आज धनतेरस का दिन है और पूरे देश में दीपावली के त्यौहार की धूम आज से ही शुरू हो जाती है. किसी भी तरह की खरीदारी जैसे गाड़ी, घर, ज़मीन, सोना-चांदी के लिये इस दिन को काफी शुभ माना जाता है. माना जाता है इस दिन की गई खरीददारी लक्ष्मी जी का प्रतीक होती है और साल भर अपनी कृपा बरसाती हैं. पर अगर आप आज के दिन खरीदारी करने जा रहे हैं लेकिन आपको यही नहीं पता है कि ऐसा क्या खरीदा जाए, जो शुभ हो और जिससे देवी लक्ष्मी, वैभव और यश एक साथ आपके घर में निवास करने लगें, तो आपकी खरीदारी बेकार है. इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ ऐसी ख़ास चीज़ों की सूची जिन्हें खरीदने से आपके घर में सुख, समृद्धी के साथ-साथ धन की बरसात होगी.

1. सोना

Source: indiatvnews

सोना लक्ष्मी का प्रतीक है, जहां सोना होता है वहां लक्ष्मी वास करती हैं. धनतेरस के दिन सोने की खरीददारी का महत्व और बढ़ जाता है, धन के देवता कुबेर को भी सोने से काफ़ी लगाव है. इसलिए धनतेरस के दिन सोना खरीदना शुभ होता है. इस दिन आप सोने के सिक्के भी खरीद सकते हैं.

2. चांदी

Source: celticgold

धनतेरस के दिन चांदी खरीदने से घर में शांती और वैभव आता है. कहते हैं चांदी शालीनता को दर्शाती है, और जहां शालीनता और शान्ति होती है. वहीं लक्ष्मी का वास होता है. इस दिन आप चांदी के सिक्के भी खरीद सकते हैं.

3. नया बही-खाता शुरू करना

Source: gaatha

माना जाता है कि जो लोग किसी भी तरह का व्यवसाय करते हैं उनको धनतेरस के दिन बही-खाता पुस्तिका ज़रूर खरीदनी चाहिए. इसी पुस्तिका में व्यसाय का नया हिसाब-किताब लिखना चाहिए. साथ ही इस पुस्तिका को अपने ऑफ़िस, दुकान या फ़ैक्टरी में पश्चिम दिशा में रखना चाहिए.

4. गोमती चक्र

Source: haribhoomi

धनतेरस के दिन 11 गोमती चक्र ज़रुर खरीदने चाहिए. इनको अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है.

5. लक्ष्मी जी की मूर्ति

Source: indianexpress

धनतेरस के दिन देवी लक्ष्मी की मूर्ति खरीदना शुभ और भाग्यशाली माना जाता है, आप उन्हें पूजा स्थल या अपने काम के स्थान पर रख सकते हैं.

6. स्वास्तिक चिन्ह

Source: panditbooking

धनतेरस के दिन घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक चिन्ह स्थापित करना या लटकाया जाना अच्छा सौभाग्य माना जाता है और ये शुभकामना का प्रतीक भी होता है.

7. दक्षिणवर्ती शंख

Source: tibetanbuddistaltar

इस दिन घर में दक्षिणवर्ती शंख लाना बेहद ही शुभ माना जाता है, इस शंख से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर आपके घर में प्रवेश करती हैं, और सदा के लिए वहीं बस जाती हैं.

8. रुद्राक्ष की माला

Source: onlymyhealth

धनतेरस के शुभ मौके पर रुद्राक्ष की माला खरीदना भी शुभ होता है. रूद्र यानी शिव का अक्ष घर में लाने से सारी बुरी ताकतें घर से बाहर चली जाती हैं और घर में बरक्कत आती है.

9. बर्तन

Source: lafdatv

धनतेरस के दिन पीतल, तांबा, स्टील या फिर चांदी के बर्तन भी खरीदे जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि ये पारिवारीक सुख-शांती का प्रतीक होते हैं. ये मान्यता है कि भगवान धनवंतरी जीवन और स्वास्थ्य के रक्षक हैं, इसलिए उनके हाथ में अमृत से भरा कलश होता है. इस कलश के कारण ही धनतेरस के दिन नए बर्तन खरीदे जाते हैं.

10. झाड़ू

Source: dainikbhaskar

धनतेरस के दिन कभी भी झाड़ू खरीदना मत भूलना, इसे में साफ़-सफ़ाई करने के लिए खरीदा जाता है. माना जाता है कि भगवान कुबेर भी उसी घर में वास करते हैं, जहां साफ़-सफ़ाई होती है और घर में लक्ष्मी आती है. इसलिए इस दिन झाड़ू खरीदना काफ़ी शुभ माना जाता है.

11. दीये

Source: patrika

ऐसा माना जाता है कि दीपावली के दिन जो दीये घर में जाए जाते हैं, अगर उन दीयों को धनतेरस के दिन खरीदा जाए तो घर में लक्ष्मी आती है और सुख-शान्ति बसती है.

12. रामायण

Source: khabarindiatv

इसी दिन भगवान हनुमान की जयंती भी मनाई जाती है, इसलिए इस दिन सुंदर कांड का पाठ करना शुभ माना जाता है. दक्षिण भारत में धनतेरस के दिन गायों को सजाया जाता है, क्योंकि गाय को लक्ष्मी का अवतार माना जाता है.