हम सभी को अपने कपड़ों से बड़ा प्यार होता है. जब सुबह ऑफ़िस के लिए निकलते हैं, तब हमारा सारा फ़ोकस अपने कपड़ों और जूतों पर कुछ ज़्यादा होता है. दोस्तों के साथ कहीं बाहर घूमने जाना हो तो भी कमोबेश यही हाल रहता है. कौन नहीं चाहता कि उसके कपड़े साफ़-सुथरे रहें. लेकिन अपने घरों में कपड़ों की ऐसी दुर्गति करते हैं कि वो दोबारा पहनने लायक ही नहीं रहते. शर्ट एक कोने में तो जींस दूसरे कोने में फेंकी होती है. पर इन दिनों मार्केट में कपड़े और जूते रखने की कई ऐसी छोटी-छोटी रैक्स या अलमारी उपलब्ध हैं, जो सस्ती भी हैं और उन्हें एक जगह से दूसरी जगह लाने ले जाने में भी दिक्कत नहीं होती है. आप इन स्टाइलिश अलमारी में अपने कपड़े, जूते, लेडीज़ बैग्स और ज़रूरी सामान बिना किसी परेशानी के संभालकर रख सकते हैं.

1. वन इन ऑल

इस छोटी लेकिन स्टाइलिश रैक में आप अपने ज़रूरत की वो सारी चीज़ें रख सकते हैं, जिन्हें आप हर रोज़ इस्तेमाल करते हैं. ऑफ़िस से आने के बाद जिन कपड़ों को हम उतार के फ़ेंक देते हैं या दरवाज़े के पीछे होल्डर में लटका देते हैं. अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा. ऑफ़िस जाने वाले लोगों के लिए इस तरह की रैक्स इन दिनों ऑनलाइन ख़ूब बिक रही हैं. ये रैक्स पोर्टेबल होते हैं इन्हें आप एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ले जा सकते हैं.

2. पैसे ख़र्च नहीं करने, तो थोड़ा क्रिएटिव भी बन सकते हैं.

कपड़ों को संभालकर रखने के लिए आप भी कुछ इसी तरह की क्रिएटिविटी दिखा सकते हैं. कपड़ों को फ़ोल्ड करके रखने से बेहतर होता है हैंगर या किसी और चीज़ में लटका कर रखना. इससे कपड़ों को बार-बार प्रेस भी नहीं करना पड़ता है.

3. छोटी लेकिन किफ़ायती अलमारी.

आप कम पैसों में इस तरह की अलमारी बनवा भी सकते हैं या फिर मार्केट से ख़रीद भी सकते हैं. ये अलमारी महिलाओं के लिए ज़्यादा उपयोगी है क्योंकि उनके पास कपड़े, बैग्स, सैंडिल, शूज़ व कई और तरह की एक्सेसरीज़ होती हैं.

4. वन रैक, वन आइटम.

इस तरह के अलमिरा में आप एक आइटम को एक जगह पर ही रख सकते हैं. जैसे कि हम चौड़े रैक वाले अलमिरा में बहुत सारी चीज़ें एक साथ रख देते हैं. जिससे टूटने और मुड़ने का ख़तरा रहता है. लेकिन 'वन रैक वन आइटम' आपकी एक्सेसरीज़ को टूटने से बचाएगा.

5. हैंगर का बेहतरीन इस्तेमाल.

चाहे कोई कुछ भी कहे कपड़े सबसे ज़्यादा सेफ़ हैंगर में ही रहते हैं. कुछ इस तरह की क्रिएटिविटी दिखाएंगे तो पैसे की बचत भी हो सकती है. ये बेहद आसान तरीक़ा है इसमें आप तीन-चार हैंगर की सहायता से कपड़ों को अच्छे तरीक़े से रख सकते हैं.

6. एक्सट्रा होल्डर्स लगवा सकते हैं.

अगर आपकी अलमारी में इस तरह के होल्डर्स नहीं लगे हैं, तो आप अलग से लगवा भी सकते हैं. ताकि अपनी छोटी-मोटी एक्सेसरीज़ को आसानी से होल्ड करके रख सकें. वहीं महिलायें इस तरह के होल्डर्स में अपनी चूड़ियां, कड़े और चेन आदि रख सकती हैं.

7. मल्टी पर्पज़ हैंगर्स ख़रीदें.

ढेर सारे हैंगर्स ख़रीदने से अच्छा है मल्टी पर्पज़ हैंगर्स ख़रीदें, इसे आप कहीं पर भी लटका सकते हैं. पैंट, ट्राउज़र और जींस इसमें आसानी से रख सकते हैं. इस तरह के हैंगर्स में पैंट रखना और निकालना भी आसान होता है.

8. रैक डिवाइडर का कर सकते हैं इस्तेमाल.

इस तरह के रैक डिवाइडर कपड़ों को इधर-उधर बिख़रने से बचाते हैं. अगर आप भी किसी सिंगल रैक का इस्तेमाल कर रहे हैं और कपड़ों को इधर-उधर फ़ैलने से बचना चाहते हैं, तो रैक डिवाइडर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

9. ऑनलाइन App के ज़रिये आप अपनी हर दुविधा कर सकते हैं कम.

कई लोग कपड़े, जूते और एक्सेसरीज़ रखने के लिए महंगी-महंगी अलमिरा ख़रीद लेते हैं, जो सिर्फ़ कपड़ों और कुछ ज़रूरी सामान रखने के ही काम आ पाती हैं. पर इन दिनों तरह-तरह के मल्टीपर्पज़ पोर्टेबल अलमिरा आपको आसानी से ऑनलाइन मिल जाएंगी. इसके लिए आप ऑनलाइन जानकारी ले सकते हैं.

10. छत का इससे अच्छा इस्तेमाल कोई कर सकता है?

अगर आपके घर में रखे अलमिरा में जगह कम है, तो आप हैंगर्स के सहारे कपड़ों को इस तरह भी रख सकते हैं. इसके लिए आपको घर की छत पर कुछ होल्डर्स फ़िट करने होंगे और रस्सी के सहारे स्टैंड पर हैंगर्स लटका सकते हैं. आप इसे दीवार के सहारे कहीं भी लटका सकते हैं. इससे कपड़े उतारने में भी आसानी होती है.

11. ख़ाली दीवार का ऐसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर अलमिरा में जूते की जगह नहीं है और शूज़ स्टैंड ख़रीदना नहीं चाहते, तो आप सेंडिल और जूते दीवार पर होल्डर्स बनाकर भी आसानी से रख सकते हैं. इससे जगह भी कम घिरेगी.

12. क्लच का बेहतरीन इस्तेमाल.

अक्सर हमें घर के बिल और ज़रूरी पेपर्स को संभालकर रखने में सबसे ज़्यादा दिक्कत होती है. ज़रूरत के वक़्त ये हमें आसानी से मिलते नहीं हैं. इसलिए आप भी दीवार के सहारे कुछ ऐसा कर सकते हैं.

अगर आपके पास भी हैं कुछ ऐसे ही आईडियाज़ तो हमारे साथ शेयर करे.

Source: housebeautiful