आपकी उम्र अभी कितनी ही हो, एक बार ज़रा अपनी ज़िंदगी में किए गए सबसे रोमांचक कामों या पलों को याद करने की कोशिश कीजिए. अगर कुछ याद आया तब तो ठीक है, नहीं तो हम समझ सकते हैं कि आपकी ज़िंदगी में अभी तड़का लगना बाकी है. बिना रोमांच के आपकी ज़िंदगी की दाल अच्छी नहीं बनने वाली, इसीलिए ज़रूरी है कि लाइफ़ में कुछ न कुछ Adventurous करते रहें.

कुछ लोगों के सिर पर Adventure का फ़ितूर कुछ ऐसे छाया होता है कि वो अपनी जान जोख़िम में डालकर उसे पूरा करते हैं. दुनिया में कुछ ऐसी ख़तरनाक जगहें हैं, जहां Adventure के भूखे ये लोग अपना फ़ितूर पूरा करते हैं. इन जगहों को देखकर हो सकता है आपके अंदर का Bear Grylls भी जाग जाए, लेकिन ध्यान रहे, यहां आपकी जान पर भी बन सकती है.

1. Trolltunga, Norway

'Troll's Tongue' के नाम से मशहूर ये चोटी दुनिया के सबसे शानदार प्राकृतिक चट्टानों में से एक है. ये समुद्र तल से 1100 मीटर ऊपर और 'Ringedalsvatnet' झील से 700 मीटर की ऊंचाई पर है.

2. Siju Caves, Meghalaya

मेघालय की ये गुफ़ा भारत की पहली Natural Limestone गुफ़ा है. ये बिच्छू, सांप और अन्य कीड़े-मकौड़ों का घर भी है, तो यहां जाने से पहले एक बार सोच ज़रूर लें. यहां एक रस्सी का पुल भी है, जो दो पहाड़ों को जोड़ता है, इस पर पैर रखते ही आपकी रूह कांप जाएगी.

3. Huayna Picchu, Peru

Huayna Picchu पेरू का एक पहाड़ है, जिसकी ऊंचाई समुद्र तल से 2,720 मीटर है और ये Machu Picchu से लगभग 360 मीटर की ऊंचाई पर है. यहां तक पहुंचने के लिए गहरी खाईयों, टेढ़े-मेढ़े रास्तों और ऊंची-ऊंची सीढ़ियों से होकर गुजरना पड़ता है.

4. Hussaini Hanging Bridge, Pakistan

उत्तरी पाकिस्तान के गिलगिट-बाल्टिस्तान क्षेत्र में स्थित Hussaini Hanging Bridge मौत से कम नहीं है. हवा में लटकते इस पुल की ठीक तरह से हिफ़ाजत नहीं की गयी है. इसके ख़तरनाक दिखने के बावजूद, ये एक सुरक्षित पुल है और पर्यटकों को आकर्षित करता है.

5. Mont Blanc Box, France

ये दुनिया का सबसे ऊंचाई पर बना कांच का बॉक्स है. यहां से पूरे यूरोप को 360 डिग्री के एंगल से देखा जा सकता है. ये बॉक्स 12,604 फ़ीट की ऊंचाई पर मौजूद है. इसको बनाने वाले इंजीनियर्स इसके सुरक्षित होने का दावा करते है, फिर भी लोगों के दिमाग़ में शक़ बना रहता है.

6. Mount Huashan, China

हाइकिंग का असली मज़ा पूरी दुनिया में कहीं मिल सकता है, तो वो मिलेगा चीन के Mount Huashan में. इसकी खड़ी सीढ़ियों और पहाड़ से लगे लकड़ी के तख़्तों पर चलने के बारे में सोचकर ही रुह कांप जाती है.

7. Moher Cliffs, Ireland

आयरलैंड के Moher Cliffs में बाइकिंग करना, न केवल यहां के लोगों का, बल्कि बाहर से आने वाले सैलानियों का भी पसंदीदा खेल है. महज़ 4 फ़ीट चौड़ा रास्ता और तेजी से चलती हवाएं, यहां के रोमांच को दोगुना करती हैं. यहां बाइकिंग करना किसी पागलपन से कम नहीं है.

8. The Trift Suspension Bridge, Switzerland

स्विट्ज़रलैंड का The Trift Suspension Bridge 180 मीटर लंबा और 110 मीटर ऊंचा है. इसे साल 2004 में बनवाया गया था और फिर साल 2009 में दोबारा सुधारा गया. इस पुल को पार करना आसान नहीं है और न ही इसमें सुरक्षा के लिहाज से कुछ विशेष किया गया है.

9. Phugtal Monastery, Ladakh, India

लद्दाख के 'Zanskar' में स्थित Phugtal Monastery, मिट्टी और लकड़ी का एक अनूठा निर्माण है. ऊंची खड़ी पहाड़ी के एक तरफ बनी हुई इस Monastery पर बाहरी लोगों का पहुंचना ख़तरे से खाली नहीं है.

10. El Caminito Del Rey, Spain

'Little Pathway of the King' के रूप में मशहूर El Caminito Del Rey को 1905 में बनाया गया था और इसकी अभी तक कोई मरम्मत नहीं हुई है. इसीलिए साहसिक पर्वतारोहियों की ये फ़ेवरेट पहाड़ी है.

11. Devils Pool, Zambia

Devils Pool अफ़्रीका का सबसे ऊंचा झरना है. बहुत से पर्यटकों ने यहां से Perfect View पाने की कोशिश की, लेकिन उनको अपनी जान गंवानी पड़ी. आप यहां पर अकेले नहीं आ सकते हैं क्योंकि ये बहुत ख़तरनाक है.

12. Stolen Chimney, Fisher Tower, USA

'Utah' के 'Moab National Park' के 'Fisher Towers' में से एक 'Ancient Arts tower' पर स्थित एक रास्ते का नाम है, Stolen Chimney. इस चोटी के अज़ब-गज़ब आकार के चलते इस तक पहुंचने की राह कितनी दुर्गम है, ये इस तस्वीर से तो साफ़ हो ही गया होगा.

13. Kjeragbolten, Norway

Kjeragbolten एक चट्टान है, जो Kjerag पर्वत के दो boulders के बीच टिकी हुई है और लंबे समय से एक मशहूर फ़ोटो सेशन स्पॉट है. इस चट्टान पर कुछ मिनटों से लेकर एक घंटे तक खड़े रह सकते हैं, बस Gravity की कृपा बनी रहे.

Article Source: Indiatimes