सिनेमा की स्क्रीन पर अपनी एक्टिंग के जलवे बिखेरने वाले बॉलीवुड सितारों ने ये मुक़ाम यूं ही हासिल नहीं किया, बल्कि इसके पीछे उनकी कड़ी मेहनत है, जो उन्हें यहां तक ले कर आई है. इमरान हाशमी, सिद्धार्थ मल्होत्रा और डेज़ी शाह जैसे कई कलाकारों को कोई गॉडफ़ादर न होने की वजह से बॉलीवुड में जमने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ा. वहीं कई ऐसे स्टार किड्स भी हैं, जिन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने से पहले फ़िल्म जगत की बारीकियों को समझने के लिए काफ़ी मेहनत की. आज हम आपको उन बॉलीवुड सितारों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने एक्टिंग से पहले फ़िल्मों में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया.

1. इमरान हाशमी

Source : customercarephonenumbers

बॉलीवुड के सीरियल किसर कहे जाने वाले इमरान हाशमी ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत फ़िल्म 'फुटपाथ' से की, लेकिन इससे पहले उन्होंने साल 2002 में आई फ़िल्म 'राज़' में विक्रम भट्ट को असिस्ट किया था.

2. सिद्दार्थ मल्होत्रा

Source : starsunfolded

'माय नेम इज़ खान' में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने करन जौहर को असिस्ट किया. अब स्मार्ट और डैशिंग सिद्धार्थ, करन की नज़रों से कैसे बच सकते थे? उन्होंने सिद्धार्थ के टैलेंट को पहचाना और अपनी फ़िल्म 'स्टूडेंट ऑफ़ द इयर' में उन्हें हीरो बनाया.

3. रणबीर कपूर

Source : blogspot

संजय लीला भंसाली की फ़िल्म 'सांवरिया' में लीड रोल करने से पहले रणबीर कपूर ने उनकी फ़िल्मों 'ब्लैक' और 'प्रेमग्रंथ' में असिस्टेंट डायरेक्टर का काम किया. फ़िल्म 'आ अब लौट चले' में भी उन्होंने अपने पापा को असिस्ट किया.

4. अरमान जैन

Source : ndtv

रणबीर कपूर के कज़न अरमान जैन ने भी 'लेकर हम दीवाना दिल' में एक्टिंग से पहले इमरान खान और करीना कपूर अभिनीत फ़िल्म 'एक मैं और एक तू' में असिस्टेंट डायरेक्टर का काम किया था.

5. रणवीर सिंह

Source : mtvindia

अनुष्का शर्मा के साथ 'बैंड बाजा बारात' से डेब्यू करने वाले रणवीर सिंह ने फ़िल्म 'बंटी और बबली' में शाद अली से निर्देशन के गुर सीखे. इसके अलावा कुछ विज्ञापनों में भी वो असिस्टेंट डायरेक्टर रहे थे.

6. वरुण धवन

Source : pinterest

अपने पापा डेविड धवन के इतने बड़े निर्देशक होने के बावजूद वरुण धवन ने उन्हें नहीं, बल्कि फ़िल्म 'माय नेम इज़ खान' में करन जौहर को असिस्ट किया. कला के पारखी करन ने वरुण को भी सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ 'स्टूडेंट ऑफ़ द इयर' में डेब्यू का मौका दिया.

7. सोनम कपूर

Source : tribune

संजय लीला भंसाली ने फ़िल्मों में काम करने के लिए सोनम कपूर को न सिर्फ़ प्रेरित किया, बल्कि उन्हें फ़िल्म 'ब्लैक' में खुद को असिस्ट करने का मौका भी दिया. बाद में रणबीर कपूर के साथ 'सांवरिया' में उन्हें बतौर अभिनेत्री ब्रेक भी दिया.

8. सूरज पंचोली

Source : indiatoday

संजय लीला भंसाली ने बहुत-से स्टार किड्स को उनकी मंज़िल तक पहुंचाने में मदद की. आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली ने भी उन्हें फ़िल्म 'गुज़ारिश' में असिस्ट किया.

9. अर्जुन कपूर

Source : cosmopolitan

परिणीति चोपड़ा के साथ 'इश्क़जादे' से डेब्यू करने वाले अर्जुन कपूर ने इससे पहले एक नहीं, तीन-तीन फिल्में असिस्ट कीं. 'शक्ति', 'कल हो न हो' और 'सलाम-ए-इश्क़' वो तीन फ़िल्में थीं, जिनमें उन्होंने असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम किया.

10. ऋतिक रोशन

Source : cinestaan

एक्टर से डायरेक्टर बने राकेश रोशन की सफ़लताओं और असफ़लताओं से उनके बेटे ऋतिक रोशन को बहुत कुछ सीखने को मिला. 'किंग अंकल', 'कारोबार' और बहुत-सी फ़िल्मों में ऋतिक रोशन ने अपने पापा को असिस्ट किया. इसके बाद ही उन्होंने फ़िल्म 'कहो न प्यार है' से उन्होंने अपने एक्टिंग के करियर की शुरुआत की.

11. कुणाल कपूर

Source : mid-day

फ़िल्म 'मीनाक्षी : अ टेल ऑफ़ 3 सिटीज़' से डेब्यू करने वाले कुणाल कपूर ने अमिताभ बच्चन अभिनीत फ़िल्म 'अक्स' में राकेश ओमप्रकाश मेहरा को असिस्ट किया था.

12. डेज़ी शाह

Source: starsunfolded

फ़िल्म 'जय हो' में सलमान खान के अपोज़िट ख़ूबसूरत हीरोइन डेज़ी शाह तो आपको याद होगी. एक्टिंग की दुनिया में क़दम रखने से पहले उन्होंने भी 'खाकी' और 'ज़मीन' फ़िल्मों के निर्देशकों को असिस्ट किया था.

13. हर्षवर्धन कपूर

Source: cosmopolitan

राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फ़िल्म 'मिर्ज़्या' से डेब्यू कर चुके हर्षवर्धन कपूर फ़िल्म 'बॉम्बे वेलवेट' में अनुराग कश्यप से निर्देशन की बारीकियां सीख चुके हैं.

अब तो आप मानेंगे नकि बॉलीवुड में चमकते इन सितारों को सफ़लता सिर्फ़ किस्मत से नहीं मिली, इसमें उनकी मेहनत का भी हाथ था.