'फ़िल्में सिर्फ़ 3 चीज़ों से चलती हैं Entertainment, Entertainment, Entertainment '

The Dirty Picture के इस मशहूर डायलॉग के नक्श-ए-कदम पर चलकर कई बेकार कहानी वाली फ़िल्में 100 करोड़ तक कमा चुकी हैं. सुपरस्टार्स के दम पर, बेसिर-पैर की फ़िल्में भी बॉक्स ऑफ़िस पर रिकॉर्ड तोड़ देती हैं.

मगर...मगर फ़िल्म इंडस्ट्री मे फ़िल्में सिर्फ़ सुपरस्टार्स के नाम पर नहीं चलती. कई फ़िल्में अपनी दमदार स्टोरी की वजह से भी हिट हो जाती हैं.

कम बजट में बनी कुछ फ़िल्में जिन्होंने बॉक्स ऑफ़िस पर बड़ा धमाका किया:

1. बधाई हो

Source: Patrika

30 करोड़ के बजट में बनी इस फ़िल्म ने 132.65 करोड़ कमा लिए. बेजोड़ स्टोरी से लेकर से लेकर दमदार डायलॉग्स तक ये फ़िल्म फुल पैकेज है. नीना गुप्ता, गजराज राव और सुरेखा सीकरी ने अपने अभिनय से लोगों को थियेटर जाने पर मजबूर कर दिया.

2. अंधाधुन

Source: Sarita

25 करोड़ के बजट में बनी इस थ्रिलर में आयुष्मान और तबु बिल्कुल अलग रोल्स में दिखे. 72.37 करोड़ कमा चुकी ये फ़िल्म अभी भी सिनेमाघरों में लगी है.

3. सीक्रेट सुपरस्टार

Source: Indian Express

दंगल फ़ेम एक्ट्रेस ज़ायरा वसीम ने इस फ़िल्म में कमाल ही कर दिया है. काफ़ी भावनात्मक कहानी वाली 15 करोड़ के बजट में बनी इस फ़िल्म ने भारत में 81.28 करोड़ कमाए और दुनियाभर में 121.59 करोड़. अगर अभी तक नहीं देखी है तो वीकेंड पर ये फ़िल्म ज़रूर देखना.

4. हिन्दी मीडियम

Source: NDTV

इरफ़ान ख़ान और सबा क़ामर की ये ड्रामा-कॉमेडी, हम सबके लिए हिन्दी फ़िल्म इंडस्ट्री का तोहफ़ा है. 23 करोड़ के बजट पर बनी इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर 70 करोड़ कमा लिए.

5. न्यूटन

Source: Amar Ujala

राजकुमार राव! उफ़्फ़.... गज़ब ढा जाते हैं यार ये. भारत से ऑस्कर की एंट्री थी ये फ़िल्म. 15 करोड़ के छोटे से बजट में बनी इस फ़िल्म ने 22.80 करोड़ कमा लिए और न्यूटन के किरदार के रूप में राजकुमार ने हमारे दिल में थोड़ी और जगह बना ली.

6. लिपस्टिक अंडर माय बुर्का

Source: Samaydhara

सेंसर बोर्ड से 'दंगल' जीत करने ये फ़िल्म सिनेमा हॉल्स तक पहुंची. Female Sexuality जैसे विषय पर बनी इस फ़िल्म ने उन मुद्दों पर बात की जिन पर अक़सर चुप्पी साध ली जाती है. 6 करोड़ के बजट में बनी इस फ़िल्म ने 19 करोड़ कमाए.

7. राज़ी

Source: Twitter

40 करोड़ के बजट में बनी थी राज़ी. शुरुआत से लेकर अंत तक फ़िल्म बेहद उम्दा है. आलिया, विकी और अन्य एक्टर्स के तेज़-तर्रार अभिनय की मदद से फ़िल्म ने 158.77 करोड़ कमाए. कम ही फ़िल्में Female Lead के साथ 100 करोड़ क्लब में एंट्री कर पाती हैं.

8. बरेली की बर्फ़ी

Source: Filmi Beat

कभी-कभी ऐसा होता है कि हम किसी फ़िल्म को पहले ही Judge कर लेते हैं और सोच लेते हैं कि ये अच्छी नहीं होगी. कई मायनों में ये Theory सही होती है, कई मायनों में नहीं होती. बरेली की बर्फ़ी ने सबको उम्मीदों से दुगना दिया. प्यारी से ये लव स्टोरी 20 करोड़ के बजट में बनी और 50 करोड़ का कारोबार किया.

9. स्त्री

Source: India TV News

ओ स्त्री कल आना... भारत में हॉरर कॉमेडी Genre की पहली फ़िल्म स्त्री ने 18 दिन में 100 करोड़ कमा लिए. सिर्फ़ 20 करोड़ के बजट में बनी इस फ़िल्म ने दर्शकों को डराया भी और साथ में हंसाया भी.

10. शुभ मंगल सावधान

Source: Filmy Sasi

'दम लगा के हइशा' में आयुष्मान और भूमि की जोड़ी ने दर्शकों का दिल जीत लिया था. प्यार किसी से भी हो सकता है, ये छोटी सी बात जिनके पल्ले नहीं पड़ती थी, फ़िल्म देखकर ज़रूर पड़ गई होगी. 'शुभ मंगल सावधान' में स्क्रीन पर वही केमिस्ट्री इन दोनों ने दोबारा दिखाई. 25 करोड़ के बजट में बनी इस फ़िल्म ने 60 करोड़ कमा लिए.

11. मुल्क

Source: Zee News

ये फ़िल्म 'फ़न्ने ख़ान' और 'कारवां' के साथ आई थी. तगड़े मुक़ाबले के बावजूद 18 करोड़ के बजट में बने इस कोर्ट रूम ड्रामा ने 27.05 करोड़ कमा लिए.

12. तुम्हारी सुलू

Source: First Post

हाउस वाइफ़ की ज़िन्दगी पर बनाई गई इस फ़िल्म का बजट सिर्फ़ 20 करोड़ था. विद्या बालन के बेहतरीन अभिनय की बदौलत फ़िल्म ने 30 करोड़ कमाए. फ़िल्म के कई गानें आज भी हमारी प्लेलिस्ट में मौजूद हैं.

ये नंबर्स साबित करते हैं कि दर्शक सिर्फ़ सुपरस्टार्स को देखने के लिए ही हॉल में नहीं जाते.