तस्वीरें लेने की दीवानगी आज देखने को मिलती है, आज से 5 साल पहले तक नहीं थी.

भयंकर तस्वीर के लिए लोग किसी भी हद तक चले जाते हैं.

कई बार 100-150 तस्वीरें लेने के बाद भी पूरी दुनिया को दिखाने लायक (फ़ेसबुक और WhatsApp DP लगाने लायक) तस्वीर नहीं आती. इस समस्या की Permanent Solution हैं ये 10 Tricks:

1. खींचे ढेर सारी, Save करें कुछ

Source: Word Press

महान फ़ोटोग्राफ़र खिंची गई तस्वीरों का सिर्फ़ 1-10% ही सेव करके रखते हैं. मॉडल्स/सेलेब्स तैयार होकर, आकर सिर्फ़ एक ही फ़ोटो नहीं खिंचवाती. एंगल बदल-बदलकर तस्वीरें लें.

2. Posture और Angles

Source: Price IQ

अपनी गर्दन ऊपर करिए और ठुड्डी को एक तरफ़ करिए, ज़रा सा, ज़्यादा नहीं. कंधों को पीछे की तरफ़ रखें.

अगर आप खड़े हों तो पीछे की तरफ़ ज़रा सा मुड़िए और अपना वज़न पिछली टांग पर रखें. पैरों को एक साथ और कंधे सीधे न रखें. कैमरे की तरफ़ हल्का से झुकें. ध्यान रखें लेंस आपसे ऊपर होना चाहिए.

3.Facial Expressions

Source: Pink Villa

हंसिए और मुस्कुराइए. जीभ को दांतों के पीछे रखें. लेंस से ज़रा ऊपर देखें. कैमरे से दूर देखिए और कुछ और Facial Expressions बनाइए. Candid तस्वीरें, 'Say Cheese' तस्वीरों से ज़्यादा अच्छी होती है.

4. आंखें

Source: Pexels

आंखों में ही सब कुछ छिपा है. एक पोज़ में रह कर आंखों के इशारों पर भी कन्ट्रोल करना ज़रा मुश्किल है, तो कुछ अलग करें. जैसे फ़ोटोग्राफ़र से बातें करें, रौशनी की तरफ़ देखें. अगर आप बाहर हैं, तो छांव में खड़े रहिए और रौशनी की तरफ़ देखिए. अगर अंदर हैं तो एक Angle पर खिड़की की तरफ़ देखें.

5. कपड़े

Source: The Better India

कुछ ऐसा पहनें जो आप पर जंचता हो. अजीब-ओ-ग़रीब पैटर्न वाले कपड़े न पहने, ये आपको आप ही की तस्वीर से अलग कर देगा. Striped/Checked Pattern में तस्वीरें खिंचवाने से तौबा करें.

6. Grooming

Source: Starter Pad

बालों में कंघी फेरना न भूलें. लाल आंखों से तस्वीर अच्छी नहीं आती और सबको पता भी चल जाएगा कि रात को ज़रा ज़्यादा हो गई थी.

7. Lighting

Source: 500 px

सूर्य की रौशनी में खड़े होकर या डायरेक्ट फ़्लैश से तस्वीरें न लें. इससे तस्वीर में शैडो आते हैं. छांव में जाएं. Soft Light से अच्छी तस्वीरें आती हैं.

8. Background

Source: Painted Stork

Background, Distracting नहीं होना चाहिए. आपके पीछे क्या है, इस पर ध्यान दें. आपके पीछे क्या है, इस पर ध्यान देना ज़रूरी है. ध्यान न देने पर अजीब-ओ-ग़रीब तस्वीरें आती हैं. साफ़-सुथरा, साधारण Background बहुत अच्छा होता है. अगर आपने सफ़ेद कपड़े पहने हैं तो सफ़ेद Background के सामने खड़े होकर तस्वीरें नहीं खिंचवानी चाहिए.

9. तस्वीरों में चिंतित न दिखाई दें

Source: Marriage

तस्वीरों में परेशान और चिंतित न दिखाई दें. अगर आप परेशान हों तो तस्वीर न खिंचवाएं. बाद में जब वो तस्वीर आप देखेंगे तो आपको अच्छा नहीं, बुरा लगेगा. ख़ुशी में खिंचवाई तस्वीरें बाद में देखकर और ख़ुशी मिलती है.

10. Props का फ़ायदा उठाएं

Source: Peta Pixel

हाथों से, Props से कुछ न कुछ करें. अब इस Maternity Shoot की तस्वीर को ही देख लीजिए. 

Source: Peta Pixel