वो मौसम आ चुका है, जब तेज़ सांस लो, तो नाक के बालों को भी गर्मी लगती है. ये वही मौसम है, जब कुछ Extra Adventurous लोग गाड़ी के बोनट पर अंडे फोड़ कर उनके पकने का इंतज़ार करते हैं.

मतलब भयंकर गर्मी. दिन को बेचैन और रात को और ज़्यादा बेचैन करने वाली गर्मी. गर्मी से निजात पाने के लिए हम कूलर, AC का सहारा लेते हैं. पंखा चलाना और न चलाना तो बराबर ही लगता है, लेकिन AC/कूलर से हेल्थ को नुकसान भी होता है. कुछ लोगों को बॉडी पेन, सिरदर्द जैसी परेशानियां होने लगती हैं.

गर्मी से निजात पाने के लिए सिर्फ़ ये ही तरीके नहीं, और भी कई नैचुरल तरीके हैं.

कुछ ऐसे नैचुरल तरीके, जिनसे आप गर्मी आराम से बिना AC के भी बिता सकते हैं. इससे न सिर्फ़ पहाड़ सा बिजली का बिल कम होगा, बल्कि हेल्थ भी चंगी रहेगी.

1. कुदरत को ले आइये घर के अंदर

Source- Home Designing

पौधे न सिर्फ़ आपको सुकून देते हैं, बल्कि इनसे रूम का तापमान भी कम होता है. ये Living AC की तरह ही होते हैं. घर की पूर्व और पश्चिम दिशा में पौधे लगाएं, ताकि सूर्य की किरणें सीधे घर के अंदर न आए. सीढ़ियों और Balcony की Railing पर लतायें लगा सकते हैं. इससे घर को अलग लुक भी मिलेगा.

2. लाइट हो राइट

Source- Blog

जब ज़रूरत न हो, तो लाइट न जलायें, ये तो बचपन से सिखाया गया है. बिना ज़रूरत के लाइट जलाये रखने से न सिर्फ़ बिजली का बिल ज़्यादा आता है, बल्कि इनसे हीट भी निकलती है. Bulb की जगह घर में LED और CFL लगाएं.

3. Window Planters

Source- Home Depot

खिड़कियों पर लगाए जाते हैं Window Planters. खिड़कियों पर लगाए जाने वाले हरे-हरे पौधे न सिर्फ़ Humidity से निजात दिलाते हैं, बल्कि इनसे घर में ठंडी-ठंडी हवाएं भी आती हैं. इसके अलावा खिड़कियां भी बेहद ख़ूबसूरत लगती हैं.

4. एक कटोरी बर्फ़ और Table Fan की सदाबहार यारी

Source- The Better India

कमरे को ठंडा रखने के लिए सस्ता, सुंदर, टिकाऊ उपाय. सिर्फ़ एक Table Fan, Metal Bowl और बर्फ़. कुछ इस तरह:

5. घर को रंग दें Milky White

Source- Quora

जिस तरह से बर्फ़, समुद्र का पानी UV किरणों का ताप Absorb करने के बजाय, उन्हें Reflect कर देता है, उसी तरह सफ़ेद रंग से पुती छत भी UV किरणों के ताप को घर के अंदर प्रवेश करने नहीं देती. छत पर Lime Wash करवाना गर्मी में कारगर साबित होता है. Solar Reflective White Paint से भी पुताई की जा सकती है.

6. Terrace Garden

Source- Life Green Systems

Terrace Garden का प्रचलन देश में तेज़ी से बढ़ा है. पौधे न सिर्फ़ आपके Terrace की ख़ूबसूरती बढ़ाएंगे, बल्कि ये घर के अंदर का तापमान भी कम रखते हैं.

7. Cross Ventilation

Source- The Better India

Opposite Direction में बनी खिड़कियों और दरवाज़ों को खोल दें, इससे ठंडी हवा घर में आती है और घर ठंडा होता है. याद रहे कि ये काम सुबह 5-8 और शाम में 7 से 10 के बीच करने से ही कारगर होता है.

8. कमरे को बनाएं व्यवस्थित

Source- Huffington Post

अव्यवस्थित-घर में ज़्यादा गर्मी लगती है. बेमतलब की चीज़ों को टाटा कहें और घर को हवादार बनायें. Synthetic पर्दों, कार्पेट्स सबको साइड कर दें. Living Room में ख़ूबसूरत पौधों को ऐन्ट्री दें.

9. ग़ैरज़रूरती बिजली के सामान को कहें अलविदा

Source- The Better India

ज़्यादातर Electrical Appliances Heat Radiate करते हैं. इसलिये जब ज़रूरत न हो, तो बिजली के सामान को बंद कर के रख.

इसके अलावा जिस वक़्त तापमान कम हो उस वक़्त अपने रोज़मर्रा के काम करने की कोशिश करें.

10. गीली चादर

Source- Today

ये हम हॉस्टल में अक़सर करते थे, क्योंकि कॉलेज हॉस्टल में सारी सुविधाएं क़िस्मतवालों को ही मिलती हैं. सूती चादर को गीला करके ओढ़कर सोने से गर्मी में चैन की नींद तो आ ही जाती है.

गीली चादर को आप खिड़की पर भी लगा सकते हैं और इससे नैचुरल AC वाली Feel आती है.

11. डूड, हैव कूल-कूल फ़ूड

Source- Business Insider

गर्मियों में ठंडी चीज़ें खाना फ़ायदेमंद होता है. मौसमी फल (जैसे तरबूज़, ख़रबूज़ा) और सब्ज़ियां (जैसे- खीरा, मिन्ट) खाएं. इस मौसम में बॉडी को Hydrated रखना ज़रूरी होता है, इसलिए ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीएं.

आपको ये लेख कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में बतायें. रोज़मर्रा की ज़िन्दगी को ज़रा आसान बनाने के ऐसे ही तरीकों वाले लेख, हम आपके लिए लेकर आएंगे.

Source- The Better India