परंपरागत ज़ेवर, कपड़े, मसाले सब कुछ मिलता है बड़े बाज़ारों में. इतिहास में बाज़ारों की एहमियत के कई क़िस्से मिलते हैं.

शहरों के बारे में तो काफ़ी जानकारियां जुटाई होगी. आज जानो विश्व के मशहूर 14 बाज़ारों के बारे में:

1. चांदनी चौक, दिल्ली

Source: Far And Wide

पुरानी दिल्ली स्थित ये बाज़ार जामा मस्जिद के पास है. यहां मसालों से लेकर लहंगों तक सब कुछ मिलता है. इस बाज़ार को 17वीं शताब्दी में शाहजहां ने बसाया था. तंग गलियों में बसे इस बज़ार में एक से एक लज़ीज़ खाना भी मिलता है. रविवार को ये बाज़ार बंद रहता है.

2. Izmailovsky Market, Moscow, Russia

Source: Pradiz

ये बाज़ार परियों की कहानी जैसा लगता है. यहां असली रूसी Souvenirs मिलते हैं. यहां के दुकानदार सामान के साथ-साथ कहानियां साझा करना भी पसंद करते हैं. तो यहां से आप सिर्फ़ सामान नहीं, कहानियां भी वापस ले जाएंगे. ये बाज़ार रोज़ाना सुबह 9 बजे से शाम के 6 बजे तक खुला रहता है. यहां की एंट्री फीस 75 Cents(लगभग 35 रुपए) हैं.

3. Gypsy Brides Market, Mogila, Bulgaria

Source: Far And Wide

Mogila टाउन में सालों से एक प्रथा चली आ रही है. यहां Kalaidzhi जनजाति की शादी लायक उम्र की औरतें, अपने लिए अच्छा पति ढूंढने के लिए इकट्ठा होती हैं. हज़ारों महिलाएं अपने परिवार के साथ, St Todor's Day (Orthodox Easter Lent के बाद पहला शनिवार) को परेड में हिस्सा लेती हैं.

4. Jemaa el-Fnaa, Marrakech, Morocco

Source: Bitesized Travel

दिन में यहां सपेरे, मदारी आदि नज़र आते हैं लेकिन रात में ये बाज़ार 'अरेबियन नाइट्स' के आग्रबाह जैसा लगता है. मेहंदी लगाने वाले, सूफ़ी प्रस्तुति देने वालों से ये बाज़ार भरा रहता है. 2001 में यूनेस्को ने इसे 'Masterpiece of World Heritage' घोषित किया था. रात के 1 बजे तक ये बाज़ार खुला रहता है.

5. Maeklong Railway Market, Maeklong, Thailand

Source: Your Thai Guide

इस बाज़ार को दुनिया का सबसे ख़तरनाक बाज़ार कहा जाता है. बैंकॉक से एक घंटे की दूरी पर स्थित ये बाज़ार एक एक्टिव रेलवे लाइन पर है. जब ट्रेन आती है तो विक्रेता अपना सामान लेकर उठ जाते हैं, ये दृश्य टूरिस्ट्स को बेहद आकर्षित करता है. हफ़्ते के सातों दिन ये बाज़ार सुबह 6:30 बजे से शाम के 5:30 बजे तक खुला रहता है. यहां Sea Food, मिठाईयां, फल-सब्ज़ियां और कपड़े मिलते हैं.

6. Central Market, Valencia, Spain

Source: Lancaster Online

ये यूरोप के सबसे पुराने फ़ूड मार्केट्स में से एक है. 1920 के आस-पास इसे बनाया गया था. खाने के शौक़ीनों के लिए यहां 1000 से ज़्यादा खाने के स्टॉल्स हैं. ये बाज़ार सोमवार से शनिवार, दोपहर तक खुला रहता है.

7. Grand Bazaar, Istanbul, Turkey

Source: Tour Operator Istanbul

इस्तानबुल के पुराने शहर में स्थित ये बाज़ार तुर्क सभ्यता और वास्तुकला का उम्दा उदाहरण है. कहा जाता है कि 15वीं शताब्दी के इस बाज़ार से ही प्रेरित होकर शॉपिंग मॉल्स बनाए गए. हर साल इस बाज़ार में 100 मिलियन लोग आते हैं. यहां की 4000 दुकानें सोमवार से शनिवार, 9 से 7 बजे तक लगती है.

8. Muara Kuin Floating Market, Banjarmasin, Indonesia

Source: Pixdaus

Banjarmasin को हज़ार नदियों का शहर कहा जाता है. हज़ारों नदियों के शहर में Floating Market तो होगा ही. व्यापारी 'Jukung' पर सब्ज़ियां, फल और Seafood बेचते हैं. सूर्योदय से पहले ही व्यापारी अपना सामान लेकर आ जाते हैं. ये बाज़ार रोज़ सुबह 5 से 9 लगता है.

9. The Witches' Market, La Paz, Bolivia

Source: Bolivia Hop

'चुड़ैलों का बाज़ार', अजीब नाम है. ज्योतिषों, भविष्य बताने वालों और लोकल डॉक्टर्स का घर है ये बाज़ार. दुनिया में सबसे ज़्यादा ऊंचाई पर बसी राजधानी, La Paz में है ये बाज़ार. इस बाज़ार में घूमते हुए आपको उल्लू के पंख, मेंढक के ताबीज़ आदि चीज़ें मिलेंगी. अजीब-ओ-ग़रीब वेश-भूषा में घूमते तांत्रिक भी यहां मिल जाएंगे. ये बाज़ार रोज़ाना सुबह 9:30 बजे से शाम के 7 बजे तक खुला रहता है.

10. Khan Al-Khalili, Cairo, Egypt

Source: Memphis Tours

इस बाज़ार में प्रवेश करते ही आपको मसालों की ख़ुशबू आएगी. 'Khan' नाम से मशहूर इस बाज़ार में 900 से ज़्यादा दुकानों में अलग-अलग वस्तुएं मिलती हैं. परांपरागत ज़ेवर, मसाले, ग्लास के सामान ख़रीदते-ख़रीदते कब आपका बैग भर जाएगा, पता ही नहीं चलेगा. यहां से हाथ से बुने Rug ख़रीदना मत भूलना. शुक्रवार और रविवार सुबह छोड़कर रोज़ाना ये बाज़ार सुबह 9 बजे से सूर्यास्त तक खुला रहता है.

11. Mercado de Sonora, Mexico City, Mexico

Source: My Gola

अगर रहस्यों में आपकी रूचि है, तो Mercado de Sonora से बेहतर जगह आपके लिए नहीं हो सकती. यहां रहस्यमयी Crystals, जड़ी-बूटियां और Potions मिलती है. यहां तांत्रिक कलाएं भी दिखाई जाती है. ये बाज़ार रोज़ सुबह 10 बजे से शाम के 7 बजे तक खुला रहता है.

12. Chichicastenango Market, Chichicastenango, Guatemala

Source: David's Been Here

ख़ूबसूरत कढ़ाई वाले कपड़े, कालीन, झूले सब मिलते हैं इस बाज़ार में. ये सेंट्रल अमेरिका के सबसे बड़े बाज़ारों में से एक है. माया सभ्यता के समय के शहर 'Chichi' तक कठिन चढ़ाई है लेकिन व्यापारी अपना सामान लेकर पहुंच ही जाते हैं. ये बाज़ार हर गुरुवार और रविवार को लगता है.

13. Pak Klong Talad Flower Market, Bangkok, Thailand

Source: Garden Travel Hub

Wat Pho मंदिर के दक्षिण में स्थित ये बाज़ार, बैंकॉक में फूलों का थोक बाज़ार है. इस Indoor बाज़ार में विभिन्न तरह के फूल पाए जाते हैं. फूलों के दाम छुट्टियों और त्यौहारों पर बढ़ जाते हैं.

14. Gold Souk, United Arab Emirates

Source: Far And Wide

दुबई में सोने के सबसे अच्छे दाम दुबई में ही मिलते हैं. Al Ras Metro Station के पास स्थित इस बाज़ार में उचित दाम में सोने के ज़ेवर मिल जाएंगे.

संभल कर घूमिएगा, सोना देखकर आंखें चौंधिया सकती हैं. कैश में पेमेंट करने पर अच्छी डील मिल सकती है. Souk शनिवार से गुरुवार को सुबह 9:30 से रात 9:30 तक (1बजे से 4 बजे तक ब्रेक) खुला रहता है और शुक्रवार शाम 4 बजे से रात 10 बजे तक खुला रहता है.

कैसी लगी ये लिस्ट कमेंट बॉक्स में बताइए. आप किसी विषय पर जानकारी चाहते हैं तो वो भी बताइए, हम आपके लिए उस विषय पर जानकारी लाएंगे.

Source: Far And Wide