अब तक आपने लोगों को अपने स्वस्थ जीवन का क्रेडिट पौष्टिक आहार, योगा, जिम या मेडिटेशन को देते हुए सुना होगा, लेकिन वहीं एक महिला ऐसी भी है जिसकी लंबी उम्र का राज़ ये सारी चीज़ें नहीं, बल्कि डाइट कोक है.

ख़बर सुनने में भले ही अजीब लग रही हो, पर हकीकत यही है. मिलिए Michigan के Grand Rapids में रहने वाली इस 104 वर्षीय बुज़ुर्ग महिला से. Theresa Rowley नामक इस महिला ने हाल ही में 'WZZM' को दिए इंटरव्यू में कहा कि 100 साल का होने पर मैंने नहीं सोचा था कि मैं 104 साल तक जीवित रहूंगी. पर 101 साल का होने पर मुझे कुछ नहीं हुआ और आज मैं 104 साल की हूं फिर भी सही सलामत हूं.

अपनी लंबी उम्र के राज़ का ख़ुलासा करते हुए उन्होंने बताया कि वो दिन में कम से कम एक बार सोडा केन ज़रुरी लेती हैं.

बीते एक जनवरी को अपना 104वां जन्मदिन मनाने वाली Rowley बताती हैं कि मेरा एक बैग डाइट कोक के खाली डिब्बों से भरा हुआ है. शॉपिंग के लिए जाना है, तब डाइट कोक लेकर आऊंगी. आगे वो कहती हैं कि मुझे डाइट कोक पीना बहुत पसंद है. साल 1982 में अमेरिका में डाइट कोक को लॉन्च किया गया था, तब Rowley की उम्र 68 साल थी.

हालांकि, वैज्ञानिकों का मानना है कि डाइट कोक सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है. डाइट कोक का सेवन करने से डायबिटीज़ और ओबेसिटी जैसी गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. इसके अलावा बीते साल अप्रैल में Boston University द्वारा किए गए अध्यन से पता चला कि कोक में ज़्यादा शुगर की मात्रा होने के कारण स्ट्रोक और पागलपन जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं. वैज्ञानिकों ने ये रिसर्च 4,400 व्यस्कों पर की थी.

Source : Dailymail