बढ़ती उम्र कई तरह की समस्याएं लेकर आती है, लेकिन जो उम्र को अपने हौसलों से ऊपर नहीं रखते, वो किसी भी उम्र में कुछ भी कर दिखाने में सक्षम होते हैं. अब सौ साल की दहलीज लांघ चुके Robert Marchand से मिलिए. 105 साल के इस आदमी ने इस उम्र में साइकिलिंग में नया रिकॉर्ड बनाया है. Robert ने बुधवार को 22.5 किलोमीटर की दूरी एक घंटे में तय कर सबको चौंका दिया.

आपको बता दें कि Robert के फ्रांस में कई प्रशसंक हैं, वो सब इस सफ़र के गवाह बनने के लिए वहां मौजूद थे. Robert ने इस अवसर पर Yellow और Blue जर्सी पहनी थी, जिस पर 105 नंबर लिखा हुआ था. Robert अपने एक पुराने रिकॉर्ड 26.9 किलोमीटर से पीछे रह गये, जो उन्होंने 102 साल की उम्र में 2014 में बनाया था. एक छोटी चिड़िया की तरह देखने वाले Robert ने इस उपलब्धि के बाद पत्रकारों को बताया कि वो इससे बेहतर करने की क्षमता रखते हैं.

मैंने वो नोटिस ही नहीं देखा, जिसमें लोग बता रहे थे कि मेरे पास बस 10 मिनट बचे हैं. अगर मुझे पता होता तो मैं अपनी रफ़्तार बढ़ा लेता. मैं निश्चय ही इससे बेहतर कर सकता था. फिर भी मैं इस उपलब्धि को अपने दोस्तों के साथ खाने पर सेलिब्रेट करूंगा. - Robert Merchand

1911 में उत्तरी फ्रांस में जन्मे Robert ने 14 साल की उम्र से ही बाइक चलाना शुरू कर दिया था, पर साइकिलिंग का शौक उन्हें 67 साल की उम्र से लगा. उन्होंने जो घंटेभर में 22 किलोमीटर की दूरी तय की है, उसके लिए वो पिछले छह महीने से प्रैक्टिस कर रहे थे. इससे पहले वो 2012 में, जब उनकी उम्र 100 साल थी, तो 4 घंटे 17 मिनट में 100 किलोमीटर की दूरी तय करने का कारनामा कर चुके हैं.