आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में घूमना-फिरना भी बेहद ज़रूरी हो गया है. लेकिन घूमने-फिरने के लिए वक़्त के साथ-साथ पैसा भी ज़रूरी है. अगर आपको लगता है कि हर बार की तरह इस बार भी घूमने के लिए वही गिनी-चुनी जगहें ही मिलती हैं तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. अगर आप घूमने-फिरने के लिए एडवेंचर और ख़ूबसूरती के मिश्रण का प्लान कर रहे हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी जगहों की लिस्ट लाये हैं, जो अब भी लोगों की पहुंच से दूर हैं. लेकिन यहां जाने के लिए आपको ज़्यादा पैसा खर्च करना पड़ सकता है.

ये हैं दुनिया की 11 ऐसी ख़ूबसूरत जगहें, जिन्हें देखकर आप भी कहेंगे, यहां जाना तो बनता है बॉस.

1. Thridrangar Lighthouse, Island

इस लाइटहाउस को 1939 में दक्षिणी आइसलैंड के तट पर स्थित एक चट्टान पर बनाया गया था. ये दुनिया में सबसे सुंदर दीपगृहों में से एक है. Thridrangar तक आप सड़क मार्ग द्वारा जा सकते हैं, जबकि लाइटहाउस तक पहुंचने का एकमात्र ज़रिया है हेलीकॉप्टर. आप चाहें तो यहां रह भी सकते हैं, लेकिन यहां पर आपको कोई सुविधा नहीं मिलेंगी.

2. Deception Island, Antarctica

अंटार्कटिका के उत्तरी प्रायद्वीप में स्थित यह द्वीप टोरंटो से करीब 11,963 किमी दूर, लंदन से 13,764 किमी दूर जबकि सिडनी से 8,800 किमी दूर स्थित है. यहां जाने के लिए अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स के उशुआइया से घरेलू फ़्लाइट ले सकते हैं. उसके बाद, आपको दक्षिण शेटलैंड्स जाने के लिए ड्रेक पैसेज को पार करके जाना होगा.

3. Lake Baikal, Russia

Lake Baikal दक्षिण-मध्य साइबेरिया में स्थित है. ये घने जंगलों, पहाड़ों और नदियों से घिरी एक बेहद सुंदर जगह है. ये दुनिया की सबसे पुरानी और सबसे गहरी मीठे पानी की झील है. दुनिया के कुल साफ़ पानी का 20% पानी इस लेक में मौज़ूद है. यहां पहुंचने के लिए आप Irkutsk से Ulan-Ude तक के लिए फ़्लाइट ले सकते हैं.

4. Svalbard Archipelago, Norway

Svalbard Archipelago आर्कटिक महासागर में स्थित है, जो कि मध्य यूरोप के उत्तर में स्थित है. ये नॉर्वे और उत्तरी ध्रुव के मध्य में है और यहां जहाज से घूमना सबसे अच्छा रहेगा. यहां आपको सब कुछ बर्फ़ से ढका मिलेगा. यहां आप ध्रुवीय भालू भी देख सकते हैं. यहां पहुंचने के लिए आपको नार्वे की राजधानी ओस्लो जाना होगा. यहां से आप ट्रोम्सो के लिए उड़ान भर सकते हैं. इस जगह तक जाने के लिए कोई नियमित बोट नहीं है, इसलिए आपको Longyearbyen के लिए फ़्लाइट लेनी होगी.

5. Ittoqqortoormiit, Greenland

ईस्टर्न ग्रीनलैंड के इस शब्द का उच्चारण करने में आपको समय लग सकता है. लेकिन 500 लोगों से भी कम आबादी वाले इस ग्रीनलैंड का अधिकांश भाग पूरे साल बर्फ़ से ढका होता है. धरती के इस आख़िरी छोर तक पहुंचने के लिए आपको एयर ग्रीनलैंड हेलीकाप्टरों के साथ Ittoqqortoormiit Heliport भी लेना होगा. जो कि यहां से नेरलेरेट इनाट हवाई अड्डे तक टूरिस्ट को लाने ले जाने का काम करते हैं. जबकि साल के कुछ महीनों में यहां नाव से भी जाना संभव है.

6. Foula, Scotland

ये ख़ूबसूरत जगह स्कॉटलैंड के शेटलैंड द्वीपसमूह में स्थित है. यहां सिर्फ़ 38 लोग रहते हैं. फ़ॉला यूनाइटेड किंगडम के सबसे दूरदराज़ के द्वीपों में से एक है. 1955 में 48 दिनों के लिए इस लैंड को अलग कर दिया गया था. जबकि बाद में एक समझौते के तहत इसे फिर से यूनाइटेड किंगडम में जोड़ लिया गया. यहां पहुंचने के लिए, फ़ॉला में एक छोटा सा हवाई अड्डा है जो इसे शीटलैंड के टिंगवॉल हवाई अड्डे से जोड़ता है. साथ ही साप्ताहिक नौका सेवाएं भी संचालित की जाती हैं.

7. Amundsen–Scott South Pole Station

नवंबर 1965 से इस पोल स्टेशन की देखरेख United States Scientific Research के तौर पर की जा रही है. ये अंटार्कटिका के ऊपरी भाग में स्थित है और यहां से शानदार नज़ारे देखे जा सकते हैं. इस पोल स्टेशन पर हवाई जहाज के लिए एक रन-वे भी बना हुआ है, जो कि ज़्यादातर गर्मियों के मौसम में ही चलती हैं. जबकि सड़क मार्ग से मैकमुर्डो तक पहुंचा जा सकता है. सर्दियों में यहां तक ​​पहुंचने का कोई रास्ता नहीं है.

8. Macquarie Island

ये शानदार द्वीप न्यूज़ीलैंड और अंटार्कटिका के बीच स्थित है. यूनेस्को ने इसे दो कारणों से विश्व धरोहर की श्रेणी में रखा है. पहला - ये ग्रह पर एकमात्र ऐसा स्थान है, जहां पृथ्वी के आवरण से चट्टानें समुद्र तल से ऊपर दिखाई देती हैं. दूसरा, वन्य जीवों की झीलों, झीलों और वनस्पति परिवर्तन, प्राकृतिक वन्यजीवों की विशाल प्रजातियों और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए.

9. Gurbantünggüt Desert, China

ये रेगिस्तान उत्तरी झिंजियांग में Dzungarian बेसिन का एक बड़ा हिस्सा है, जो चीन के उत्तर-पश्चिम में स्थित है. ये चीन के सीमान्त स्थानों में से एक है. यहां पहुंचने के लिए, आपको उत्तर-दक्षिण दिशा में रेगिस्तान को पार करते हुए चीन के राष्ट्रीय राजमार्ग 216 से होकर Altay City से Urumqi तक जाना होगा.

10. Bouvet Island, Norway

ये द्वीप अटलांटिक महासागर में स्थित है. ये पृथ्वी का सबसे सीमान्त द्वीप है. आप Bouvet Triple Junction से यहां पहुंच सकते हैं, जो बोवेट द्वीप के 275 किलोमीटर पश्चिम में स्थित है. ये दक्षिण अमेरिकी प्लेट, अफ्रीकी प्लेट और अंटार्कटिक प्लेट और मिड-अटलांटिक रिज़, दक्षिण पश्चिम भारतीय रिज़ और अमेरिकी-अंटार्कटिक रिज़ के बीच एक ट्रिपल जंक्शन है.

11. Socotra, Yemen

Socotra यमन में स्थित है. लेकिन ये अरब सागर में स्थित चार द्वीपों के द्वीपसमूह का सबसे बड़ा हिस्सा है. साल 2008 में Socotra को यूनेस्को ने विश्व धरोहर की श्रेणी में रखा था. यहां पहुंचने के लिए आप मिनि बस या कार को किराये पर ले सकते हैं.

Source: indiatimes