फ़िल्मों को सफ़ल बनाने के लिए बॉलीवुड हर छोटी-बड़ी बात का ध्यान रखता है, चाहे वो उसकी कहानी हो, कास्टिंग हो या लोकेशन. मूवी बनाते समय निर्देशक इस बात को ध्यान में रखता है कि दर्शकों को उनकी फ़िल्म हमेशा याद रहे, इसीलिए वो डॉयलॉग के साथ सीन के लोकेशन को भी सोच समझकर चुनते हैं. फ़िल्म का डॉयलॉग याद रहे न रहे, लेकिन लोकेशन याद रहती है.

हर एक शॉट को अलग-अलग जगह फ़िल्माना संभव नहीं है, लेकिन फिर भी बॉलीवुड की मनपसंद कुछ ऐसी जगहें हैं, जहां वो बार-बार शूटिंग करने जाते हैं. इसी के ज़रिए दर्शक भी उस जगह जाए बगैर घूम आता है.

1. मुंबई

Source: Styledestino

मुंबई का दूसरा नाम ही बॉलीवुड है. ज़्यादातर फ़िल्मों की शूटिंग यहीं पर होती है और बड़े-बड़े फ़िल्म स्टूडियो मुंबई में ही है. निर्देशकों की पहली पसंद मुंबई ही रहती है, क्योंकि यहां शूटिंग के लिए और शहरों की तुलना में ज़्यादा खर्च नहीं आता है. यहां शूटिंग के बेहतरीन लोकेशन्स हैं. 'अक्सा बीच', 'जुहू बीच', 'छत्रपति शिवाजी टर्मिनस', 'गेटवे ऑफ़ इंडिया', 'धारावी', 'महालक्ष्मी धोबी घाट', 'फ़िल्म सिटी', 'कोलाबा कॉज़वे' आदि ऐसी जगहें हैं, जहां अकसर फ़िल्मों की शूटिंग होती रहती है.

2. राजस्थान

Source: Rajasthangov

जब निर्देशकों को अपनी फ़िल्मों में रॉयल बैकग्राउंड की ज़रूरत होती है, तो उन्हें राजस्थान से बेहतर कोई जगह नहीं सूझती. ऐतिहासिक विरासतों से भरा ये राज्य फ़िल्मों को पर्दे पर एक शाही अंदाज़ में पेश करता है. सिर्फ़ बॉलीवुड ही नहीं, बल्कि हॉलीवुड को भी राजस्थान ख़ूब भाता है. उदयपुर, जयपुर, जैसलमेर, अजमेर, रनकपुर, कोटा, जोधपुर, माउंट आबू ये राजस्थान की कुछ ऐसी जगहें हैं, जहां फ़िल्मों की शूटिंग चलती रहती है.

3. दिल्ली

Source: Traveldglobe

बात जब फ़ेवरेट लोकेशन्स की आती है, तो दिल्ली का नाम तो आना ही है. देश की राजधानी जितना पर्यटकों को अपनी ओर खींचती है, उतना ही फ़िल्म निर्देशकों को भी. राजनीति पर आधारित फ़िल्में तो दिल्ली को बिना दिखाए बनाई ही नहीं जा सकती. आपने ध्यान दिया होगा कि जब भी भारत को फ़िल्मों में दिखाना होता है, तो सबसे पहले 'इंडिया गेट' ही फ़िल्माया जाता है. 'चांदनी चौक', 'लाल किला', 'कुतुबमीनार', 'दिल्ली एयरपोर्ट', 'कनॉट प्लेस', 'पुरानी दिल्ली', ये जगहें शूटिंग के लिए बॉलीवुड को काफ़ी पसंद है.

4. मनाली

Source: Mouthshut

बर्फ़, पहाड़ और बादलों से भरा शहर मनाली, हमेशा से बॉलीवुड की पसंद रहा है. जब गाने फ़िल्माने होते हैं, तो अकसर बॉलीवुड यहीं आता है. फ़िल्म 'ये जवानी है दीवानी' की काफ़ी शूटिंग मनाली में ही हुई है. इस फ़िल्म ने मनाली को और ज़्यादा फ़ेमस बना दिया.

5. गोवा

Source: Vacationlabs

गोवा एक ऐसा राज्य है, जहां आपको यहां के लोकल लोगों से ज़्यादा पर्यटक मिलेंगे. बॉलीवुड की कोई न कोई फ़िल्म यहां हमेशा शूट होती ही रहती है. अगर आपने 'चेन्नई एक्सप्रेस' देखी हो, तो इसके ज़्यादातर शॉट्स गोवा में ही फ़िल्माए गए हैं. फ़िल्म के एक सीन में बहुत ख़ूबसूरत झरना है, ये गोवा का ही 'दूधसागर वॉटरफ़ाल' है. 'Saligao', 'Assagao', 'Aldona', 'Cortalim', 'Chapora Fort', 'Aguada Fort' गोवा की इन जगहों को आप आसानी से फ़िल्मों में देख सकते हैं.

6. कश्मीर

Source: Makemytrip

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर की ख़ूबसूरती के बारे में कुछ बताने की ज़रूरत नहीं है. 'कश्मीर की कली' से लेकर 'बजरंगी भाईजान' तक, फ़िल्मों में जब-जब कश्मीर दिखाया गया है, ये और ख़ूबसूरत ही लगता गया है. बर्फ़ की चादर में लिपटी ये जगह, बॉलीवुड का हमेशा से चहेता रहा है.

7. लेह/लद्दाख

Source: Lifeawayfromlife

लेह/लद्दाख, भारत की सबसे ख़ूबसूरत जगहों में से एक है, लेकिन यहां ख़राब मौसम होने के वजह से ये ज़्यादा फ़ेमस नहीं है. बॉलीवुड को जब भी मौका मिलता है, वो इस जगह शूटिंग करने से नहीं चूकता. फ़िल्म '3 इडियट्स' का आख़री सीन यहीं फ़िल्माया गया था. जब इस फ़िल्म की शूटिंग की शुरुआत होनी थी, तो 'राजकुमार हिरानी' ने सबसे पहले इसी सीन को फ़िल्माना चाहा था, लेकिन ख़राब मौसम होने की वजह से उन्हें और उनकी टीम को लद्दाख से वापस आना पड़ा. "लक्ष्य', 'फुगली', 'पाप', 'जब तक है जान' जैसी फ़िल्मों की शूटिंग यहां हुई है.

8. पंजाब

Source: Wordpress

बॉलीवुड फ़िल्मों में पंजाबियों पर फ़िल्में बनती रहती हैं और ऐसे में किसी स्टूडियो में पंजाबी माहौल बना पाना मुश्किल होता है. इसीलिए बॉलीवुड, पंजाबी माहौल के लिए पंजाब में ही शूटिंग को तवज्जो देता है. पंजाब का अमृतसर निर्देशकों को ख़ूब भाता है, क्योंकि ये शहर बहुत सुंदर है और स्वर्ण मंदिर भी यहीं स्थित है. पंजाब के गांव भी फ़िल्मों में ख़ूब दिखाए जाते हैं.

9. केरल

Source: Oyorooms

बॉलीवुड की फ़ेवरेट लोकेशन्स में से एक केरल, अपनी हरियाली और बहते झरनों के लिए जाना जाता है. मणि रत्नम का ये हमेशा से फ़ेवरेट रहा है. उन्होंने अपनी फ़िल्म 'गुरु' और 'रावण' की शूटिंग यहीं की थी.

10. ऊटी

Source: Homestayooty

तमिलनाडु की 'नीलगिरी' पहाड़ियों में बसा शहर 'ऊटी' हमेशा से फ़िल्म निर्देशकों का फ़ेवरेट रहा है. ऋषि कपूर की फ़िल्म 'कर्ज़' की शूटिंग यहीं हुई थी. अकसर फ़िल्मों के गाने यहां शूट किए जाते हैं. केवल रोमांटिक फ़िल्में ही नहीं, बल्कि कई हॉरर फ़िल्मों की शूटिंग भी यहां हुई है.

11. दार्जिलिंग

Source: Swantour

दार्जिलिंग लम्बे समय से पर्यटकों और बॉलीवुड का पसंदीदा लोकेशन रहा है. देव आनंद, राजेश खन्ना, सैफ़ अली खान और रणबीर कपूर की फ़िल्मों की काफ़ी शूटिंग इस जगह पर हुई है. रोमांटिक गानों की शूटिंग के लिए बॉलीवुड यहां आता रहा है.

कई और जगहें है, जहां बॉलीवुड शूटिंग के लिए जाता रहता है, लेकिन ये कुछ खास जगहें थी. आपके जाने से पहले बॉलीवुड आपको यहां पहुंचा देता है.

Article Source: Fansofcinema