कहते हैं कि परिवर्तन ही संसार का नियम है. इस बदलाव को हर जनरेशन के साथ ही भारत की 90 के दशक में पैदा होने वाली जनरेशन ने भी देखा और जिया है. मसलन, वक्त इतना बदल चुका है कि जिस वीडियो गेम, जिन कैसेट्स या जिन चीज़ों को लेकर आज से दस साल पहले तक लोगों में मारा मारी मच जाया करती थी, वो आज कोने में पड़ी हुई धूल फ़ांक रही है.

लेकिन ऐसा नहीं है कि इनकी कोई कीमत नहीं रह गई है. कुछ समय पहले तक हर दिल अज़ीज़ ये चीज़ें आज भी अपनी विटेंज वैल्यू के चलते कई प्लेटफॉर्म पर बेची जा रही है. ऐसे में अगर आप अपनी इन पुरानी चीज़ों से पैसे बनाना चाहते हैं तो इस लिस्ट पर गौर फ़रमा सकते हैं. 

पुराने इलेक्ट्रॉनिक सामान

Source: b'Source:\xc2\xa0'

पिछले कुछ सालों में तकनीक क्रांति के चलते हम गैजेट्स के मामले में तेज़ी से आगे बढ़े हैं. मसलन, नोकिया के एन सीरीज़ फ़ोन हो या एमपी3 प्लेयर्स या वॉकमैन, बेहतर होती तकनीक के चलते कई इलेक्ट्रॉनिक सामानों की आज कोई पूछ नहीं रह गई है, लेकिन ऐसा नहीं है कि इनकी वैल्यू पूरी तरह से खत्म हो चुकी हो. आज भी कई वेबसाइट्स हैं जो आउटडेटेड हो चुके इलेक्ट्रॉनिक सामानों की अच्छी खासी कीमत दे सकती है, ऐसे में आप भी इन सामानों को फ़ेंकने के बजाए इन्हें Ebay जैसी साइट्स पर बेच सकते हैं, पर्यावरण को दूषित होने से रोक सकते हैं और अपने लिए थोड़ी कमाई भी कर सकते हैं

वीडियो गेम्स

Source: gadgetreview

बचपन में क्रॉन्ट्रा या सुपर मारियो तो आपने खेला ही होगा. लेकिन क्या वो वीडियो गेम आपने अब भी संभाल कर रखा है? अगर आपका जवाब हां में है तो आप अपना रूम खंगालना शुरू कर सकते हैं क्योंकि पीएस4 गेमिंग के ज़माने में ऐसे वीडियो गेम की वैल्यू बढ़ी है और शायद Ebay पर

कार्ड्स

Source: gameinformer

बचपन में WWF कार्ड्स को तो आपने खेला ही होगा, इसके अलावा एक समय पर पोकेमोन कार्ड्स भी बेहद लोकप्रिय हुआ करते थे. अगर आज भी ये कार्ड्स आपकी संदूक में पड़े पड़े धूल फ़ांक रहे हैं तो उन्हें बाहर निकाल कर बेचा जा सकता है. इसके अलावा पोकेमन कार्ड्स और विटेंज बेसबाल कार्ड्स भी आपको ऑनलाइन पैसा दिला सकते हैं.

कॉस्ट्यूम ज्वेलरी

Source: batonroughgoldandsilver

इस्तेमाल हो या न हो, लेकिन कॉस्ट्यूम ज्वेलरी की अपनी काफी वैल्यू होती है. इसकी कीमत का निर्धारण भी कई फ़ैक्टर्स पर निर्भर करता है. मसलन ज्वेलरी का विटेंज होना, ज्वेलरी के हालात और डिज़ाइनर जैसे फ़ैक्टर्स किसी भी ज्वेलरी की क्वालिटी के लिए खास होते हैं. जितना एंटीक और विंटेज ज्वेलरी होगी, उतनी ही उसकी कीमत ज़्यादा होने की संभावना बढ़ जाती है

दुर्लभ सिक्के 

Source: thefuntimesguide

शायद वक्त आ गया है कि आप अपने उस पुराने पिगी बैंक को आखिरकार तोड़ ही दे. सिक्कों को अक्सर दरकिनार कर दिया जाता है लेकिन अगर सही जगह इस्तेमाल किया जाए तो दुर्लभ सिक्के आपको काफी पैसा कमा कर दे सकते हैं.

कैसेट्स और सीडीज़

Source: Hindustan Times

90 के दशक में फ़िल्म आशिकी की कैसेट्स को दिन भर चला-चला कर लोग बौरा जाया करते थे, आज एक छोटे से डिवाइज़ में लाखों गाने समा सकते हैं. ऐसे में कैसेट्स और सीडीज़ का दौर पूरी तरह खत्म हो चुका है लेकिन अगर आपके पास कुछ क्लासिक सीडी या कैसेट्स रखे हैं तो सही प्लेटफॉर्म पर इन्हें बेचकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

मैगज़ींस और विज्ञापन

Source: pin.img

अक्सर कहा जाता है कि ओल्ड इज़ गोल्ड. बीते दौर के कुछ क्लासिक विज्ञापन या मैगज़ींस भी आपको अच्छी खासी कमाई करा सकते हैं. यूं भी डिजिटल होते ज़माने में प्रिंट क्लासिक मैगज़ीन की वैल्यू में काफी बढ़ोतरी हुई है. जितना विटेंज और लोकप्रिय ये मैगज़ीन या विज्ञापन होंगे  उतना ही अधिक इनका वैल्यू होता चला जाएगा. 

पुराने कैमरा

आज भले ही आईफ़ोन के आने के बाद से फ़ोटो खींचने का कॉन्सेप्ट ही बदल गया हो लेकिन 70 के दशक में एक समय ऐसा भी था जब पेटेंक्स कैमरे ज़बरदस्त डिमांड में हुआ करते थे. आज कुछ अनुभवी फ़ोटोग्राफ़र्स विटेंज कैमरा के लिए आपको अच्छे खासे पैसे दे सकते हैं. अगर इन कैमरों के कुछ हिस्से काम न भी कर रहे हो तो भी आमतौर पर इनकी ठीक-ठाक कीमत मिल जाती है.  

Source: mashable