पानी क्या काम करता है? प्यास बुझाता है. कहीं भी गिर जाए तो बड़े आराम से बह जाता है, या सूख जाता है. आम ज़िंदगी में केवल धुलाई-सफ़ाई और प्यास बुझाने के लिए ही तो ही काम आता है पानी! लेकिन, जब आप इसी पानी के झरनों के पास खड़े होंगे तो पानी के बूंद-बूंद के जादू को समझ पाएंगे. पानी के शोर में आपकी सारी परेशानियों का शोर गुम हो जाएगा और मन की सारी उथल-पुथल झरने के साथ बह जाएगी.

अब आप कहेंगे कि ऐसे झरने मिलेंगे कहां? इतना दिमाग लगाने की ज़रूरत नहीं है, बस दक्षिण भारत की एक ट्रिप प्लान करने की जरूरत है. आज हम आपको बता रहे हैं, तमिलनाडु के खूबसूरत वॉटरफ़ॉल्स के बारे में.

1. Monkey Waterfalls

ये जगह कोयंबटूर से 67 किमी दूर है. देखने में ये पानी की बहती हुई दीवार की तरह लगता है. अगर देखने से मन न भरे तो आप इसके तल तक पहुंचकर नहा भी सकते हैं.

Source: Commons

2. Hogenakkal Falls

धर्मापुरी से 46 किमी दूर स्थित इस वॉटरफ़ॉल को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. चेन्नई से 335 किलोमीटर दूर इस वॉटरफ़ॉल में 14 धाराएं हैं.

Source: Holidify

3. Catherine Falls

दक्षिण भारत के मशहूर पर्यटन स्थल ऊटी से मात्र 37 किलोमीटर पर कैथरीन फॉल्स स्थित हैं. ये नीलगिरी के जंगलों और चाय के ख़ूबसूरत बागों से घिरा है. यहां पर झरने की खू़बसूरती के साथ-साथ आप ट्रेकिंग के रोमांच का भी मज़ा ले सकते हैं.

Source: Arkokhiker

4. Courtallam Falls

'Spa of South' कहा जाने वाला ये वॉटरफ़ॉल अपनी खू़बसूरती के चलते पर्यटकों के बीच काफ़ी लोकप्रिय है. Courtallam में 9 Waterfalls हैं जिनमें सबसे बड़ा Peraruvi है.

Source: Tamilnadutourism

5. Surulli Waterfall

Surulli Waterfall मदुरई से 123 किलोमीटर दूर है. यहां जाने का सबसे सही समय जून से अक्टूबर के बीच है. 150 फ़ीट की ऊंचाई के अलावा इसका रोमांच बढ़ाने के लिए इसके आसपास 19 गुफ़ाएं भी हैं. इन्हीं में से एक है, Kailaanathar मंदिर, जहां तमिलनाडु का पर्यटन विभाग हर साल एक समर फ़ेस्टिवल का आयोजन करता है.

Source: Trawell

6. Thallaiyar Falls

अगर आप रोमांच-पसंद इंसान हैं, तो यहां आने में आपको बहुत मज़ा आने वाला है. वैसे तो 975 फ़ीट ऊंचा होने के कारण ये दूर से ही दिखता है, लेकिन यहां पहुंचने के लिए आपको लगभग 6 किलोमीटर का ट्रेक करना होगा. ट्रेकिंग शुरू करने से पहले भी आपको 34 किलोमीटर का सफ़र रोड से तय करना होता है. अगर इतने से भी यहां आने के लिए आपका मन नहीं ललचाया है तो आपको बता दें कि ये तमिलनाडु का सबसे ऊंचा फ़ॉल है.

Source: Tamilnadu-favtourism

7. Siruvani Waterfalls

यहां पहुंचने के लिए भी आपको 4 किलोमीटर का ट्रेक करना होगा. यहां का नज़दीकी रेलवे स्टेशन कोयंबटूर है जो यहां से 36 किलोमीटर दूर है, इसलिए यहां पहुंचना इतना भी मुश्किल नहीं है. घने जंगल के बीच में मौजूद ये फ़ॉल्स आपको तरोताज़ा कर देंगे.

Source: Youtube

8. Silver Cascade

Kodaikanal बस स्टेशन से 3 किलोमीटर दूर ये Waterfall फ़ैमिली पिकनिक के लिए बिल्कुल सही जगह है.

Source: Tamilnadu-favtourism

9. Bear Shola Falls

ये वॉटरफ़ॉल कितना रोमांचक है, इसका अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि इस झरने के ऊपरी हिस्से से भालू भी पानी पीते हैं. वैसे तो इसकी दूरी Kodaikanal बस स्टेशन से 3 किलोमीटर ही दूर है लेकिन ये जंगल के बीचों-बीच स्थित है. यहां पहुंचने के लिए आप तरह-तरह के नज़ारे देखते हुए घने जंगल से होकर गुजरेंगे.

Source: Visitortrip

10. Kumbakkarai Waterfalls

Kodai पहाड़ पर ट्रेकिंग करने वाले लोग इस वॉटरफ़ॉल के आसपास अपना बेस-कैम्प बनाना पसंद करते हैं. लेकिन अगर आप ट्रेक नहीं भी करते हैं तो भी ये आपके घूमने के लिए अच्छी जगह है. इस वॉटरफ़ॉल के पास में ही एक Amusement पार्क और एक प्राचीन मंदिर भी है.

Source: Facts4u

पानी के ये झरने मन को शांति देने का अद्भुत काम करते हैं. आप भारत के किसी भी हिस्से में हों, इस मॉनसून में तमिलनाडु का एक ट्रिप तो बनता है.