हमारी ज़िंदगी में कई सारी समस्याएं हैं, लेकिन उन्हें सुलझाने के लिए हमारे पास वक़्त नहीं होता. लेकिन क्या आप जानते हैं, रोज़मर्रा की ज़्यादातर समस्याओं का समाधान हमारे घर के अंदर ही मौजूद होता है. कुछ ऐसी चीज़ें, जिनका इस्तेमाल हम रोज़ करते हैं, लेकिन उनके दूसरे इस्तेमालों के बारे में जानते भी नहीं. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि घर में मौजूद चीज़ों से हम अपनी कई समस्याओं का समाधान कर सकते हैं. चलिए आपको भी इन नुस्खों के बारे में बताते हैं, जिन्हें इस्तेमाल कर के अपनी ज़िंदगी को थोड़ा आसान बना सकते हैं.

1. Vodka

अरे! हम शराब पीने के फ़ायदे नहीं बता रहे, बल्कि इसे लगाने के फ़ायदे बता रहे हैं. अगर आपके पैरों से बदबू आती है, जिसके कारण आपको कई बार शर्मिंदा होना पड़ा है, तो एक कपड़े को Vodka में डूबोएं और उससे अपने पैर साफ़ करें. इससे तुरंत पैर की दुर्गंध ख़त्म हो जाएगी. अगर इस काम को आप लगातार 1 हफ़्ते तक करें, तो फिर कभी पैरों से बदूब आने का कोई चांस नहीं होगा.

Source: seriouseats

2. टूथपेस्ट

अभी तक आपने टूथपेस्ट का इस्तेमाल दांतों को साफ़ करने के लिए किया होगा. लेकिन अब आप इसे चेहरे पर लगा कर देखिए. ये आपके चेहरे के अनचाहे मुहांसे और पिम्पल्स को जड़ से खत्म कर देगा. न तो किसी महंगी क्रीम की ज़रूरत और न ही किसी फ़ेसवॉश की.

Source: Popular Mechanics

3. लार (Saliva)

अगर टूथपेस्ट से चेहरे के पिम्पल नहीं गए, तो परेशान न हों, ब्रश करना छोड़ दें. अरे! पूरे दिन के लिए नहीं. बस सुबह उठ कर बिना ब्रश किए लार को पिम्पल्स पर लगाएं. एक दिन में ही चेहरे से पिम्पल्स बॉय-बॉय बोल कर चले जाएंगे.

Source: thefacialfitness

4. बेकिंग सोडा और नींबू

दांत गंदे हैं, पीले हैं, जो आपको खुल कर हंसने भी नहीं देते. घबराइये नहीं, घर में रखा थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें, उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट से ब्रश करें. लेकिन ध्यान रखें इसे रोज़ न कर के सिर्फ़ हफ़्ते में एक बार करें. आपके दांत मोतियों जैसे चमकने लगेंगे.

Source: trueactivist

5. क्रोसिन टैबलेट

सिर दर्द को छोड़िए, ये टैबलेट आपके बालों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है. सिर्फ़ दो गोली का चूरा बनाएं, उसे अपने शैम्पू में मिलाएं, अपने बालों में लगाए और 5 मिनट के लिए छोड़ दें. क्रोसिन में Salicylic Acid पाया जाता है, जो आपके बालों से पूरी तरह से डैंड्रफ़ को हटा देगा.

Source: Q Political

6. सरसों का तेल

वैसे तो हम सब जानते हैं कि ये सरसों का तेल हमारी सेहत के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होता है. लेकिन खुद को फ़िट रखने के लिए लड़कियां इससे परहेज़ करती हैं. अब जो हम इसका उपयोग बताने जा रहे हैं उससे लड़कियों के लिए ये सबसे प्यारी चीज़ बन जाएगी. लम्बे नाखून रखना हर लड़की का शौक़ होता है, लेकिन इसे बढ़ाना काफ़ी मुश्किल. अपने नाखून पर हर रोज़ सरसों के तेल की मालिश करिए. इससे नाखून मजबूत भी होंगे और तेजी से बढ़ेंगे भी.

Source: Healthista

7. चॉकलेट

इसे खाने से डिप्रेशन ख़त्म होता है. ये बात तो हर कोई जानता है, लेकिन अगर आप इसे चेहरे पर लगाते हैं, तो आपकी रूखी त्वचा फिर से मुलायम हो जाएगी. बस आपको इसमें एक चम्मच Oliv Oil मिलाना है. फिर देखिए आपका चेहरा कैसे चमकने लगेगा.

Source: Beauty and Health Tips

8. प्याज़

ये एक ऐसी सब्जी है, जो आपको ज़्यादातर किचन में मिल जाएगी. लेकिन इसके फ़ायदे हर घर के लोगों को पता नहीं है. प्याज़ को पीस कर उसके रस को बालों की जड़ों में लगाएं. इससे बालों का झड़ना बंद हो जाएगा, साथ ही नए बाल भी आएंगे.

Source: lokumhekim

9. कोल्ड ड्रिंक्स

अगर आपको गैस की समस्या है और इससे आपके पेट में दर्द भी होता है, तो कुछ वक़्त के लिए इससे राहत के लिए आप एक गिलास कोल्ड ड्रिंक पी लें. आपको फ़ौरन आराम मिलेगा.

Source: GenFringe

10. ब्रेड और अंडा

हां, इसे खाना ही है. ये एक पोष्टिक खाना भी है. लेकिन ये उसके लिए रामबाण इलाज की तरह है, जिसे हैंगओवर हो. पिछली रात ज़्यादा शराब की वजह से अगर सिर दर्द हो रहा है, तो ब्रेड और अंडा खा लें. चुटकियों में हैंग ओवर गायब हो जाएगा.

Source: invorma

तो देखा, घर की चीज़ें हमारे लिए कितनी उपयोगी है, तो देर किस बात की जल्दी से इस पोस्ट को शेयर करें और अपने दोस्तों को भी इन चीज़ों के फ़ायदे बताएं.