हनीमून पर बिताये पल किसी भी नवविवाहित जोड़े के लिए उनकी ज़िन्दगी के सबसे ख़ास पल होते हैं. हनीमून पर पति-पत्नी ज़माने से अलग होकर एक-दूसरे को शारीरिक और मानसिक रूप से समझते हैं. ऐसे में जब दो रूह आपस में पास आ रही हो, तो हनीमून के लिए किस जगह का चुनाव किया जाये, यह काफ़ी महत्त्वपूर्ण हो जाता है.

Source: wallpapersafari

अधिकतर फ़ेमस हनीमून डेस्टिनेशंस पर आज के समय में लोगों का आना-जाना काफ़ी बढ़ गया है. इस वजह से प्यार में खोने को तैयार पंछियों को एकांत नहीं मिल पाता है. लेकिन निराश होने वाली बात नहीं है. देश में आजकल कुछ नई हनीमून डेस्टिनेशंस सामने आ रही हैं. यहां कपल्स को एकांत और सुकून दोनों मिल जाते हैं. ऐसी ही देश की कुछ ऑफ बीट हनीमून डेस्टिनेशंस की जानकारी यहां दी जा रही है.

1. कुर्ग

Source: tourmyindia

कर्नाटक में स्थित कुर्ग को भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है. कुर्ग मैसूर से 120 किलोमीटर दूर है. आप ट्रेन से बेंगलुरु फिर मैसूर होते हुए यहां पहुंच सकते हैं. यहां की प्राकृतिक खूबसूरती आपके प्यार को और भी खूबसूरत बना देती है. बादलों के नीचे बहती ठंडी हवा को आप अपने बदन पर चलते हुए महसूस कर सकते हैं. यहां जाने पर नागरहोल वाइल्ड लाइफ़ सेंचुरी देखना मत भूलियेगा.

2. हम्पी

Source: wordpress

कर्नाटक के ऊपरी भाग में स्थित हम्पी बेंगलुरु से 350 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. सड़क मार्ग से होकर कुछ ही घंटों में यह सफ़र पूरा किया जा सकता है. हम्पी को खंडहरों की सुन्दर वास्तुकला के लिए जाना जाता है. यह तीन दिशाओं से पहाड़ों से घिरा हुआ है. यहां अद्भुत प्राकृतिक सौन्दर्य और ऐतिहासिक विरासत का संगम देखने को मिलेगा. यूनेस्को के इस विश्व विरासत स्थल में आप अपने प्यार की विरासत को बड़े करीने से खड़ा कर सकते हैं.

3. लक्षद्वीप

Source: lakshadweeptravelworld

लक्षद्वीप केरल समुद्री तट से 250 किलोमीटर के लगभग दूर पड़ता है. यहां हवाई और समुद्री मार्ग से जाया जा सकता है. नीले फिरोज़ी पानी में अपने हमसफ़र की बाहों में यहां के तटों पर घंटों लेटा जा सकता है. यहां पर आपको वाटर गेम्स और एडवेंचर की भी विस्तृत रेंज मिलेगी. पानी के ऊपर उड़ते परिंदों के बीच ताड़ के पेड़ों में शाम का नज़ारा देखने लायक होता है.

4. केरल

Source: weekendthrill

केरल को पर्यटन की दुनिया में 'गॉडस ओन कंट्री' कहा जाता है. देवताओं के इस क्षेत्र में आपको सुहावना मौसम, हरे-भरे पहाड़ और शांत समुद्री तट देखने को मिलेंगे. असल मायनों में शांति को महसूस करना हो, तो केरल से बेहतर कोई जगह नहीं होगी. यहां की शांति कपल्स के प्यार की आवाज़ को भी ढक देती है.

5. अनामलाई

Source: aagaman

अनामलाई की पहाड़ियों में आप Topslip, Valparai और Parambikulam में जाकर खो सकते हैं. यह तीनों जगहें जंगल पसन्द करने वाले लोगों को काफ़ी पसन्द आएगी. यहां शानदार वाइल्ड लाइफ़ का मजा लिया जा सकता है. यहां से कोयम्बटूर एअरपोर्ट सबसे नज़दीक पड़ता है. यहां की झीलों के ठहरे पानी को देख कर आप भी रिलैक्स महसूस करने लगेंगे.

6. कोडैकेनाल

Source: lonelyplanet

यह अपने आक और पाइन के जंगलों के लिए जाना जाता है. यहां का मौसम काफ़ी रुहानी होता है. Kodai झील में आप अपने पार्टनर के साथ बोटिंग का आनंद ले सकते हैं. यूकेलिप्ट्स के जंगलों में खोने का यहां मज़ा ही कुछ और है. कोयम्बटूर रेलवे जंक्शन या मदुरै एअरपोर्ट पहुंच कर आप वहां से यहां आसानी से पहुंच सकते हैं.

7. खजुराहो

Source: stonesofhistory

खजुराहो भारत की सबसे ऐतिहासिक जगहों में से एक है. यहां पत्थरों पर उकेरे गये कामरसों को देख कर आने लोग कला के रंगों के साथ-साथ प्यार के रंगों को भी महसूस करते हैं. अपने साथी का हाथ अपने हाथ में पकड़े यहां के मन्दिरों और मूर्तियों को देखते रहने का रस ही कुछ और होता है. खजुराहो आप रेल, हवाई और सड़क मार्ग तीनों माध्यमों से जा सकते हैं.

8. तवांग

Source: mouthshut

10 हज़ार फीट की ऊंचाई पर जाकर अरुणाचल के इस क्षेत्र में आप अपने हनीमून को यादगार बना सकते हैं. यहां की मोनेस्ट्रीज़ में हमेशा आध्यात्म का रस बहता रहता है, जो यहां के माहौल में एक अद्भत शांति बरसाता है. यहां की झीलों के ऊपर आपको हेलिकॉप्टर राइड की भी फेसिलिटी मिल जाएगी. यहां सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन और एअरपोर्ट तेज़पुर है.

9. गंगटोक

Source: think3d

गंगटोक हसीन पहाड़ों और अनोखी झीलों का प्रदेश है. यहां की फ़िजाओं में भी एक रोमांस बिखरा नज़र आता है. यहां याक की सवारी और केबल कार राइड का भी लुत्फ़ उठाया जा सकता है. यहां अब धीरे-धीरे कई स्पा सेंटर भी खूल रहे हैं. जलपाईगुड़ी यहां का सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन है.

10. जैसलमेर

Source: travelpackageindia

असल मायनों में अगर आप कोई ऑफ बीट हनीमून डेस्टिनेशन खोज रहे हों, तो इससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता. यहां की पुरानी हवेलियां, ऐतिहासिक किले और रेगिस्तान की मिट्टी की खुशबू आपको और आपके साथी को एक रुहानी दुनिया में ले जाएगी. रात को रेत के टीलों पर आग जला कर राजस्थानी लोक संगीत का अद्भत एहसास लिया जा सकता है. यहां रेलवे स्टेशन और एअरपोर्ट दोनों की सुविधा उपलब्ध है.

11. लदाख

चाहे अकेले घूमने की बात हो या दोस्तों के साथ या फिर लाइफ़ पार्टनर के साथ हनीमून पर जाने की बात हो, लदाख का नाम हर लिस्ट में लिखा जा सकता है. घाटियों के बीच लेटी हुई झीलें यहां एक अलग ही समां बांधे रहती हैं. यहां राफ्टिंग और ट्रैकिंग का भी लुत्फ़ उठाया जा सकता है. लेह यहां का सबसे नज़दीकी एअरपोर्ट है.

घूमने का असली मजा तब ही आता है, जब शांति से आप कुदरत को अपने अंदर उतरने दें. प्रकृति को अपने पास पाकर मन निश्चल हो उठता है. ऐसे माहौल में जीवनसाथी के साथ से बेहतर और कोई साथ नहीं हो सकता है. हनीमून पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत करने में काफ़ी मदद करता है, तो इन डेस्टिनेशंस पर जाकर अपने हनीमून को स्पेशल बना डालिए.