रेलगाड़ी का नाम सुनते ही भीड़-भाड़ वाले प्लेटफ़ार्म, स्टेशन पर तमाम तरह की खाने-पीने वाली चीजों की दुकानें दिखने लगती हैं. इसके अलावा स्टेशन पर घूमते कुली भी ध्यान खींचते हैं, लेकिन क्या कभी आपने रेलगाड़ी को इशारा करने वाली सीटी को ध्यान से सुना है?

रेलवे स्टेशन पर बजने वाली सीटी का मतलब सिर्फ़ रेलगाड़ी के चलने और उसे रोकने का इशारा करना नहीं होता है, बल्कि सभी बजने वाली सीटी के पीछे एक मतलब छुपा होता है.

आज हम आपको रेलगाड़ी को इशारा करने वाली 11 तरह की सीटीयों के बारे में बताते हैं और ये भी बताते हैं कि भारतीय रेलवे के अनुसार उनका मतलब क्या होता है.

1. एक धीमी सीटी बजने का मतलब

जब एक बार सीटी बजती है, तो उसका मतलब होता है कि रेलगाड़ी की देखभाल करने वाला मोटरमैन रेलगाड़ी को धोने वाली जगह पर ले जाएगा. जहां पर धोने के बाद रेलगाड़ी को साफ़-सुथरा करके उसे अगली यात्रा के लिए तैयार किया जाएगा.

2. दो बार सीटी बजने का मतलब

जब मोटरमैन दो बार सीटी बजाता है, तो इसका मतलब गाड़ी साफ़ हो गई है और वो गार्ड से रेलगाड़ी को चालू करके स्टेशन पर लाने के लिए सिग्नल मांग रहा है.

3. तीन बार सीटी बजना

बहुत कम ही बार ऐसी स्थिति आती है कि मोटरमैन तीन बार सीटी बजाता है क्योंकि तीन बार सीटी बजने का मतलब है कि रेलगाड़ी पर से मोटरमैन ने अपना नियन्त्रण खो दिया है. इस स्थिति में गार्ड तत्काल Vacuum Break खींचकर रेलगाड़ी को रोकता है.

4. चार बार सीटी का बजना

चार बार सीटी बजाने का मतलब होता है कि रेलगाड़ी में कोई तकनीकी ख़राबी है, जिसके कारण रेलगाड़ी आगे नहीं जा सकेगी. इसके बाद रेलगाड़ी को तकनीकी टीम की देख-रेख में छोड़ दिया जाता है.

5. एक तेज़ और एक धीमी आवाज़ में सीटी बजने का मतलब

एक बार ज़्यादा देर तक और फिर उसके बाद धीमी आवाज़ में सीटी बजाने का मतलब है कि मोटरमैन गार्ड को रेलगाड़ी को स्टार्ट करने से पहले Brake Pipe System सेट करने का संकेत दे रहा है. ताकि रेलगाड़ी अपनी यात्रा के लिए पूरी तरह से तैयार हो सके.

6. दो बार तेज़ आवाज़ और दो बार धीमी आवाज़ में सीटी बजने का इशारा

दो बार तेज़ी से और दो बार धीमे से सीटी बजाने का मतलब, मोटरमैन इशारा कर रहा है कि इंजन पर अब गार्ड नियंत्रण कर ले. इसके बाद गाड़ी पर पूरी तरह से गार्ड के नियन्त्रण में आ जाती है.

7. लगातार सीटी बजने का इशारा

लगातार सीटी बजने का इशारा यात्रियों के लिए होता है. इसका मतलब होता है कि ट्रेन कई स्टेशनों से बिना रुके हुए गुजरेगी. इसके बाद यात्री अपनी सुविधानुसार खाने-पीने की व्यवस्था कर लेते हैं.

8. दो बार रुक-रुक कर सीटी बजाना

दो बार रुक-रुक कर सीटी बजाने का इशारा रेलगाड़ी के रेलवे क्रासिंग से गुजरते समय किया जाता है. ये क्रासिंग पर खड़े लोगों को सावधान करने के लिए बजायी जाती है.

9. दो बार तेज़ आवाज़ में फिर धीमी आवाज़ में सीटी

दो बार तेज़ आवाज़ में और फिर धीमी आवाज़ में सीटी बजना इस बात का संकेत होता है कि अब रेलगाड़ी ट्रैक बदलकर दूसरे ट्रैक पर जा रही है.

10. दो बार धीमी से फिर एक बार तेज़ आवाज़ में सीटी

जब दो बार धीमी आवाज़ में बजाकर, एक बार जोर से सीटी बजाई जाती है, तो इसका मतलब होता है कि किसी यात्री ने ट्रेन रोकने के लिए चेन खींच दी है या फिर गार्ड ने किसी कारणवश Vacuum Break लगा दिया है.

11. रुक-रुक कर 6 बार सीटी बजाना

रुक-रुक कर 6 बार सीटी बजना ख़तरे का इशारा होता है. इसका मतलब की ट्रेन किसी ख़तरनाक स्थिति में पहुंच गई है और उसे तत्काल सहायता की आवश्यकता है.

Source: IndiaTimes