बॉलीवुड फ़िल्मों का एक वो दौर था, जब हीरो-हीरोइन स्टूडियो में ही रुकी हुई गाड़ी में गाना गाते और नाचते थे, और जब फ़िल्म पर्दे पर आती थी तो दिखता था कि गाड़ी तेज़ स्पीड में सड़क कर दौड़ रही है. ठीक वैसे ही उस दौर में हीरो और गुंडों के बीच होने वाली फ़ाइटिंग में ढिशूम-ढिशूम की आवाज़ बैकग्राउंड आर्टिस्ट निकालते थे. पर आज सिनेमा का दौर बदल चुका है. आज की फ़िल्मों में हर सीन को बेहतर बनाने के लिए तरह-तरह की एडिटिंग टूल्स का, नई-नई तरह टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है.

ऐसी ही एक तकनीक है VFX (Visual Effects), जिसका इन दिनों बॉलीवुड में बहुत ज़्यादा इस्तेमाल हो रहा है. VFX ऐसी तकनीक है जिसके जरिये साधारण से सीन को इतना ख़ास और सशक्त बना दिया जाता है कि दर्शक हैरान हो जाते हैं कि क्या कमाल कर दिया गया है फ़िल्म में. फिर वो चाहे संजय लीला भंसाली की बाजीराव मस्तानी हो, कृष सीरीज़ की फ़िल्म हो, रावन हो या फिर हाल ही में रिलीज़ हुई पद्मावत.

अगर आपको विश्वास नहीं है, तो देखिये कि आपकी पसंदीदा बॉलीवुड फ़िल्मों के कुछ बेहतरीन सीन्स दिखाने जा रहे हैं, जिससे आपको यकीन हो जाएगा कि फ़िल्मों के दृश्यों को अविश्वसनीय बनाया जाता है.

1. रईस

2. शुभ मंगल सावधान

3. जब तक है जान

4. दे दना दन

5. रावन

6. परी

7. जब हैरी मैट सेजल

8. फ़ैन

9. फिल्लौरी

10. हैप्पी न्यू ईयर

11. क्रिश 3

अगर अभी भी विश्वास नहीं होता हो, आप ये वीडियो भी देखिये, जिसे Red Chillies, की VFX टीम ने अपने प्रोडक्शन हाउस की 12वीं सालगिरह पर शेयर किया है. इस वीडियो में Red Chillies बैनर के तले बनी फ़िल्मों के कुछ सीन्स को VFX के ज़रिये कैसे हैरतअंगेज़ बनाया है, वो दिखाया गया है.

Source: redchilliesvfx