इंडोनेशिया घूमने-फिरने के लिए दुनिया का सबसे सस्ता देश माना जाता है. प्राकृतिक सुंदरता, संस्कृति और ऐतिहासिक धरोहरों को समेटे ये देश अपने लोकप्रिय Beaches के लिए भी दुनियाभर में प्रसिद्ध है. इंडोनेशिया का सबसे ख़ूबसूरत शहर है बाली, जिसे हनीमून डेस्टिनेशन भी कहा जाता है. बाली के बीच दुनिया के ख़ूबसूरत तटों में शुमार हैं. यही कारण है कि पिछले कुछ सालों से बाली पर्यटकों की पहली पसंद बनता जा रहा है. इंस्टाग्राम लवर्स के लिए बाली एक परफ़ेक्ट जगह मानी जाती है. अगर आपको भी अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी को हैपनिंग बनाना है तो एक बार बाली की ट्रिप ज़रूर प्लान करें.

Source: irishtimes

आईये जानते हैं ऐसा क्या है इस ख़ूबसूरत शहर में कि सैलानी यहां खींचे चले आते हैं?

1- माउंट बतूर पर्वत से Sunset का नज़ारा देखना

Source: airbali.com
Source: wanderlustchloe

अगर आपको एक परफ़ेक्ट Sunrise और Sunset का नज़ारा देखना है तो माउंट बतूर से अच्छी जगह और कोई नहीं हो सकती है. माउंट बटूर वास्तव में बाली की चार प्रमुख जगहों में से एक है. यहां हर वक़्त पर्यटकों की भीड़ देखी जा सकती है. चारों ओर से बड़े-बड़े पर्वतों से घिरी ये जगह ट्रेकिंग के लिए भी एक अच्छी जगह मानी जाती है. माउंट बटूर से आप ज्वालामुखी विस्फ़ोट के नज़ारे भी देख सकते हैं. माउंट अबांग और बतूर झील भी सैलानियों की पहली पसंद होते हैं.

2- Tegallalang Rice Terraces

Source: sugibalitours

Source: s3-ap-southeast

यहां के चावल के खेत पर्यटकों को खूब आकर्षित करते हैं. ये सीढ़ीनुमा खेत प्रकृति के सुन्दर नज़ारों में से एक हैं. यही कारण है कि पर्यटक इनकी ओर खींचे चले आते हैं. यहां की हरियाली और ठंडी व शुद्ध हवा पर्यटकों के मन को भाती है. यहां आकर आपको स्थानीय लोगों की संस्कृति और वहां के रीति-रिवाजों के बारे में भी जानने का मौका मिलेगा. यहां पर्यटकों को हर पल किसी हिल स्टेशन सी फ़ीलिंग आएगी. ये जगह भी अब धीरे-धीरे मुख़्य पर्यटन स्थल बनते जा रही है.

3- Ubud Monkey Forest

Source: bali-indonesia

Ubud Monkey Forest एक ख़ूबसूरत जगह होने के साथ-साथ हज़ारों बंदरों का ठिकाना भी है. ये बंदर कभी-कभी हिंसक भी हो जाते हैं. घूमने-फिरने के हिसाब से ये जगह बेहद शानदार है. यहां चारों ओर फ़ैले घने जंगल और शांत वातावरण सैलानियों को ख़ूब भाता है.

Source: thrillophilia

इस जगह पर तीन मंदिर भी हैं. यहां का सबसे बड़ा मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. इसके साथ ही जल मंदिर देवी गंगा को समर्पित, जबकि श्मशान मंदिर भगवान ब्रह्मा को समर्पित है. ये सभी मंदिर सिर्फ़ तभी खुलते हैं जब यहां कोई धार्मिक अनुष्ठान होता है.

4- ऐतिहासिक मंदिरों का शहर

तनाह लोट मंदिर

Source: water-sports

इस प्रतिष्ठित मंदिर को बाली की धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत माना जाता है. इसकी प्राकृतिक सुंदरता ही इसकी पहचान है. समुद्र के बीचों बीच एक चट्टान पर स्थित ये मंदिर विशेष रूप से Sunset के दौरान सेल्फ़ी यूज़र्स के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है.

उलुवातु मंदिर

Source: onlinebalidriver

ये प्राचीन मंदिर भी समन्दर के बीचों बीच एक चट्टान के ऊपर स्थित है. दूर से देखने पर ऐसा लगता है मानो कोई शिप पानी में तैर रहा हो. इस मंदिर में आप यहां की संस्कृति, पारंपरिक रीति-रिवाजों के बारे में भी जान सकते हैं. ये मंदिर बाली का सबसे पुराना हिन्दू मंदिर है.

पुरु लुहुर लेमपुयांग

Source: tripsavvy

ये मंदिर भी बाली के प्राचीन मंदिरों में से एक है. ये मंदिर सैलानियों की पहली पसंद है. इस मंदिर की कलाकृतियां पर्यटकों को ख़ूब आकर्षित करती हैं. इस जगह को आप इंस्टाग्राम यूज़र्स के लिए कूल जगह भी कह सकते हैं.

पुरा बेसकिह मंदिर

Source: tripsavvy

बेसकिह मंदिर बाली का सबसे बड़ा मंदिर है, जो बाली के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट अगंग की ढलान पर स्थित है. इस मंदिर परिसर में 86 छोटे मंदिर भी हैं जो क़रीब 1000 साल पुराने बताये जाते हैं. इन मंदिरों में हर साल हिंदू धर्म के लोग 70 से ज़्यादा धार्मिक अनुष्ठान करते हैं.

5- बाली आकर Beaches का मज़ा नहीं लिया तो फिर जाने का क्या फ़ायदा

Source: discover

अगर आपने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी को हैपनिंग बनाना है तो Beaches से अच्छी जगह और कोई नहीं हो सकती है. बाली का 'Kuta Beach' देश-विदेश से आये सैलानियों की पहली पसंद माना जाता है. Kuta Beach को दुनिया का सबसे ख़ूबसूरत बीच भी कहा जाता है.

Source: indonesia.travel

इन ख़ूबसूरत Beaches के आस-पास आपको सर्फ़िंग से लेकर खाने पीने की हर चीज़ मिल जाएगी. इसके साथ ही बाली में बालंगन, अमेड, पडांग पडांग, जिम्बारान, सेमिन्याक और सानुर जैसे कई शानदार Beaches भी हैं.

6- 'उबुद आर्ट मार्केट' में ख़रीदारी

इंडोनेशिया का सांस्कृतिक केंद्र होने के नाते 'उबुद की आर्ट मार्किट' में सैलानियों को कई तरह की पारंपरिक चीज़ें देखने को मिलेंगी. इस मार्किट में आप यहां की संस्कृति से जुड़े कपड़े, लकड़ी के घरेलू सामान और ज्वेलरी जैसी कई अन्य चीज़ें ख़रीद सकते हैं. जबकि कंग्गू की 'Love Anchor' मार्किट में आपको हर तरह का सामान मिल जायेगा.

7- Wildlife के बिना आपकी Trip पूरी कैसे हो सकती है

The Bali Safari and Marine Park

Source: tripsandactivities

यहां आप सिर्फ़ सफ़ारी राइड ही नहीं बल्कि लोकल म्यूज़िक और डांस शो का मज़ा भी ले सकते हैं. साथ ही Komodo Dragon और Bali Mynah Bird भी देखने को मिल सकते हैं. यहां एक ख़ास जगह है Tsavo Lion Restaurant जहां आप शेरों के साथ ब्रेकफ़ास्ट कर सकते हैं.

The Ubud Monkey Forest

Source: cattour.co

ये जगह आपको भारत की याद दिला सकती है क्योंकि इस जगह को बंदरों का घर भी कहा जाता है. यहां आपको हज़ारों बन्दर देखने को मिलेंगे.

The Turtle Conservation and Education Centre

Source: pinterest

दक्षिण सानुर के Serangan Island में स्थित इस सेंटर में आपको कछुए की कई तरह की प्रजातियां देखने को मिलेंगी. यहां आपको कछुओं के बारे में जानने को मिलेगा. एनिमल लवर्स के लिए ये जगह शानदार हो सकती है.

8- बाली के शानदार वाटरफ़ॉल दुनियाभर में फ़ेमस हैं

Source: ngubeg

बाली में वैसे तो छोटे बड़े कई वाटरफ़ॉल हैं लेकिन सुकावटी में स्थित Sekumpul Waterfall का मनमोहक दृश्य आपको एक अलग ही फ़ीलिंग देगा. ये वाटरफ़ॉल ऊंचा होने के साथ-साथ ख़ूबसूरत भी है.

Source: theamazingbali

दूसरा वाटरफ़ॉल उबुद में स्थित है जिसका नाम है Tukad Cepung Waterfall. इस जगह तक पहुंचने के लिए पर्यटकों को कई सीढ़ियां चढ़कर जाना पड़ता है. दो चट्टानों के बीच पड़ने वाली सूरज की रौशनी इस वाटरफ़ॉल को और भी ख़ूबसूरत बनाती है. हार्डकोर Nature lovers के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है.

Source: pinimg

The Gitgit Waterfall इन दोनों से अलग है. भले ही इसकी ऊंचाई ज़्यादा ना हो लेकिन ख़ूबसूरती के मामले में ये अन्य दोनों से कहीं बेहतर है. इसकी ख़ास बात ये है कि इसके पूल में आप आसानी से स्विमिंग भी कर सकते हैं.

9- Goa Gajah Or elephant Caves

Source: bali-indonesia

गोवा गजह को ऐलिफेंट केव्स के नाम से भी जाना जाता है. ये ख़ास जगह पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र भी है. इस जगह को भगवान शिव और गणेश जी का घर भी बताया जाता है. इसके मुख़्य द्वार पर आपको राक्षस का एक बड़ा सा डरावना मुंह दिखेगा जिसके पास में महिलाओं की कुछ मूर्तियां भी दिखाई देंगी. बताया जाता है कि ये मूर्तियां 14वीं शताब्दी में बनाई गई थी. इस जगह पर आकर आपको एक अलग ही एहसास होगा.

10- बाली जैसी हैपनिंग जगह गए हों और एडवेंचर नहीं किया तो क्या किया

यहां के Beaches पर कई तरह के वाटर स्पोर्ट्स भी खेले जाते हैं. इन्हीं में से एक है Underwater Scooter. यहां एक ख़ूबसूरत जगह है पाडिंग बाई, जहां पर आप समुद्र के अंदर Underwater Scooter का आनंद ले सकते हैं. इस दौरान आपको समंदर के अंदर कई सारी चीज़ें देखने को मिलेंगी.

Source: articles

इसके साथ ही आप अयुंग नदी पर राफ़्टिंग का लुफ़्त भी ले सकते हो. वैसे भी बाली के वाटर स्पोर्ट्स आपको Disappoint नहीं करेंगे.

11- घूमने-फिरने के बाद इंडोनेशियन फ़ूड का लुफ़्त उठाना कैसे भूल सकते हो

Source: samabe

कोई भी ट्रिप हैपनिंग तभी मानी जाती है जब आप वहां के स्वादिष्ट खाने का लुफ़्त उठाते हो. इंडोनिशिया वैसे भी अपने अलग तरह के वेज और नॉनवेज खाने के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है. ऐसे में हम आपको वहां की कुछ ऐसी फ़ेमस जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप इंडोनेशियाई खाने का लुफ़्त उठा सकते हैं. Samabe Bali Suites & Villas में आप गुफ़ा के अंदर लंच और डिनर का आनंद ले सकते हैं.

Source: media

किसी नदी किनारे डिनर का आनंद लेने के लिए आप Swept Away Restaurant को चुन सकते हैं.

Source: villa-bali

अगर आप लोकल फ़ूड के शौक़ीन हैं तो आप कुटा बीच के पास स्थित Alchemy Cafe का शाकाहारी भोजन जबकि Jimbaran और Sanur के Seafood का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

12- खाने का हो गया है तो पीना तो बनता है बॉस

Source: trover

अब आप भी सोच रहे होंगे कि खाने के बारे में तो इतना ज्ञान बांट दिया, कुछ पीने के बारे में भी बता दीजिये. बिलकुल, ऐसा कैसे हो सकता है कि हम Nightlife के बारे में बात न करें. आपको जानकारी दे दें कि बाली में Kuta Beach और Seminyak Beach अपनी Nightlife के लिए खासे प्रसिद्ध हैं.

Source: blogspot

अगर आप भी पीने के शौक़ीन हैं तो Seminyak Beach का Frankenstein’s Laboratory किसी जन्नत से कम नहीं है. अगर खुले आसमान के नीचे ड्रिंक का मज़ा लेना चाहते हैं तो La Laguna बेस्ट है. अगर आप बार और डिस्क का मज़ा एक साथ लेना चाहते हैं तो बाली का नंबर वन क्लब 'Sky Garden' आपकी हर हसरत को पूरा कर देगा.

Source: djbl3nd

किसी भी दूसरे देश में जा रहे हो तो दिमाग में सबसे पहला ख़्याल ठहरने का ही आता है. बात किसी अच्छे होटल में ठहरने की करें तो कुटा बीच के आस-पास कोई सा भी होटल चुन लें. इसका एक फ़ायदा ये भी है कि आप यहां की Nightlife का आनंद भी उठा सकते हैं.