ज़रा सोचिए, खेलने-कूदने की उम्र में किसी बच्चे को अगर अस्पताल के बिस्तर पर रहना पड़े तो उसपर और उसके माता-पिता पर क्या गुज़रती होगी! इसपर भी अगर उसका पूरा शरीर ही खराब हो जाए और ठीक होने की कोई गुंजाईश नज़र नहीं आ रही हो तो उसके बालमन का क्या हाल होता होगा?

12 साल की इस लड़की को तो क्या, इसके डॉक्टरों को भी नहीं पता कि ये कैसे ठीक होगी. ये तस्वीरें इसकी तकलीफ़ बयां करने के लिए काफ़ी हैं. ये Tree Man नाम की एक बीमारी से पीड़ित है. बांग्लादेश की Muktamoni का ऊपरी शरीर पेड़ की छाल की तरह हो गया है. Muktamoni के सीने का दायां हिस्सा पूरी तरह बिगड़ गया है. उसका दायां हाथ भी Parasites की वजह से बेकाबू तरीके से बढ़ता जा रहा है.

अजीब बात ये है कि जहां एक ओर दाएं हिस्से का ये हाल है, वहीं बायां हिस्सा इससे बिल्कुल अछूता है. हालांकि, डॉक्टर का कहना है कि ये बीमारी बच्ची के पूरे शरीर में फैल चुकी है.फिलहाल इसका इलाज ढाका मेडिकल कॉलेज में चल रहा है.

डॉक्टरों को Muktamoni के Epidermodysplasia Verruciformis (EV) नाम की बीमारी से पीड़ित होने का शक है. ये एक Rare Skin Disease है, जिसमें शरीर में कहीं भी पेड़ की छाल जैसे गांठ बन जाते हैं. इसे Tree Man डिसऑर्डर भी कहा जाता है.

Muktamoni फिलहाल अस्पताल में ही इस दर्द से जूझ रही है. हालांकि, इस बीमारी का कोई पुख्ता इलाज नहीं है, लेकिन उसको ठीक करने की कोशिश की जा रही है. बांग्लादेश में इससे पहले भी इस बीमारी के कुछ मामले सामने आ चुके हैं.

Article Source : Dailymail