हम सभी का कुछ न कुछ गुड लक ज़रूर होता है. किसी की सफ़लता का राज़ उसका पेन (Pen) होता है, तो किसी के लिए उसका मोजा. आम आदमी से लेकर सेलेब्स तक, सभी Good Luck Charm पर य़कीन करते हैं. यहां तक कि अपनी सफ़लता का श्रेय भी अपने Good Luck Charm को ही देते हैं.

यूं तो दुनिया भर में बहुत सारे Good Luck Charm मौजूद हैं, लेकिन आज हम बताते हैं कुछ Good Luck के बारे में जिन्हें अपना कर आप अपनी ज़िंदगी संवार सकते हैं.

1. पुराने बटन मिलना

मान्यता के अनुसार, अगर कपड़ों की अलमारी खंगालते वक़्त आपको अपने पुराने कपड़ों के बटन मिल जाएं, तो ये आपके अच्छे भाग्य का संकेत है. वहीं अगर आपको अचानक कोई बटन पड़ा हुआ दिख जाए, तो उसे उठाकर तुरंत अपनी जेब में डाल लीजिए. ऐसा करने से आपकी बंद किस्मत के ताले खुल जाएंगे.

2. कपड़ों की पॉकेट में सिक्का रखना

कुछ लोगों का मानना है कि नए कपड़े को पहनने से पहले उसमें एक सिक्का डाल लेना चाहिए, साथ ही उस सिक्के को कभी इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए. ऐसे सिक्के को भाग्यशाली सिक्का कहा जाता है.

3. उल्टे कपड़े पहनना

अगर किसी दिन धोख़े से आप उल्टे कपड़े पहन लेते हैं, तो समझिए वो दिन आपका बहुत अच्छा जाने वाला है. वहीं अगर कोई उल्टे कपड़ों को लेकर आपको टोक दे, तो आप उसकी बात को हंस के टाल दें, गलती से भी जवाब मत दीजिएगा. ध्यान रहे अगर गलती से भी आपने सामने वाले की बात का जवाब दे दिया, तो टोक लग जाएगी और आपका अच्छा दिन ख़राब भी जा सकता है.

4. पोल्का डॉट वाले कपड़े

पोल्का डॉट वाले कपड़े ख़रीदने के लिए, महिलाएं काफ़ी पैसा ख़र्च कर देती हैं. ऐसा कहा जाता है कि पोल्का डॉट वाले कपड़े धन को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. पुरुष भी इसे आज़मा सकते हैं.

5. अपनी ख़्वाहिशों के हिसाब से कपड़े

कुछ लोगों को बड़े-बड़े सपने देखना अच्छा लगता है. ऐसे लोग अपने सपनों को लेकर, हमेशा इतना उत्साहित रहते हैं कि वो इच्छाओं से मेल खाते कपड़े ही ख़रीद डालते हैं. मान लीजिए कोई लंदन जाने की चाह रखता है, तो वो लंदन के प्रिंट वाली टी-शर्ट खरीद लेगा. लोगों का मानना है कि ऐसा करने से सपने जल्दी पूरे हो जाते हैं.

6. नीले कपड़ों से बेइंतिहा मोहब्बत होना

Source: menswearhouse

कुछ लोगों का मानना है कि असीम सफ़लता के लिए, नीले कपड़े पहनना शुभ होता है.

7. बेल्ट पहने रहने से बुरी आत्माएं पास नहीं आती

कहते हैं कि अगर आपके आस-पास कोई लोहे की चीज़ हो, तो बुरी आत्माएं पास नहीं आती. इसीलिए अगर आपने अपने शरीर को बेल्ट से बांधे रहते हैं, तो संभवता कोई बुरी आत्मा आपके आस-पास नहीं भटकेगी.

8. छेद वाले मोजे नहीं पहनना चाहिए

अगर आपके पुराने मोजों में छेद हो गया है, तो तुरंत फेंक दीजिए. क्योंकि मान्यता के अनुसार, अगर आपने गलती से भी छेद वाले मोजे पहन लिए हैं, तो आपका दिन बेहद ख़राब जाने वाला है.

9. इस तरह पहनना चाहिए स्वेटर

स्वेटर को गले से नहीं, बल्कि आस्तीनों से पहनना चाहिए. ऐसा करने से आप दुर्घटनाओं का शिकार होने से बच सकते हैं.

10. पुराने कपड़ों को लेकर अंधविश्वास

कुछ लोगों के मुताबिक, पुराने और फटे कपडे़ किसी बीमार या बुज़ुर्ग इंसान को दान नहीं देना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं, मतलब आप परेशानियों को न्योता दे रहे हैं.

11. जूतों को लेकर अंधविश्वास

जूतों को कभी टेबल या फिर बेड के ऊपर नहीं रखना चाहिए, ऐसा करने से आपके साथ बुरा हो सकता है. वहीं कुछ लोग किसी को तोहफ़े के रूप में जूता गिफ़्ट कर देते हैं, ऐसा करके आप सिर्फ़ बुरी किस्मत को बुलावा दे रहे हैं.

अगर आप भी अपनी बोरिंग ज़िंदगी से तंग आ गए हैं, तो ये Good Luck Charm आपको सफ़लता की सीढ़ियां चढ़ा सकते हैं. 

Source : goodlucksymbols