफ़ है, फ़ोन जो स्मार्ट वर्क करे. आम फ़ीचर तो ठीक हैं, अब वेब ब्राउज़िंग, जीपीएस नैविगेशन और एक्टिविटी ट्रैकिंग जैसे कई हाईटेक फ़ीचर्स सिर्फ़ एक ही डिवाइस में होने की उम्मीद की जाती है. वहीं स्मार्ट फ़ोन खरीदने से पहले हम तरह-तरह की जानकारियां जुटाने में लग जाते हैं, लेकिन फिर हम पूरी जानकारियां हासिल नहीं कर पाते.

जी हां, आपको सुनने में भले ही अजीब लग रहा हो लेकिन हक़ीकत यही है कि आप फ़ोन के कितने ही बड़े जानकर क्यों न हों, लेकिन स्मार्ट फ़ोन के इन 10 अनदेखे फ़ीचर्स के बारे में नहीं जानते होंगे.

1. क्लोनिंग एप्लीकेशन

Image Source : themobileindian

एंड्रॉयड फ़ोन के लेटेस्ट वर्ज़न में 'App Cloner' नाम का एक फ़ीचर मौजूद होता है. App Cloner के ज़रिए आप एक ही टैब में अपने पसंदीदा एप्लीकेशन की डुप्लीकेट फ़ाइल खोल सकते हैं. मतलब अपनी फ़ेवरेट एप्लीकेशन को बार-बार ढूंढने की मुसीबत ही ख़त्म.

2. Youtube से वीडियो और ऑडियो डाउनलोड करना

By Default गूगल उन App को छिपाता है, जिनसे आप आसानी से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं. वहीं कुछ थर्ड पार्टी एप्लीकेशन ऐसी हैं, जिनसे आप आसानी से फ़्री ऑडियो और वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं. सबसे बड़ी बात ये कि इसके लिए आपको ज़्यादा माथा-पच्ची करने की भी ज़रूरत नहीं है. आपको बस एप्लीकेशन पर जाकर अपने पसंदीदा ऑडियो या वीडियो का लिंक पेस्ट करना होगा और वीडियो और ऑडियो आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा.

3. किसी भी चीज़ का वज़न नाप सकते हैं

अपने स्मार्ट फोन को हल्के में लेने की ग़लती करने वालों, आपका फ़ोन किसी भी चीज़ का वज़न मापने में सक्षम है. अब हम बताते हैं कि इसके लिए आपको करना क्या होगा. सबसे पहले फोन के प्ले स्टोर में जाकर Working Scale Free एप डाउनलोड करिए, फिर जिस भी चीज़ का वज़न नापना चाहते हैं, उस चीज़ के ऊपर अपने फ़ोन को रख दीजिए और वस्तु का वज़न आप ख़ुद देख सकते हैं.

4. एक साथ खोल सकते हैं दो विंडो

कभी हम फोन में कोई मज़ेदार चीज़ देख रहे होते हैं, तभी कोई Important मैसेज या मेल आ जाता है. उस समय ऐसा लगता है कि काश दोनों चीज़ों को एक ही विंडो में देखने का विकल्प होता. आपको ये जानकर बहुत गुस्सा आएगा कि आपके स्मार्ट फ़ोन में ये फ़ीचर पहले से ही मौजूद है. वो बात और है कि आप अब तक इस बात से अंजान थे. इसके लिए आपको Multi-Window Mode ऑन करना होगा फिर आप अपनी पसंदीदा एक से अधिक, विंडो को एक ही टैब में खोल सकते हैं. लेकिन आपको बात दें कि ये फ़ीचर कुछ ही फोन में उपलब्ध है.

5. सेफ़ मोड

Image Source : androidcentral

ये एप्लिकेशन आपके फोन को थर्ड पार्टी से सुरक्षित रखता है. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन का सेफ़ मोड Enable करना होगा, फिर अपने फोन को स्विच ऑन करें, उसके बाद थोड़ी देर के लिए पावर बटन को दबाएं रखें. इसके थोड़ी देर बाद आपकी स्क्रीन पर सेफ़ मोड ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर आपको ओके क्लिक करना होगा.

6. ऑफ़ लाइन मैप

मान लीजिए आप रोमिंग में हैं और मोबाइल इंटरनेट पर ज़्यादा पैसे ख़र्च नहीं करना सकते हैं, लेकिन उसी वक़्त आपको इलेक्ट्रॉनिक मैप की भी ज़रूरत है. ऐसी अवस्था में ज़्यादा परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, बस अपने मोबाइल में Offline Maps डाउनलोड करके इंटरनेट को Disable करिए और GPS को ऑन कर दीजिए. इसके बाद आप Offline Maps के ज़रिए जहां चाहें, वहां घूमिए.

7. क्रेडिट कार्ड के बजाए मोबाइल से करें पेमेंट

NFC Modules की मदद से अपने क्रेडिट कार्ड को अपने एंड्राइड या फिर iPhone से Connect कर, किसी भी चीज़ का भुगतान अपने फोन से कर सकते हैं.

8. दस्तावेज़ कर सकते हैं स्कैन

क्या आपको पता है कि आपके कैमरे में किसी भी दस्तावेज़ को स्कैन करने की क्षमता होती है. इसके लिए बस आपको अपने मोबाइल में स्पेशल एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी. ये एप्लीकेशन न सिर्फ़ आपके दस्तावेजों को स्कैन करेगी, बल्कि इसे सेव कर उसे Recipient को Send भी कर देगी.

9. अनलिमिटेड सर्च

Google Goggles, ये एप्लीकेशन आपको अनलिमिटेड सर्च की सुविधा प्रदान करता है. Google Goggles की मदद से आप देश-दुनिया से लेकर घर संभालने तक की अनलिमिटेड जानकारी हासिल कर सकते हैं.

10. दो स्मार्टफोन को एक साथ Connect करना

जी हां, One-Touch-Go की मदद से आप दो स्मार्ट फोन को एक साथ Connect कर सकते हैं. सबसे पहले एक फ़ोन को USB Female Adapter से जोड़िए और फोन को Micro USB केबल से Connect कर दीजिए.

अगर आप भी अब तक इस जानकारी से अंजान थे, तो देर मत करिए, फोन उठाइए और तुरंत अपने फोन से ये सारी एप्लीकेशन डाउनलोड कर, इनका लुफ़्त उठाइए.

Source : brightside