दोस्तों गर्मी का मौसम शुरू हो गया है और ऐसे मौसम में अपने सेहत का ध्यान रखना काफी मुश्किल होता है. इस मौसम में थोड़ी सी भी लापरवाही आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकती है. इसलिये इस मौसम में ऐसी सब्ज़ियों, फल और पेय पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, जिनमें ज़्यादा मात्रा में पोषक तत्व और पानी मौजूद हों. गर्मी के मौसम में हल्का खाने का प्रयोग करना चाहिए और कम तेल-मसाले युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए. गर्मियों में सूरज की ताप इतनी तेज़ होती है कि वह शरीर को अंदर तक झुलसा कर रख देती है. इसलिये गर्मियों को दूर करने के लिये केवल कोल्ड ड्रिंक या आइसक्रीम पर ही निर्भर न रहें. आइये आज हम आपको बताते हैं कि इस मौसम में क्या खाना चाहिए.

1. गुलकंद खाने से शरीर को ठंडक मिलती है

Image Source: patrika

गर्मियों में गुलकंद खाने से शरीर को ठंडक मिलती है. यह शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाता है और त्वचा को भी तरोताज़ा रखता है. यह पेट को भी ठंडक पहुंचाता है. गुलकंद में विटामिन सी, ई और बी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाते हैं और थकान दूर करते हैं. भोजन के बाद गुलंकद खाना माउथ फ्रेशनर का काम करने के साथ पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर करता है.

2. खीरा है फायदेमंद

Image Source: indiatimes

गर्मियों में खीरा खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन ए, बी1, बी6, सी, डी पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन आदि पाए जाते हैं. नियमित रूप से खीरे का जूस शरीर को ताकतवर बनाता है. यह कब्ज़ से मुक्ति दिलाता है. खीरा पानी का बहुत अच्छा स्रोत होता है, इसमें 96% पानी होता है.

3. शरीर का तापमान ठंडा करे मट्ठा

Image Source: cravebits

गर्मियों के दिनों में अमृत के समान माना जाता है, छाछ या फिर कहें मट्ठा. मट्ठा कई सारे पौष्टिक गुणों से भरा हुआ है. साथ ही इसको पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. गर्मी की वजह से अगर तुरंत शरीर को ठंडक पहुंचानी है तो मठ्ठा पियें. खाने के बाद मठ्ठा पीने से पाचन अच्छा बना रहता है. कैल्शियम के अलावा छाछ में प्रोटीन, विटामिन बी और पोटैशियम की प्रचुर मात्रा होती है, जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. साथ ही इसे पीने से शरीर का इम्यून सिस्टम भी मज़बूत होता है.

4. तरबूज़ का जूस पीना है लाभदायक

Image Source: kidsstoppress

गर्मियों का मौसम दस्तक दे चुका है और इस मौसम में ताज़े फल और उनका जूस टेस्टी लगने के साथ-साथ बहुत लाभदायक होता है, खासकर अगर वो ठंडक पहुंचाए. गर्मियों में मिलने वाले फल जैसे खरबूज़, तरबूज़ और संतरे का जूस गर्मियों के दिनों में काफी फायदेमंद होता है जो शरीर को सक्रिय और फिट बनता है. एक व्यक्ति को गर्मियों के मौसम में कम से कम दो गिलास तरबूज़ का जूस अवश्य पीना चाहिए. इससे शरीर में विटामिन सी, विटामिन बी5, बी1, बी2, बी3 और बी6 की पर्याप्त मात्रा भी पहुंच जाती है.

5. गर्मियों में पीना चाहिए नारियल पानी

Image Source: indiatimes

गर्मियों में नारियल पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. शरीर में पानी की कमी हो जाने पर, डायरिया हो जाने पर, उल्टी होने पर या दस्त होने पर नारियल का पानी पीना फायदेमंद रहता है. इससे पानी की कमी तो पूरी होती ही है साथ ही ज़रूरी लवणों की मात्रा भी संतुलित बनी रहती है.

6. पुदीना

Image Source: indiatimes

पुदीने के नाम से ही ताज़गी का एहसास होता है. खाने में स्वादिष्ट पुदीना (Mint) के कई फायदे हैं. पुदीना भी माउथ फ्रेश्नर की तरह काम करता है. गर्मी के मौसम में डेली दही में पुदीना डाल कर खाना चाहिए. इससे शरीर को ठंडक मिलती है. यह पाचन को भी दुरुस्त रखता है. गर्मी में अक्सर बच्चों को लू लग जाती है. ऐसी स्थिति में पुदीने का रस पीने से बहुत फायदा मिलता है. इस मौसम में रोज़ाना पुदीने का सेवन लाभदायक होता है.

7. सत्तू का प्रयोग करें

Image Source: bhaskar

इसे भुने हुए चने , जोऊं और गेहूं पीस कर बनाया जाता है. सत्तू पेट की गर्मी शांत करता है. कुछ लोग इसमें शक्कर मिला कर तो कुछ लोग नमक और मसाले मिला कर खाते हैं. यह गर्मियों के मौसम में काफी फायदेमंद होता है. गर्मियों में प्यास बुझाने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स का इस्तेमाल सेहत के लिए जितना नुकसानदायक होता है, उतना ही चने के सत्तू का शर्बत लाभदायक होता है.

8. फायदेमंद है प्याज़

Image Source: indiatimes

खाने के साथ सलाद के रूप में प्याज़ का उपयोग किया जाता है. इसका सेवन गर्मियों में विशेष रूप से लाभदायक माना जाता है. प्याज़ के नियमित सेवन से लू नहीं लगती है. साथ ही, गर्मी से जुड़ी कई अन्य बीमारियां भी दूर रहती हैं. सैंडविच हो, सलाद या फिर चाट, प्याज़ सभी के स्वाद को दोगुना कर देता है.

9. नींबू पानी

Image Source: tourapex

नींबू पानी गरमी में राहत दिलाता है. शरीर में गरमी और उमस के चलते कम हुए लवणों की मात्रा को भी नियंत्रित करता है. नींबू में कई गुण भी होते हैं.

10. खाने में सलाद का इस्तेमाल करें

Image Source: media.tumblr

खाने में सलाद का प्रयोग ज़्यादा करना चाहिए. सलाद में 95 प्रतिशत मात्रा में जल होता है. इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक और वसा बिल्कुल कम होता है. सलाद में खीरा, ककरी और प्याज आदि का प्रयोग लाभदायक हो सकता है.

11. आइस क्रीम

Image Source: todayifoundout

गर्मियों की कल्पना भी आइस क्रीम के बिना अधूरी है. आइस क्रीम को पूरी तरह जंक फूड की कैटिगरी में नहीं रखा जा सकता, क्योंकि इसमें दूध, ड्राई फ्रूट्स आदि होते हैं लेकिन हाई कैलोरी, हाई शुगर और प्रिज़र्वेटिव होने की वजह से कम ही खाएं. आप आइस क्रीम में फ्रूट्स डाल कर भी खा सकते हैं.

12. आम पन्ना

Image Source: amazonaws

गर्मियों में आम का पन्ना पीना चाहिए. यह कच्चे आम का शर्बत होता है, जो आपको लू से बचाता है. गर्मियों में रोज़ाना दो गिलास आम का पना पीने से पाचन सही रहता है. इसके अलावा इससे कब्ज़ और पेट की समस्याएं भी दूर रहती हैं.

13. लौकी

लौकी ऐसी सब्जी है, जो ज़्यादातर लोगों को पसंद नहीं होती है. खासकर बच्चों को. लेकिन इसमें पानी की अत्यधिक मात्रा होने के कारण यह गर्मियों में बेहद लाभदायक होती है. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, सी पाए जाते हैं.

तो दोस्तों अब इंतज़ार किस बात का है, इन गर्मियों में खाएं ये फ़ूड आइटम्स और पायें गर्मी में भी ठंडक का एहसास.