किसी रोमांटिक जगह पर जाकर अपने साथी के साथ बॉलीवुड के गाने पर डांस करना चाहते हैं, लेकिन वहां पहुंचते हैं, तो वहां की भीड़ आपके Romantic Vacation प्लान की घंटी बजा देती है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो ये आर्टिकल बस आपके लिए ही है. हम आपको बताएंगे भारत में ही छिपी हुई 12 ऐसी रोमांटिक जगहें, जहां आप अपने साथी के साथ सुकून के पल बीता कर एक शानदार छुट्टी का मज़ा ले पाएंगे.

1. मशोबरा

Source - Lakshmisharath

शिमला से आधे घंटे की दूरी पर स्थित मशोबरा, आपको शिमला की भीड़ से दूर रखता है. मशोबरा की पहाड़ियां आपको अपना दीवाना बना लेंगी. यहां आप अपने साथी के साथ वो पल शांति से बिता पायेंगे, जो शिमला की भीड़ में आप Miss कर जाते हैं. तो जाइए और खो जाइए मशोबरा की वादियों में अपने साथी के साथ.

2. त्रिउंड

Source - Avnishdhoundiyal

त्रिउंड की ऊंची चोटियों से आपका बादलों को छूने का सपना पूरा हो सकता है. यहां पहुंच कर आप जहां नज़र दौड़ाएंगे, आपको ख़ूबसूरत पहाड़ दिखाई देंगे. मैकलोडगंज से 18 किलोमीटर दूरी पर स्थित त्रिउंड किसी जन्नत से कम नहीं है. तीन से चार घंटे का ये ट्रैक आपको थका ज़रूर देगा, लेकिन अपने साथी के साथ बिताए हुए पल आपको हमेशा याद रहेंगे. ये हमारी गारंटी है.

3. खज्जिअर

Source - 1000lonelyplaces

हिमाचल की वादियों में छिपा एक रत्न है खज्जिअर. यहां की खज्जिअर झील आपका दिल जीतने के लिए काफ़ी है. लोग इसे 'छोटा स्विट्जरलैंड' भी कहते हैं. झील और देवदार के जंगल में अपने साथी के साथ लंबी वॉक, आपको अपने साथी के साथ कुछ क्वॉलिटी वक़्त बिताने का मौका देगा.

4. चेरापूंजी

Source - Simonbultynck

चेरापूंजी की बौछारें, आपकी महबूबा का साथ, गर्म चाय और पकौड़े ये सब आपकी ट्रिप को किसी फ़िल्मी रोमांटिक सीन सा बना देंगे. धरती पर सबसे ज़्यादा बारिश यहीं पर होती है. मेघालय का ये ख़ूबसूरत शहर भीड़-भाड़ से दूर आपको अपने साथी के साथ भीगने का भरपूर मौका देगा.

5. चौकोड़ी

Source - Team-bhp

उत्तराखंड का ये शानदार हिल स्टेशन किसी स्वर्ग से कम नहीं है. यहां की शांति और ठंडक आपको अपने साथी के और करीब ले आयेगी. हिमालय की गोद में बसे चौकोड़ी से आप नंदा देवी की ऊंची-ऊंची चोटियों के नज़ारों का दीदार कर पाएंगे.

6.मरारीकुल्लम

Source - Focuztours

आप अपने साथी के साथ किसी Beach पर एकांत में समय गुज़ारना चाहते हैं, तो गोवा का मरारीकुल्लम Beach आपके लिए परफ़ेक्ट होगा. इस साफ़ और भीड़ से मुक्त Beach में आपके बैठने और Relax करने के लिए काफ़ी जगह है, नारियल के पेड़ों की छांव आपकी ट्रिप को शानदार बना देगी.

7. जलोरी पास

Source - Helmetstories

अगर आप ऐसे कपल हैं, जो अपनी ट्रिप में थोड़ा-सा Adventure का तड़का लगाना चाहते हैं, तो जलोरी पास आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. ये भारत की सबसे ख़तरनाक जगहों में से एक है. पूरी तरह से मन बनाने के बाद ही यहां जाइयेगा.

8. अल्लेप्पी

Source - Rainbowcruises

अल्लेप्पी को 'पूर्व का वेनिस' भी कहा जाता है. समुद्र तट, उस पर बना लाइटहाउस और यहां की हाउसबोट आपकी ट्रिप को कितना रोमांटिक बना देंगी, आप ख़ुद कल्पना कर सकते हैं. ये सुंदर हाउस बोट आपको सारी चिंताओं से मुक्त कर देंगी.

9. कुर्ग

Source - South-Indian-Tour-Package

ये कर्नाटक के लोकप्रिय पर्यटन स्‍थलों में से एक है. कुर्ग की ख़ूबसूरत पहाड़ियों के कारण इसे 'भारत का स्‍कॉटलैंड' और 'कर्नाटक का कश्‍मीर' भी कहा जाता है.

10. हैवलॉक आइलैंड

Source - Wallpaperweb

पोर्ट ब्लेयर से चार घंटे की दूरी पर ये नीले पानी का आइलैंड काफ़ी मनोहारी है. हैवलॉक अपने साथी के साथ घूमने वाली एक परफे़क्ट जगह है. साइकिल या मोटरसाइकिल किराये पर लीजिए और निकल पड़िए इस नीले पानी के द्वीप में जहां आपका मन करे.

11. इम्फाल

Source - Northeasttourismindia

अगर आपको नई-नई संस्कृतियों के बारे में जानने का शौक़ है, तो इम्फाल केवल आपके लिए है. इम्फाल को भारत का गहना भी कहा जाता है. यहां की हरी-भरी पहाड़ियां आपको अपने साथी के साथ लंबी-लंबी बातें करने और साथ वक़्त बिताने का भरपूर मौका देंगी. आपको ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं लगेगी.

12. नासिक

नासिक में जाड़ों के दिनों में तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक रहता है. आप समझ सकते हैं कि आप नासिक में अपने साथी के साथ इस तापमान को कितना इंजॉय कर सकते हैं. यहां के अंगूर के बागों में जाएं और यहां की लोकल ड्रिंक्स को इंज़ॉय करें. नासिक की पहाड़ियां और झील आपकी छुट्टियों को रोमांटिक बनाने के लिए काफ़ी हैं.