दुनिया का हर इंसान अपनी आय के मुताबिक सरकार को टैक्स देता है, जो कि ज़रुरी भी है और सही भी. पर वहीं, अगर आपसे ये कहा जाए कि आपको सिंगल रहने से लेकर शरीर पर टैटू बनवाने तक सभी चीज़ों के लिए टैक्स भरना पड़ेगा, तो आपका रिएक्शन क्या होगा? ये बात किताबों की कहानी नहीं है, बल्कि असल ज़िंदगी की हकीक़त है.

आइये जानते हैं दुनिया के किन देशों में देना पड़ता है अजीबोग़रीब चीज़ों के लिए टैक्स:

1. बैचलर टैक्स

Source : tenplay

यूनाइटेड स्टेट के Missouri में 21 साल की उम्र से लेकर 50 साल तक के व्यक्ति को सिंगल रहने पर $1 डॉलर टैक्स देना होता है. पहली बार इसे 1820 में लागू किया गया था. इसके अलावा ज़र्मनी, इटली और साउथ अफ़्रीका समेत कई ऐसे देश हैं, जहां बैचलर टैक्स वसूला जाता है. मतलब यहां इंसान चैन से सिंगल भी नहीं रह सकता.

2. Pet Tax

Source : webjazba

2017 में पंजाब सरकार ने पालतू जानवरों पर टैक्स चार्ज़ करने की घोषणा की. ये टैक्स दो तरह के थे. पहला ये कि अगर कोई व्यक्ति अपने घर में कुत्ता, बिल्ली, सुअर, हिरण और भेड़ पालता है, तो उसे टैक्स के रूप में सालाना 250 रुपये देने होंगे. वहीं गाय, भैंस, हाथी, घोड़ा और ऊंट के लिए 500 रुपये अदा करने होंगे.

3. ब्लूबेरी कर

Source : arabia

अमेरिका के Maine में ब्लूबेरी का सबसे अधिक उत्पादन होता है. वहीं अगर कोई दूसरा इसका उत्पादन करता है या फिर इसके पौधों को खरीदता या बेचता है, तो उसे प्रति पाउंड डेढ़ पैनी कर भरना होता है.

4. आइस ब्लॉक टैक्स

Source : artstation

अगर आप Arizona जाते हैं, तो आइस ब्लॉक खरीदने से अच्छा है आइस क्यूब खरीदना, क्योंकि इसके लिए आपको किसी तरह कोई कर नहीं देना होता. वहीं अगर ब्लॉक खरीदना चाहें, तो साथ में टैक्स देने के लिए भी तैयार रहना.

5. जॉक कर

Source : milesplit

यूनाइटेड स्टेट के कई देशों जैसे कैलिफ़ोर्निया में प्रोफ़ेशनल एथलीट को अपनी आय का टैक्स सरकार को देना पड़ता है. इसीलिए उन्हें प्रशिक्षण के दौरान टैक्स का भी ख़्याल रखना होता है.

6. कद्दू टैक्स

Source : gettyimages

हम भारतीय भले ही कद्दू की इज्ज़त न करते हों, लेकिन न्यू जर्सी में इसे ख़रीदने के लिए टैक्स देना होता है जनाब.

7. विंडो टैक्स

Source : geograph

18वीं और 19वीं शताब्दी के दौरान इंग्लैंड, फ़्रांस, आयरलैंड और स्कॉटलैंड जैसे देशों ने विंडो टैक्स की पेशकश की थी. ये अमीरों के लिए एक तरह का संपत्ति कर था, जो कि उनके घर में मौजूद तमाम खिड़कियों पर लगाया जाता था. हांलाकि. बाद में इस पर काफ़ी विरोध होने के बाद इस कर को रद्द कर दिया गया.

8. टैटू टैक्स

Source : pinimg

टैटू पर कौन टैक्स लगता है, लेकिन Arkansas में ऐसा बिल्कुल नहीं है. यहां टैटू के लिए 6 प्रतिशत सेल्स टैक्स चुकाना होता है.

9. हैट टैक्स

Source : mlstatic

ये टैक्स 1784 से लेकर 1811 तक, ब्रिटिश सरकार द्वारा लगाया गया था. दरअसल, एक व्यक्ति था जिसके पास बहुत सारी मंहगी-मंहगी टोपियां थी. वहीं कुछ लोग ऐसे भी थे, जिनके पास सस्ती टोपियां हुआ करती थी या नहीं भी होती थी. यहीं से सरकार को टोपी पर टैक्स लगाने का आईडिया आया.

10. टॉयलट फ़्लश टैक्स

Source : wordpress

टॉयलेट में दिनभर में कितना पानी ख़र्च किया जाता है. इसका पता लगाने के लिए Maryland सरकार ने टॉयलेट फ़्लश के उपयोग पर प्रति माह $5 डॉलर टैक्स लेना शुरू दिया. इन पैसों को Sewage के विकास के लिये इस्तेमाल किया जाता है.

11. कायरता टैक्स

Source : thefamouspeople

10वीं शताब्दी के दैरान युद्ध लड़ने के लिए धन जुटाया जाता था. वहीं जो लोग युद्ध में हिस्सा लेने से मना कर देते थे, उन्हें टैक्स अदा करना होता है. इसकी पेशकश King Henry I द्वारा की गई थी.

बाबा रे! अपुन ने सोचा ही नहीं था कि इन चीज़ों पर टैक्स देना होता है. भगवान भला करे सबका!

Source : Financialexpress