एक इंसान को जीने के लिए जैसे सांस लेना, खाना और पैसा ज़रूरी है, वैसे ही पानी भी बहुत ज़रूरी है. पानी पीने के बहुत फ़ायदे हैं, और पानी न पीने के उससे कहीं ज़्यादा नुकसान हैं. आज की बिज़ी लाइफ़ में हम कई महत्वपूर्ण चीज़ों को भूल जाते हैं. कई चीज़ों को अनदेखा कर देते हैं. कई बार तो पानी ही पीना भूल जाते हैं. इससे हमारी बॉडी में पानी की कमी होने लगती है, जिसकी वजह से कई बड़ी बीमारियां भी बॉडी में पनपने लगती हैं. पर कई बार हम समझ नहीं पाते हैं कि लेकिन हमारे शरीर में पानी की कमी हो रही है

Source: hswstatic

आज हम आपको उन लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बताते हैं कि आपकी बॉडी में पानी की कमी हो रही है.

1. बेवजह सिर दर्द होना

Source: b'Source : isynergi'

अगर सिर में अकसर दर्द रहने लगे, तो समझ जाओ कि आप पानी कम पी रहे हैं.

2. बार-बार भूख लगना

Source: navbharattimes

हमें कई बार खाना खाने के बाद भी भूख लगती रहती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं और हमारी बॉडी पानी की प्यास को भूख के रूप में व्यक्त करती है और हमको लगता है कि भूख लग रही है.

3. हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं

Source: uk

पानी की कमी यानि डीहाइड्रेशन के कारण आप थकान फ़ील करते हैं. डीहाइड्रेशन का मतलब कोशिकाओं को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल रहा है और इसके कारण शरीर में ऊर्जा की कमी होने लगती है, जिस वजह से थकान लगती है.

4. ध्यान देने में दिक्कत होती है

Source: pazarlamasyon

पानी की कमी से हमारा दिमाग़ धीमे काम करने लगता है और इस वजह से हम किसी काम में ध्यान नहीं लगा पाते हैं और एकाग्रता में कमी आती है.

5. स्किन हो जाती है ड्राई

Source: jansatta

अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई हो रही है और होंठ भी फट रहे हैं, तो इसका कारण शरीर में पानी की कमी हो रही है. इसके अलावा पानी की कमी के कारण चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगती हैं और चेहरे पर चमक नहीं रहती है.

6. यूरीन का रंग पीला हो रहा है

Source: b'Source: t4.ftcdn.net'

अगर यूरीन का रंग गहरा पीला हो रहा है, तो इसका सीधा मतलब ये है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी रहे हैं. और आपकी बॉडी में पानी की कमी हो रही है.

7. कब्ज़ रहना 

Source: lzinios

अगर आपको एसिडिटी, खाना नहीं पचना और कब्ज़ की शिकायत रहती है, तो मतलब है कि आपकी बॉडी में पानी की कमी हो रही है. क्योंकि पानी की कमी के कारण खाना पचने में दिक्क़त होती है. कम पानी पीने से बॉडी में टॉक्सिन्स की मात्रा भी बढ़ती है.

8. हार्ट बीट बढ़ना

Source: readersdigest

दिल का अचानक से तेज़ धड़कना भी एक संकेत है शरीर में पानी की कमी का.

9. अचानक चक्कर आना या घबराहट होना

Source: net

अचानक चक्कर आने के कई सारे कारण हो सकते हैं, मसलन दवाओं का असर, नींद की कमी, लेकिन पानी की कमी भी इसका एक अहम कारण हो सकता है.

10. सांस में बदबू आना

Source: photo

शरीर में पानी की कमी होने से थूक नहीं बन पाता है. इससे मुंह में नुकसानदायक बैक्टीरिया पनपने लगते है. जिससे आपकी सांसों और मुंह से बदबू आने लगती है.

11. मुंह अकसर सूखा रहता है

Source: com

पानी की कमी से मुंह अकसर सूखा रहता है. इसलिए दिन में कम से कम 8 लीटर पानी ज़रूर पियें.

12. मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द

Source: trojmiasto

पानी की कमी होने से मांसपेशियों और जोड़ों में भी दर्द होने लगता है.

13. वज़न बढ़ना

Source: .

वज़न बढ़ने का एक बड़ा कारण कम पानी पीना भी होता है. पानी आपके वज़न को मेन्टेन करता है. जो लोग कम पानी पीते हैं, उनका वज़न बढ़ने लगता हैं और कई लोग मोटापे का भी शिकार हो जाते हैं.

कहते हैं कि 'जल ही जीवन है', इसलिए आप थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीने की आदत डालिए, जिससे आपको किसी भी शारीरिक समस्या से ना गुज़रना पड़े.