अक्सर देखा जाता है कि लड़कियों अनियमित पीरियड्स या उसमें होने वाले दर्द की समस्या आती है. माना जाता है कि ज़्यादा स्ट्रेस लेने से भी पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं. इसकी वजह से कई और शारीरिक समस्याएं भी होने लगती हैं, जैसे- बदन दर्द, पीठ में दर्द, बालों का झड़ना और घबराहट. इनसे घबराएं नहीं और एलोपैथिक दवाइयों के पीछे मत भागिए. क्योंकि आपकी इन सभी समस्याओं का इलाज आपके किचन में ही है. इससे आपके पीरियड्स नियमित भी होंगे और दर्द में भी आराम में मिलेगा.

Source: ytimg

तो चलिए जानते हैं किचन की वो कौन-कौन सी चीज़ें हैं, जो आपके पीरियड को नियमित करती हैं.

1. इमली या खट्टे खाद्य पदार्थ

Source: kinstacdn

इमली या कोई और खट्टी चीज़ खाइए इससे पीरियड्स नियमित होंगे और ठीक से भी होंगे.

2. दालचीनी

Source: healthline

दालचीनी, पीरियड्स को नियमित करने का रामबाण इलाज है. इसको खाने से दर्द भी कम होता है. इसमें मौजूद हाइड्रोऑक्सिचलकोन पीरियड्स के दौरान इन्सुलिन के स्तर को बनाए रखता है.

3. अदरक या सूखा अदरक (सोंठ)

Source: medicalnewstoday

सोंठ या सूखा अदरक भी पीरियड्स को नियमित करने में सहायक मानी जाती है. ये पीरियड के दौरान फ़्लो को सही करने और दर्द को कम करने में लाभदायक होती है. आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं या फिर इसका जूस पी सकते हैं.

4. कच्चा पपीता

Source: thegoonjtimes

कच्चा पपीता भी पीरियड्स नियमित करने में सहायक होता है. इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व जैसे आयरन, कौरोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए और सी गर्भाश्य की सिकुड़ी हुई मांसपेशियों को फ़ाइबर पहुंचाने का काम करते हैं.

5. चुकंदर

Source: healthline

चुकंदर में कई ज़रूरी पोषक तत्व और आयरन, फ़ॉलिक एसिड आदि पाए जाते हैं, जो अनियमित पीरियड्स को नियमित करने में कारगर साबित होते हैं. ये हार्मोन्स के संतुलन को सही करने में भी मदद करते हैं.

6. जीरा

Source: howmanytypes

जीरे का पानी पीने से पीरियड्स नियमित होने के साथ-साथ दर्द में भी आराम मिलता है. इसमें आयरन होता है. एक चम्‍मच जीरे के साथ 1 चम्‍मच शहद का सेवन हर रोज़ करें.

7. हल्दी

Source: shawellnessclinic

हल्दी हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होती है. ये हार्मोन्स को नियंत्रित और पीरियड्स को नियमित करने में बहुत सहायक है. इसमें एंटीस्पास्मोडिक और एंटीइंफ़्लेमेट्री तत्व होते हैं जो पीरियड्स के दर्द को कम करते हैं. एक चौथाई हल्दी को दूध, शहद या गुड़ के साथ लें.

8. धनिया पत्ती

Source: cloudfront

धनिया के ताजे पत्तों का जूस हर रोज़ पीने से पीरियड्स की अनियमतिता से छुटकारा मिलता है. साथ ही दर्द में भी आराम मिलता है.

9. गुड़

Source: freshpatna

गुड़ में मौजूद आयरन और मिनरल्स अनियमित पीरियड्स को नियमित करने का बहुत अच्छा इलाज है.

10. एलोवेरा

Source: ndtvimg

हर रोज़ सुबह 50 ग्राम एलोवेरा जूस को 1 गिलास पानी में डालकर पीने से पीरियड्स में आराम मिलता है. एक बात का ध्यान रखें कि इसे पीने से 1 घंटा पहले और बाद में कुछ न खाएं.

11. बादाम

Source: bbcgoodfood

बादाम खाने से भी पीरियड्स नियमित होते हैं. भीगे हुए बादाम को मिश्री के साथ पीस कर मक्खन के साथ इसका सेवन करें. पीरियड्स से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाएंगी.

आगे से अनियमित पीरियड्स के लिए डॉक्टर के पास जाने से पहले अपने किचन में जाएं.