बच्चों के हाथ में फ़ोन होना आजकल आम बात है. मगर उस फ़ोन को लेने से पहले कॉन्ट्रैक्ट साइन करवाना ये चौंकाने वाली बात है. दरअसल, SAYS वेबसाइट के मुताबिक, एक 10 साल की बच्ची यासमीन सैफ़ुल बहार, को iPhone6 लेने के लिए "One-Year Renewable Phone Loan" कॉन्ट्रैक्ट साइन करना पड़ा है. ये कॉन्ट्रैक्ट किसी और ने नहीं, बल्कि उसकी बड़ी बहन फ़राह ने साइन करवाया है, जो बिज़नेस लॉ के पहले सेमेस्टर में है.

फ़राह ने इस कॉन्ट्रैक्ट को विस्तार से बताते हुए बताया, वो (छोटी बहन) हर चीज़ अपने पैसों से लेती है. चाहे वो बुक हो या स्टेशनरी. यहां तक कि उसने Nintendo Switch के लिए दो साल पैसे जमा करे, फिर उसे ख़रीदा. इसलिए वो गिफ़्ट डिज़र्व करती है.

फ़राह ने आगे बताया, यासमीन ने इस कॉन्ट्रैक्ट को साइन करने से पहले आंटी से सलाह ली थी, उसके बाद साइन किया था. मगर इस फ़ोन को देने के साथ, जो शर्तें लागू की गई हैं अगर उसे यासमीन नहीं मानती है, तो उसे ये फ़ोन अपने पापा को वापस करना होगा.

वो शर्तें हैं:

1. सुबह में प्रार्थना सुनेगी.

2. फ़ोन चार्ज हो जाने के बाद तुरंत चार्जिंग से हटाना है.

3. कभी भी फ़ोन की बैटरी नहीं ख़त्म होनी चाहिए.

4. फ़ोन की बैटरी कम होने पर किसी और का फ़ोन नहीं इस्तेमाल करोगी.

5. टॉयलेट में फ़ोन लेकर नहीं जाओगी.

6. फ़ोन को स्कूल लेकर नहीं जाओगी.

7. डाइनिंग टेबल पर फ़ोन नहीं इस्तेमाल करोगी.

8. कोई भी एप डाउनलोड करने से पहले पूछोगी.

9. इंटरनेट लिमिट से ज़्यादा इस्तेमाल करने के लिए ज़िम्मेदारी लोगी और अगर ज़्यादा नेट किसी ऑफ़र के तहत मिला है, तो ठीक है.

10. रोज़ क़ुरान पढ़नी होगी या हफ़्ते में 6 बार पढ़नी होगी.

11. अपने दोस्तों को नहीं बुलाओगी जब फ़ैमिली के साथ बाहर जाओगी.

12. ट्यूशन रोज़ जाओगी.

ये थीं, वो शर्तें जिनके बाद 10 साल की यासमीन को मिला है iPhone6. वैसे ये शर्तें हर उस बच्चे के ऊपर लागू करनी चाहिए, जो फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं.