इस दुनिया में हर व्यक्ति अलग है और हर किसी की अपनी पहचान है. वैसे तो लोग शक्ल से अलग होते हैं, लेकिन हम में से कुछ चुनिंदा ऐसे भी हैं, जो शारीरिक लक्षणों से अलग हैं. ऐसे लक्षण या काबीलियत आपको बहुत खास तो नहीं बनाते, लेकिन दोस्तों में आपका स्वैग ज़रूर बढ़ा देते हैं.

1. डांस करते कान

Source- Magnamags

दुनिया के करीब 22% लोग, बिना छुए अपना एक कान हिला सकते हैं, बल्कि 18% से ज़्यादा लोग अपने दोनों कान हिला सकते हैं. एक वक़्त था, जब इंसान का नियंत्रण अपने शरीर के हर अंग पर बराबर था. लेकिन वक़्त के साथ शरीर में बदलाव आए और ये ख़ूबी कुछ सीमित लोगों में ही बची.

2. एक आईब्रो को उठाना

Source- Filmibeat

अपनी आईब्रो को वही लोग उठा सकते हैं, जिनका उनके चेहरे की मांस पेशियों पर अच्छा नियंत्रण होता है. वैज्ञानिक मानते हैं कि पहले ज़माने में हर इंसान ऐसा कर सकता था, लेकिन अब ये कुछ ही लोगों तक सीमित है.

3. कलाई में Tendon का न होना

Source- Davidwolfe

अपने अंगूठे से सारी उंगलियां छूने की कोशिश करिए, अगर अपकी कलाई के बीच में एक लम्बी Muscle नहीं दिख रही, तो आप उन 14% लोगों में से हैं जिनकी Long Palmar Muscle नहीं होती. ये Muscle मनुष्य के विकास के साथ ग़ायब होती रही. वैज्ञानिकों के हिसाब से इसके न होने से व्यक्ति की ग्रिप पर कोई असर नहीं होता.

4. Darwin’s Tubercle

Source- Futurisim

कान के बाहरी या अंदर के हिस्से पर अलग से उभरे हुए भाग को Darwin’s Tubercle कहते हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि पहले ज़माने में इंसान के कान थोड़े नुकीले होते ​थे. आज ऐसे कान दुनिया के 10% लोगों के हैं और इनमें सुनने की क्षमता बाकियों के मुकाबले ज़्यादा होती है. ये लोग अलग-अलग ध्वनि में आसानी से फ़र्क कर लेते हैं.

5. Diastema या आगे के दांतों के बीच की जगह

Source- Arlington

Diastema आगे के दांतों के बीच की जगह को कहते हैं. ये करीब 20% इंसानों में होता है. वैसे डॉक्टर इसे इलाज से ठीक कर सकते हैं, लेकिन कुछ सेलिब्रिटी मानते हैं कि ये उन्हें भीड़ से अलग करता है.

6. ज़ुबान से हाथ की कोहनी छूना

Source- Betonmoney

बचपन में हमने ये करने की खूब कोशिश की है, पर दुनिया में सिर्फ 1% लोग ही ज़ुबान से अपनी कोहनी छू सकते हैं.

7. गालों पर डिंपल

Source- Pinterest

गालों पर डिंपल Zygomatic Muscle में डिफ़ेक्ट की वजह से पड़ता है. ये दुनिया के 25% लोगों को होता है. जब लोग हंसते हैं, तब ये Muscle हड्डी से चिपक जाती है और गाल पर गड्ढा दिखने लगता है.

8. Hitchhiker’s Thumb

Source- Greyhoundsculpter

Hitchhiker’s Thumb एक शरीरिक लक्षण है, जिसमें व्यक्ति के हाथ का अंगूठा 90 डिग्री तक झुक जाता है, वो भी हथेली की उल्टी​ दिशा में. अंगूठे का ऐसे झुकना एक खास जीन की वजह से होता है, जिसे 'Bendy Thumb Gene' कहते हैं और ये सिर्फ़ दुनिया के 25% लोगों में होता है.

9. कान के ऊपर छेद

Source- Indiatvnews

दुनिया में करीब 5% लोगों के कान के ऊपर छेद होता है. ख़ास बात ये है कि अमेरिका में सिर्फ़ एक प्रतिशत आबादी के कान के ऊपर छेद है. जबकि एशिया में 10 प्रतिशत से ज़्यादा नवजात बच्चों में ये देखा गया है. वैज्ञानिक रिसर्च कर रहे हैं कि इस छेद का क्या काम होता है.

10. पैर का अंगूठा हिलाए बिना बाकी उंगलियां हिलाना

Source- Weightlossresource

आप चाह कर भी पैर का अंगूठा हिलाए बिना बाकी उंगलियां नहीं हिला सकते. आपका अंगूठा और छोटी उंगली अलग-अलग मसल्स से जुड़ी होती हैं, बल्कि बाकी उंगलियां मसल्स के एक सेट से जुड़ी होती हैं. कई लोग अपना अंगूठा तो बिना उंगलियां हिलाए, हिला सकते हैं लेकिन छोटी उंगलियां ऐसे अकेले नहीं हिला सकते. ऐसा करने वाले आज़ादी पसंद होते हैं और अपने पार्टनर को भी बराबर आज़ादी देते हैं.

11. कलाबाज़ ज़ुबान

Source- Iloveuselessknowledge

आपकी ज़ुबान भी कलाबाज़ हो सकती है. वैज्ञानिक मानते हैं कि भारतीयों की ज़ुबान काफ़ी लचीली होती है और ये यहां की भाषा की वजह से है. आपकी ज़ुबान कितनी लचीली है ये व्यक्ति के साथ बदलता है. एक रिसर्च के हिसाब से 63% अपनी ज़ुबान घुमा सकते हैं. 14% लोग इसे आधी झुका लेते हैं और 1% से कम ही लोग इसे तीन लेयर में मोड़ कर, पाइप जैसा आकार बना सकते हैं.