बॉलीवुड इंडस्ट्री की चकाचौंध से कौन परिचित नहीं है. लेकिन, मायानगरी में किस्मत आज़माने पहुंचे कई लोगों को चकाचौंध की जगह यहां की काली सच्चाई से रूबरू होना पड़ता है. कभी-कभी ही ये घनघोर अंधेरा ख़बरों और आरोपों के रूप में बाकी दुनिया के सामने आ पाता है. बॉलीवुड में 'कास्टिंग काउच' शब्द नया नहीं है. समय-समय पर बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ पर यौन शोषण के आरोप लगते रहे हैं. कभी ये आरोप बेबुनियाद साबित हुए हैं, तो कभी आरोप सिद्ध होने पर इन सितारों को हवालात की हवा भी खानी पड़ी.

आइए जानते हैं ग्लैमर वर्ल्ड की इन 12 नामचीन हस्तियों के बारे में जो जाने-अंजाने यौन शोषण से जुड़े विवादों में शामिल रहे हैं

1. विकास बहल

Source : Youtube

फ़िल्म 'क्वीन' के निर्देशक विकास बहल पर फ़ैन्टम फ़िल्म्स की एक महिला कर्मचारी ने छेड़खानी का आरोप लगाया था. महिला ने ये शिकायत फै़न्टम फ़िल्म्स के को-फ़ाउंडर अनुराग कश्यप से भी की थी. मामले की जांच के लिए विशाखा गाइडलाइंस के तहत एक समिति भी बनी थी. विकास ने इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा था कि वो खुद ही विक्टिम जैसा महसूस कर रहे हैं.

2. सुभाष कपूर

Source : Rediff

मॉडल और एक्टर गीतिका त्यागी ने 2014 में 'जॉली एलएलबी' के निर्देशक सुभाष कपूर पर मोलेस्टेशन का आरोप लगाया था. वे गिरफ़्तार भी हुए थे, लेकिन बाद में उन्हें ज़मानत दे दी गई.

3. अरुणब कुमार

Source : Thequint

ऑनलाइन कटेंट बनाने वाली कंपनी TVF के फ़ाउंडर अरुणब कुमार पर TVF की ही एक पूर्व महिला कर्मचारी ने Sexual Harassment का आरोप लगाया था. इसी साल मार्च में उसने ये आरोप अपने ब्लॉग के ज़रिए लगाया था. इसके बाद सिलसिलेवार ढंग से कई महिलाओं ने उन पर आरोप लगाए. अरुणब अब TVF से इस्तीफ़ा दे चुके हैं.

4. मधुर भंडारकर

Source : Blueheal

'चांदनी बार', 'फ़ैशन' और 'पेज 3' जैसी कई हिट फ़िल्में बनाने वाले निर्देशक मधुर भंडारकर पर मॉडल प्रीति जैन ने 2004 में रेप का आरोप लगाया था. हालांकि, मधुर को सुप्रीम कोर्ट से क्लीन चिट मिल गई थी.

5. शाइनी अहूजा

Source : Indianexpress

फ़िल्म 'गैंगस्टर', 'लाइफ़ इन अ मेट्रो' और 'हज़ारों ख्वाहिशें ऐसी' जैसी फ़िल्मों से मशहूर हुए एक्टर शाइनी आहूजा के खिलाफ़ 2009 में रेप का मामला दर्ज हुआ था. 2011 में उन्हें इसके लिए 7 साल की सजा सुनाई गई थी. वो फ़िलहाल ज़मानत पर बाहर है.

6. शक्ति कपूर

Source : Youtube

मशहूर बॉलीवुड स्टार शक्ति कपूर को एक स्टिंग ऑपरेशन में एक महिला एक्टर को काम देने के बदले Sexual Favours मांगते हुए दिखाया गया था. हालांकि, शक्ति कपूर ने इस वीडियो को Doctored बताया था और उन पर लगे आरोप भी साबित नहीं हुए थे.

7. अंकित तिवारी

Source : Huffingtonpost

'आशिकी 2' में 'सुन रहा है न तू' गाने से रातों-रात मशहूर हुए अंकित तिवारी पर भी उनकी एक्स गर्लफ्रेंड ने गंभीर आरोप लगाए थे. उन्होंने 2014 में तिवारी पर पुलिस स्टेशन में एफ़आईआर दर्ज कराई थी. उनका कहना था कि अंकित ने 2012 से 2013 के बीच शादी का झांसा देकर उनके साथ कई बार शारीरिक संबंध बनाए थे और अंकित के भाई ने उन्हें इस मामले में पुलिस में शिकायत न करने को लेकर धमकी भी दी थी. हालांकि, सबूतों के अभाव में अंकित को बरी कर दिया गया था.

8. अमन वर्मा

Source : Tellychakkar

टीवी इंडस्ट्री के जाने-माने चेहरे अमन वर्मा को भी एक स्टिंग ऑपरेशन में कास्टिंग काउच करते हुए पकड़ा गया था. ये वही स्टिंग ऑपरेशन था, जिसमें शक्ति कपूर पर भी आरोप लगे थे.

9. खालिद सिद्दिकी

Source : Youtube

अभिनेता खालिद और उनकी पत्नी दो साल से अलग रह रहे हैं. उनकी पत्नी ने आरोप लगाया था कि बीमार बेटे की देखभाल को लेकर दोनों में कुछ नोंकझोंक हुई थी. इसी दौरान खालिद ने उनके साथ गाली-गलौज और छेड़खानी की थी.

10. ओनिर धर

Source : Desimartini

फ़िल्म 'माय ब्रदर निखिल' के निर्देशक ऑनिर धर पर एक एक्टर ने ही Sexual Harassment का आरोप लगाया था. ऑनिर का कहना था कि ये उनके खिलाफ़ साजिश है और सस्ती लोकप्रियता पाने के लिए ये सब किया जा रहा है.

11. आदित्य पंचोली

Source : Indianexpress

बीते ज़माने के फ़िल्म कलाकार आदित्य पंचोली पर उन्हीं की Ex-girlfriend पूजा बेदी ने गंभीर आरोप लगाए थे. पूजा का कहना था कि आदित्य ने उनकी 15 साल की मेड के साथ रेप किया है. आदित्य ने पूजा की 15 साल की मेड के साथ ये कहकर संबध बनाए थे कि वो उसे एक्ट्रेस बनवाएंगे. हालांकि, ये संबंध सहमती से बना था, लेकिन लड़की के नाबालिग होने के कारण इसको रेप ही माना गया. ये आरोप सही साबित हो जाने के बाद पूजा बेदी ने उनसे अपने रिश्ते ख़त्म कर लिए थे.

12. राजकुमार संतोषी

Source : Chiloka

'घायल' और 'घातक' जैसी फ़िल्मों से इंडस्ट्री में एक नया मुकाम बनाने वाले राजकुमार संतोषी पर बीते ज़माने की अदाकारा ममता कुलकर्णी ने फ़िल्म चाइना गेट के दौरान शोषण करने का आरोप लगाया था.