ट्रेन का सफ़र हम सब करते हैं, लेकिन उस सफ़र के दौरान हमारे अनुभव और कारण एक-दूसरे से बिल्कुल अलग होते हैं. कुछ लोग प्रकृति की ख़ूबसूरती निहारते-निहारते मीलों का सफ़र तय कर लेते हैं, तो कुछ लोग पैसों की कमी के चलते या और कोई सुविधा न होने के चलते ट्रेन का सफ़र करते हैं. इस सफ़र के दौरान कितनी ही ऐसी यादें होती हैं जिन्हें हम ताउम्र संभाल कर रखते हैं.

Source: pcdn

आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी रेल यात्राओं और रेलमार्ग के बारे में जिन्हें सुनकर और देखकर न तो आपको अपने कानों पर विश्वास होगा और न ही आंखों पर.

The Culture Trip के अनुसार ये रहीं वो 11 रेल यात्रा और रेल मार्ग.

1. ग्लेशियर एक्सप्रेस, स्विटज़रलैंड

Source: wikipedia

ग्लेशियर एक्सप्रेस, स्विट्जरलैंड के दो सबसे सुंदर पर्वत रिसॉर्ट्स, ज़र्मेट और सेंट मोरित्ज़ को जोड़ती है. ये पर्वत इतने सुंदर हैं कि आपका सफ़र बहुत सुहावना हो जाएगा. ज़र्मेट से पूर्व की ओर यात्रा करते हुए इस दौरान 91 सुरंगें और 291 पुल आते हैं. ये दक्षिणी स्विट्ज़रलैंड के अल्पाइन मीडोज़, प्राचीन पहाड़ी झीलों और पिक्चर-परफ़ेक्ट हैमलेट्स से गुज़रता है. इसका मुख्य आकर्षण है 6706 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित ओबेरल्प दर्रा. इसके अलावा लैंडस्वासर वियाडक्ट है, जो 200 फ़ीट की दूरी पर खड़ा है और एक सुरंग से होता हुआ पहाड़ी चोटी पर स्थित है.

2. ट्रांज़अल्पाइन, न्यूज़ीलैंड

Source: flickr

न्यूज़ीलैंड के सबसे नाटकीय परिदृश्यों में से एक है, ट्रान्ज़अल्पाइन. क्राइस्टचर्च से शुरू हुआ, ट्रांज़अल्पाइन वायमाकरिरी नदी के साथ कैंटरबरी मैदानों के उपजाऊ क्षेत्रों से होता हुआ उत्तर-पश्चिम की ओर जाता है. इसके बाद ये पहाड़ों में जाता है और एक सीढ़ी से बने पुल को पार करता है. इसके अलावा आर्थर के पास नेशनल पार्क के शानदार, बर्फ़ से ढके पहाड़ों के बीच से गुज़रते हुए, ट्रांज़अल्पाइन पश्चिम तट के उपोष्णकटिबंधीय वर्षावनों से होता हुआ अपने स्थान पहुंचता है.

3. वेस्ट हाईलैंड लाइन, ग्लासगो से मलैग तक, स्कॉटलैंड

Source: flickr

वेस्ट हाईलैंड लाइन, स्कॉटलैंड के कुछ सबसे सुंदर दृश्यों को निहारना का सबसे अच्छा माध्यम है. ये देश के जंगली, पश्चिमी तट से होते हुए जाती है. जब ट्रेन ग्लासगो को पार करते हुए निकलती है तो स्कॉटलैंड जैसे बड़े शहर को पीछे छोड़ देती है. उत्तर की ओर बढ़ते हुए, वेस्ट हाइलैंड लाइन रेनॉच मूर के दूरस्थ जंगल से होकर गुज़रती है. इसके अलावा बेन नेविस और फ़ोर्ट विलियम को छूती हुई निकलती है.

4. द घन, ऑस्ट्रेलिया

Source: greatsouthernrail

ऑस्ट्रेलिया का आउटबैक कुछ लोगों के लिए घर जैसा अनुभव है. ये घन यात्रियों को सुंदर और रोमांचक दृश्यों को देखने का अवसर प्रदान करता है. ऑस्ट्रेलिया के उग्र लाल केंद्र के माध्यम से सीधे रास्ता काटते हुए, घन उत्तर में डार्विन से एडिलेड तक जाता है, जिसकी दूरी क़रीब 2000 मील है. ये उत्तरी क्षेत्र से होते हुए दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया की ओर जाता है. द घन की यात्रा में एक ऑफ़-ट्रेन यात्रा भी शामिल है, जो Nitmiluk Gorge और क्वर्की रेगिस्तान तक जाती है.

5. ट्रांस-साइबेरियन रेलवे, रूस

Source: flickr

5772 मील की दूरी पर, ट्रांस-साइबेरियन रेलवे दुनिया के सबसे लंबे रेल मार्गों में से एक है. ये मॉस्को में पश्चिम की ओर टर्मिनस से शुरू होकर यूराल पर्वत पर और घने साइबेरियन जंगल से होकर गुज़रता है. ये रूस की पूरी चौड़ाई में फ़ैला है. इस आठ दिवसीय यात्रा में यात्रियों के लिए 3227 फ़ुट लंबे पुल सहित नोवोसिबिर्स्क और दुनिया की सबसे बड़ी ताज़े पानी की झील बैकल झील की यात्रा भी शामिल है.

6. द फ़्लेम रेलवे, नॉर्वे

Source: visitflam

द फ़्लेम की यात्रा नॉर्वे के आकर्षण का केंद्र है. इसे दुनिया की सबसे ख़ूबसूरत ट्रेन की सवारी के रूप में देखा जाता है. ये रेलमार्ग यूरोप के सबसे कठिन रेल मार्गों में से एक, रेलवे Sognefjord के छोटे से गांव Flåm में 2831 फ़ीट की ऊंचाई पर है. ये गहरे और बड़े गड्ढों से गुज़रता हुआ झरने और मैरडल के माउंटेनटॉप स्टेशन तक जाता है.

7. रोवोस रेल का नामीबिया सफ़ारी, दक्षिण अफ़्रीका

Source: rovos

रोवोस रेल की नामीबिया सफ़ारी, दक्षिणी अफ़्रीकी क्षेत्र के सबसे आश्चर्यजनक दृश्यों से होकर गुज़रती है. ये ट्रेन 2000 मील की दूरी तक फ़ैली है. दक्षिण अफ़्रीका के प्रिटोरिया से निकलकर किम्बरली की ओर जाती है. इसके बाद उत्तरी केप और फ़िश रिवर कैनियन के बेहद ख़ूबसूरत परिदृश्य की ओर जाती है. ये ट्रेन नामीबिया की राजधानी विंडहोक का भी दौरा कराती है.

8. बेलमंड हिराम बिंघम, पेरू

Source: belmond

लक्जरी ट्रेन बेलमंड हिराम बिंघम की यात्रा ज़िंदगी में एक बार ज़रूर करिएगा. यात्रा के दौरान ये ट्रेन पेरू के कुछ सबसे रोमांटिक जगहों और ख़ौफ़-प्रेरणादायक माचू पिचू पर समाप्त हो जाती है. इसके अलावा देश की प्राचीन राजधानी शहर कुस्को से शुरू होकर, बेलमंड हिराम बिंघम इनकस की पवित्र घाटी को पार करती है. ये Ollantaytambo के छोटे से गांव से भी गुज़रती है. इस यात्रा का अंतिम स्थल, माचू पिचू है, ये एंडीज़ पर्वत पर स्थित है.

9. डुरंगो और सिल्वरटन नैरो गेज रेलमार्ग, कोलोराडो, यूएसए

Source: flickr

डुरंगो और सिल्वरटन नैरो गेज़ रेलमार्ग 1882 से लगातार चल रहा है. इसे मूल रूप से कोलोराडो के सैन जुआन पहाड़ों से चांदी और सोना लाने के लिए बनाया गया था. अब इसका इस्तेमाल यात्रा के लिए भी किया जाता है. 45.4 मील का रास्ता अनिमेस नदी के साथ-साथ चलता है, जो कि कोलोराडो के सैन जुआन नेशनल फ़ॉरेस्ट के दूरदराज़ के जंगल और ख़ूबसूरत घाटियों से होकर गुज़रती है. इसके अलावा यात्रा के दौरान काले भालू, हिरण और पहाड़ी शेरों को भी देखा जा सकता है.

10. गोल्डन ईगल डेन्यूब एक्सप्रेस, मध्य यूरोप और ट्रांसिल्वेनिया

Source: goldeneagleluxurytrains

मध्य यूरोप और ट्रांसिल्वेनिया मार्ग पर चलने वाली गोल्डन ईगल डेन्यूब एक्सप्रेस, चेक गणराज्य की राजधानी प्राग से इस्तांबुल और तुर्की के बीच 2000 मील की दूरी तय करती है. ये एक 14 दिवसीय यात्रा है. आठ देशों को पार करते हुए, गोल्डन ईगल डेन्यूब एक्सप्रेस से पूरा यूरोप देखना एक यादगार अनुभव हो सकता है.

11. रॉकी पर्वतारोही का पहला मार्ग पश्चिम, कनाडा

Source: rockymountaineer

इस ट्रेन का सबसे पहला मार्ग बहुत ही सुंदर है. ये वैंकूवर और बैनफ़ के बीच दक्षिणी ब्रिटिश कोलंबिया के सुंदर दृश्यों को कवर करता है. इस दौरान यात्रियों को कई लुभावनी जगह देखने को मिल जाती हैं, जैसे कि फ़्रेज़र कैन्यन के हेल्स गेट का जंगली पानी और थॉम्पसन नदी के साथ चलने वाली खड़ी पटरियां.

ट्रेन की खिड़की की तरफ़ बैठकर सफ़र करने वालों के लिए ये रेलमार्ग काफ़ी लुभावने हो सकते हैं. इसके अलावा उन्हें भी जाना चाहिए, जिन्हें प्रकृति की ख़ूबसूरती आकर्षित करती है.