देशभर में इन दिनों शीतऋतु चल रही है. ऐसे में देश के पहाड़ी इलाक़ों उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर और नॉर्थ ईस्ट के कई हिस्सों में भारी बर्फ़बारी देखने को मिल रही है. कई पर्यटक विंटर वेकेशन के लिए गुलमर्ग, औली, शिमला, मनाली, पहलगाम जैसी ख़ूबसूरत जगहों की ट्रिप पर निकल चुके हैं. कुछ लोग साल की पहली बर्फ़बारी का लुत्फ़ उठा चुके हैं तो कुछ अब भी इसका इंतज़ार कर रहे हैं.

तो चलिए आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि इस समय देश की किन-किन जगहों पर बर्फ़बारी हो रही है?

1. गुलमर्ग

Source: financialexpress

गुलमर्ग भारत के सबसे लोकप्रिय विंटर सीजन डेस्टिनेशंस के लिए प्रसिद्ध है. हर साल नवम्बर के आख़िरी हफ्ते से यहां बर्फ़बारी शुरू हो जाती है और जनवरी के तीसरे हफ़्ते तक यहां समय-समय पर बर्फ़बारी के नज़ारे देखने को मिल जाते हैं. गुलमर्ग स्कीइंग, बर्फ़ से ढके पहाड़ों, ढालदार मैदानों के लिए प्रसिद्ध है. गुलमर्ग में गोंडोला दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची केबल कार के रूप में जाना जाता है.

2- औली

Source: tourmyindia

बर्फ़बारी के लिए औली उत्तराखंड का प्रमुख डेस्टिनेशन माना जाता है. दिसंबर के पहले हफ़्ते में ही यहां बर्फ़बारी शरू हो चुकी है. औली बर्फ़बारी और स्कीइंग के लिए भी दुनियाभर में फ़ेमस है. अगर आप भी औली जाने का सोच रहे हैं, तो देहरादून से जोशीमठ होते हुए आप आसानी से यहां पहुंच सकते हैं.

3. मनाली

Source: hillpost.in

बर्फ़बारी का असली मज़ा लेना है तो कुल्लू घाटी से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है. ख़ूबसूरत पहाड़ों और ब्यास की नदी घाटी में बसा मनाली हर सीज़न में पर्यटकों की पहली पसंद माना जाता है. सर्दियों का मौसम शुरू होने के साथ ही ख़ूबसूरत कुल्लू-मनाली घाटी में बर्फ़बारी शुरू हो जाती है. प्रमुख हनीमून डेस्टिनेशन मनाली माउंटेन बाइकिंग, पैराग्लाइडिंग, स्केटिंग के लिए भी प्रसिद्ध है.

4- पहलगाम

Source: dailyexcelsior

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग ज़िले में स्थित ख़ूबसूरत पहलगाम एक छोटा सा हिल स्टेशन है. ये भारत में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल में से एक है. पहलगाम में हर साल हज़ारों पर्यटक बर्फ़बारी का लुत्फ़ उठाने आते हैं.

5. शिमला

Source: traveltriangle

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला अधिक ऊंचाई पर स्थित होने के कारण यहां पर अच्छी खासी बर्फ़बारी होती है. इस साल भी पिछले कई दिनों से बर्फ़बारी हो रही है. किन्नौर और सिरमौर और प्रसिद्ध कुल्लू और मंडी घाटी से से घिरा शिमला इन दिनों पर्यटकों की पहली पसंद बना हुआ है.

6. कुफ़री

Source: watsupptoday

शिमला से कुछ ही दूरी पर स्थित कुफ़री एक ख़ूबसूरत हिल स्टेशन है. कुफ़री ख़ासतौर पर भारी बर्फ़बारी के लिए जाना जाता है. साल के पहले हफ़्ते में यहां भी बर्फ़बारी हो जाती है. कुफ़री अपने Ski Track के लिए भी जाना जाता है. यहां पर विश्व का सबसे ऊंचा Go-Kart Track है.

7. मुक्तेश्वर

Source: kafaltree

नैनीताल से करीब 46 किमी की दूरी पर स्थित मुक्तेश्वर में भी इसी महीने 16 दिसंबर को साल की पहली बर्फ़बारी देखने को मिली. मुक्तेश्वर उत्तराखंड के सबसे ख़ूबसूरत जगहों में से एक माना जाता है. भारी संख्या में पर्यटक मुक्तेश्वर की ख़ूबसूरत वादियों बर्फ़बारी का आनंद लेने पहुंच चुके हैं.

8- पटनीटॉप

Source: booking

जम्मू और कश्मीर के उधमपुर ज़िले में स्थित पटनीटॉप भी बर्फ़बारी के नज़ारों के लिए पर्यटकों की पहली पसंद है. ख़ासतौर पर पैराग्लाइडिंग के लिए प्रसिद्ध पटनीटॉप में पिछले कई दिनों से भारी बर्फ़बारी हो रही है. स्कीइंग और ज़ोरबिंग का लुफ़्त उठाना है तो पटनीटॉप के लिए निकल पड़ें.

9- गंगटोक

Source: traveltriangle

सिक्किम की राजधानी गंगटोक में भी हर साल अच्छी खासी बर्फ़बारी देखने को मिलती है. इस साल भी यहां अच्छी-खासी बर्फ़बारी हुयी है. सर्दियों के मौसम में यहां आप स्कीइंग और आइस स्केटिंग का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

10- हर्सिल

Source: hindustantimes

अगर आप स्विट्ज़रलैंड जैसी ख़ूबसूरती का दीदार करना चाहते हैं, तो उत्तराखंड का मिनी स्विट्ज़रलैंड हर्सिल आपको निराश नहीं करेगा. हर्सिल में हर साल भारी बर्फ़बारी होती है, इस साल भी हो चुकी है.

11- दार्जिलिंग

दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल का सबसे ख़ूबसूरत हिल स्टेशन है. हर साल यहां हज़ारों पर्यटक बर्फ़बारी का लुत्फ़ उठाने आते हैं. अपनी ख़ूबसूरत घाटियों के लिए प्रसिद्ध इस हिल स्टेशन में आप जनवरी से लेकर दिसंबर तक बर्फ़बारी का आनंद उठा सकते हैं.

12- मसूरी

Source: kafaltree

पहाड़ों की रानी मसूरी में भी साल की पहली बर्फ़बारी हो चुकी है. मौसम ठंडा होने के साथ ही मसूरी में कभी भी बर्फ़बारी देखने को मिल जाती है. विंटर वैकेशन पर बर्फ़बारी का आनंद लेना चाहते हैं तो मसूरी जा सकते हैं.

13- तवांग

Source: northeasttoday

अरुणाचल प्रदेश में स्थित तवांग भी बर्फ़बारी के लिए प्रसिद्ध है. ख़ूबसूरत पहाड़ों से घिरा तवांग सबसे पुरानी मोनेस्ट्री के लिए के लिए भी जाना जाता है. अगर नॉर्थ ईस्ट की ख़ूबसूरत वादियों में बर्फ़बारी का आनंद लेना चाहते हैं तो इस मौसम में तवांग की एडवेंचरस ट्रिप आपको सुकून देगी.

तो दोस्तों सोच क्या रहे हो? जल्दी से प्लान बनाइये और निकल पड़िये इन बर्फ़ीली वादियों में विंटर वेकेशन का आनंद उठाने.