ये दुनिया गोल है, इसीलिए यहां हर दिन कोई न कोई चमत्कार होता रहता है. कुछ चमत्कार कुदरती होते हैं, तो कुछ इंसान द्वारा किये जाते हैं. शायद बहुत ही कम लोगों को ये पता होगा कि दुनिया में बहुत सी जगहें हैं, जो आपको एक ही समय में दो जगहों पर रहने की अनुमति देती हैं. अरे चौंकिए मत, ऐसी जगहों में हमारा हिंदुस्तान भी शामिल है.

इन 11 अनोखे स्थानों पर ग़ौर फरमाईयेगा:

1. Navapur Railway Station - Maharashtra & Gujarat

महाराष्ट्र के नगर पंचायत (नगर पालिका) के पास 'नवापुर' नामक एक रेलवे स्टेशन है. कमाल की बात ये है कि इसका संंबंध सिर्फ़ महाराष्ट्र से ही नहीं, बल्कि गुजरात से भी है. इस रेलवे स्टेशन का आधा हिस्सा महाराष्ट्र, तो दूसरा गुजरात में स्थित है. इसीलिए इस पर आधा क़ानून गुजरात का तो, आधा महाराष्ट्र का चलता है.

2. Bhawani Mandi Station - Madhya Pradesh & Rajasthan

भवानीमंडी ऐसा दूसरा रेलवे स्टेशन है, जो कि राजस्थान और मध्यप्रदेश दो राज्यों की सीमा के बीच बना हुआ है.

3. Four Corners Monument: Utah, Colorado, New Mexico & Arizona

Source: roadtrippin

सड़क के बीचों-बीच बनी चार कोने वाली ये स्मारक, अन्य स्मारकों की तरह है. संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित ये एकमात्र ऐसी जगह है, जिसका कनेक्शन Utah, Colorado, New Mexico, और Arizona चार राज्यों से है.

4. Downtown Bristol: Virginia & Tennessee

Source: Discoverbristol

Virginia और Bristol, Tennessee तीनों Downtown Bristol नामक एक ही बॉर्डर शेयर करते हैं. हर साल यहां एक वार्षिक संगीत उत्सव भी आयोजित किया जाता है, जिसमें हज़ारो लोग हिस्सा लेते हैं. यही नहीं, रोड के एक तरफ़ Virginia है, तो दूसरी तरफ़ Tennessee.

5. Baarle : Hertog, Belgium & Baarle Nassau, Netherlands

ये अटलांटिक के सबसे मुश्किल शहरों में गिना जाता है. बार्ले, नीदरलैंड और बेल्ज़ियम के बीच विभाजित है. इसके अलावा ये शहर 20 से अधिक टुकड़ों में बंटा हुआ है. साथ ही शहर के हर तरफ़ अपना पुलिस स्टेशन, महापौर, फ़ॉयर डिपार्टमेंट और अन्य विभागों के ओफ़िसेज़ हैं.

6. Montego Bay Resort: West Wendover, Nevada & Wendover, Utah

Dreaming of this perfect place, goodnight y'all ✌🏼️💤

A post shared by H A L E Y R Y N N R I N G O (@haleyrynnringo) on

Montego Bay Resort 552 कमरे का एक रिज़ॉर्ट और कैसीनो है, जिसका आधिकारिक पता West Wendover, Nevada है, लेकिन इसके अलावा ये Utah-Nevada Border से भी जुड़ा है. इसका मतलब है कि ये रिज़ॉर्ट दो समय क्षेत्रों के अंतर्गत आता है.

7. New Pine Creek: California & Oregon

कैलिफ़ोर्निया- ओरेगॉन सीमा के आधे हिस्से को न्यू पाइन क्रीक में बांटा गया है, जो कि वास्तव में 1868 में सर्वेक्षक डैनियल मेजर द्वारा की गई एक ग़लती थी. कैलिफ़ोर्निया क्षेत्र के निवासियों का ड्राइविंग लाइसेंस भी ओरेगॉन के पते को दर्शता है. इसके साथ ही शहर का एक मात्र स्कूल भी कैलिफ़ोर्निया में ही स्थित है.

8. Mount Everest: Nepal & China

Source: Telegraph

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी भी दो देशों का हिस्सा है. चाइना-नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सीमा द्वारा यहां माउंटेन सम्मेलन भी कराया जाता है.

9. Texarkana: Texas & Arkansas

Texarkana नाम Texas & Arkansas से मिल कर ही बना है. Texas और Arkansas के दो महापौर, दो पुलिस बल, दो फ़ॉयर डिपार्टमेंट और अधिकतर दो चीज़ें हैं. इसके साथ ही इन दोनों जगहों पर 'Where Life Is So Large, It Takes Two States.' नामक एक स्लोगन इस्तेमाल किया जाता है.

10. Cornwall Island: Quebec & Hogansburg, New York

ये द्वीप आधिकारिक तौर पर Canada के Ontario का हिस्सा है, पर St. Lawrence नदी जो कि कनाडा में क्यूबेक और होगनसबर्ग से होकर गुज़रती है. वहीं न्यूयॉर्क के कुछ घरों के गैराज और किचन का आधा हिस्सा कनाडा और आधा यूएस में है.

11 Lloydminster, Canada: Alberta & Saskatchewan

1903 में इस शहर की स्थापना की गई थी, लेकिन दो साल बाद इसे इंग्लैंड के Barr Colonists द्वारा बसाया गया. जिसके बाद इस टाउन को दो भागो में विभाजित कर दिया. इस टाउन का एक हिस्सा, जो शहर है Saskatchewan में और दूसरा Lloydminster गांव के रूप में Alberta में स्थित है.

अलग-अलग जगहों से जुड़ी जानकारी कैसी लगी, कमेंट में अपना फ़ीडबैक देना मत भूलना!