भागती-दौड़ती ज़िन्दगी में समय की कमी और खान-पान में लापरवाही आपकी सेक्स लाइफ को बहुत ज्यादा प्रभावित करता है. शायद यही कारण है कि बैडरूम में जाते ही पति-पत्नी मुंह फेर कर या फिर आज मूड नहीं है का बहाना बना कर सो जाते हैं. शायद अपने इस व्यवहार के लिए आप तनाव, थकान, नींद पूरी न होने को ही जिम्मेदार ठहराते होंगे. लेकिन ये सही नहीं है इसके पीछे सिर्फ कारण नहीं बल्कि आपका खान-पान भी काफी बड़ी भूमिका निभाता है. जी हां, एक रीसर्च में यह सामने आया है कि खाने-पीने की कुछ चीजें आपके हॉर्मोनल लेवल पर असर डालते हैं.

आइए अब जानते है 14 ऐसे फूड आइटम्स के बारे में जो आपकी सेक्स ड्राइव को कम करते हैं.

1. कोला

Source: derberater

दोस्तों आजकल बिना कोला के आपका लंच या डिनर पूरा नहीं होता है न? लेकिन हम आपको बता दें कि कोला में आर्टिफिशल स्वीटनर्स पाये जाते हैं, जो सेरोटॉनिन के लेवल को प्रभावित करते हैं. सेरोटॉनिन हैपी हॉर्मोन होता है, जिसका संबंध सेक्स की इच्छा से होता है. तो अगर आप कोला को टाटा नहीं कहेंगे तो आपको सेक्स लाइफ को बाए-बाए जरूर कहना पड़ेगा.

2. एल्कोहल

Source: medicaldaily

ये तो सबको ही पता होगा कि ज्यादा शराब पीने से लिवर खराब हो जाता है, जो हॉर्मोन मेटाबलाइजिंग का काम करता है. लेकिन क्या आपको पता है कि अगर लीवर कमजोर होगा, तो यह ऐंड्रोजेन को ऑस्ट्रोजन में बदल देता है, जिस कारण धीरे-धीरे सेक्स की इच्छा कम होती जाती है. ऐसा नहीं है कि शराब से केवल पुरुषों की सेक्स करने की इच्छा कम होती है बल्कि जो महिलाएं एल्कोहल का ज्यादा सेवन करती हैं तो यह उनकी फर्टिलिटी पर भी बुरा असर डालता है.

3. प्रोसेस्ड फूड

Source: netdna-cdn

आज मार्किट में तरह-तरह के कुकीज, बिस्किट्स मिलते हैं और खाने में भी बहुत स्वादिष्ट लगते हैं. लेकिन इनका ज्यादा सेवन भी सेक्स की इच्छा को कम करते हैं. इसका कारण यह है कि प्रोसेस्ड फ़ूड की प्रोसेसिंग में यूज़ होने वाली स्ट्रिप्स उसमें मौजूद पोषक तत्वों के साथ उन न्यूट्रिएंट्स को भी खत्म कर देती है, जो सेक्स की इच्छा बढ़ाते हैं.

4. ट्रांस फैट

Source: bakeryandsnacks

ज़्यादातर कन्फेक्शनरी इंडस्ट्री इस बात का दावा करती है कि उनके उत्पादों में मैदा या फैट बढ़ाने वाले तत्व नहीं हैं, जिनको ट्रांस फैट्स भी कहा जाता है. लेकिन ऐसा होता नहीं नहीं है और ज्यादा मैदा खाने से आपकी आर्टरीज ब्लॉक हो सकती हैं और जिस कारण सेक्सुअल ऑर्गन्स में भी खून का प्रवाह बाधित हो जाता है और आपकी सेक्स ड्राइव भी कम हो सकती है.

5. शुगर या चीनी या शक्कर

Source: telegraph

खुद को स्वस्थ रखने की लिए आजकल ज़्यादातर लोग अपने खाने-पीने में इस बात का ध्यान रखते हैं कि मीठा कम ही खाएं. ये सही भी है क्योंकि ज्यादा मीठा खाने से डाइबिटीज़ होने का खतरा तो रहता ही है. साथ ही ज्यादा मीठा खाने से सेक्स ड्राइव पर भी बुरा असर पड़ता है.

6. प्लास्टिक बॉटल में पानी पीना

Source: foxnews

अगर आप प्लास्टिक की बोतलों में पानी पीने का शौक रखते हैं तो ज़रा सावधान हो जाएं क्योंकि यह भी सेक्स लाइफ को कम करता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्लास्टिक की बोतलों और कंटेनर्स में बिसफिनल ए (बीपीए) नाम का केमिकल होता है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों की फर्टिलिटी को प्रभावित करता है.

7. चुकंदर

Source: nutrawiki

दोस्तों आपको पता होगा कि चुकंदर खाने से खून बढ़ता है और उसमें बहुत से पोषक तत्व होते हैं. लेकिन ज्यादा चुकंदर के सेवन से टेस्टोस्टरोन लेवल कम होने लगता है. इस वजह से सेक्स की इच्छा भी धीरे-धीरे कम होने लगती है.

8. कैन्ड फूड आइटम्स

Source: bgr

आजकल 'Ready To Eat' पैक्ड फ़ूड आइटम्स बहुत मिलते हैं और लोग समय की कमी के कारण इनको अपनी डेली डाइट में भी शामिल करने लगे हैं. लेकिन पैक्ड और कैन्ड फूड आइटम्स में डायटरी सोडियम का लेवल काफी ज्यादा होता है, जो ब्लड प्रेशर बढ़ाता है और शरीर के कई हिस्सों में ब्लड-फ्लो कम करता है. जिस कारण थकान ज्यादा होने लगती है और जहां थकान होगी तो फिर वहां प्यार की जगह कम ही हो जायेगी.

9. कॉफी

Source: drum

ये तो सबको ही पता होगा कि अगर नींद और दिन भर की थकान को भागना हो तो बस एक कप स्ट्रांग कॉफ़ी काफी होती है. लेकिन, कॉफी में मौजूद कैफ़ीन से कई बार बेचैनी होने लगती है, जो बेड पर आपकी परफॉर्मेंस पर बुरा असर डालती है. इस वजह से आपकी सेक्स इच्छा दिन पर दिन घटती जाती है.

10. मसालेदार खाना

Source: ptclworkers

अगर आप मसालेदार भोजन और चटपटे अचार खाने का शौक रखते हैं तो हम तो यही कहेंगे कि अपने इस शौक पर थोड़ा ध्यान दें. इन चीजों का सेवन थोड़ा कम कर दें. खुशबुदार और मसालेदार खाना आपके प्राइवेट पार्ट की स्मेल पर असर डालता है.

11. ब्रॉकली, गोभी

Source: scind

ब्रॉकली, फूलगोभी, पत्तागोभी सेक्स ड्राइव कम नहीं करतीं बल्कि आपके सीमेन, पसीना, यूरिन और सांसों की स्मेल असर डालती हैं. इन सब्जियों को डाइजेस्ट होने में वक्त लगता है. और देर में डाइजेस्ट होने के कारण ये गैस पैदा करती हैं. हमारा ये कहना नहीं है कि आप इन सब्जियों को खाना बंद कर दें बल्कि हम ये कहना चाहते हैं कि अपने खाने और बेड पर जाने से के बीच में करीब 3-4 घंटों का वक़्त रखें ताकि आपका खाना डाइजेस्ट हो जाए.

12. दवाईयां

Source: indianexpress

डिप्रेशन की दवाएं, हॉर्मोनल संतुलन की पिल्स, गर्भ निरोधक गोलियां आदि सेक्स लाइफ पर असर डालती हैं, सेक्स की इच्छा को कम कर देती हैं. अगर आप इन दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं और सेक्स ड्राइव में कमी महसूस कर रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह ज़रूर ले लें.

13. शतावर

Source: onlymyhealth

दोस्तों शतावर का नाम बहुत से लोगों को पता न हो शायद इसलिए हम बता देते हैं कि यह एक प्रकार का साग होता है, खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है. लेकिन इसे खाने के बाद आपके यूरिन से बहुत खराब स्मेल आती है.

14. चॉकलेट

Source: cooperativehomecare

बहुत सी रिसर्च में ये ये बात सामने आई है कि चॉकलेट सेक्स ड्राइव बढ़ाने का काम करती है. लेकिन ऐसा कुछ नहीं है, क्योंकि ज्यादातर चॉकलेट्स ऐसी होती हैं जो टेस्टोस्टरोन लेवल पर नकारात्मक असर डालती हैं. इसलिए अगर आप अपने बच्चों के लिए नहीं बल्कि अपने लिए चॉकलेट खरीद रहे हैं, तो सही चॉकलेट चुनें. जैसे डार्क चॉकलेट आपकी सेक्स ड्राइव बढ़ाने में हेल्प करेगी.

तो दोस्तों, इस लेख को पढ़ने के बाद आप अपनी प्लेट पर एक नज़र ज़रूर डालें और देखें कि आप क्या खा रहे हैं?

Feature Image Source: glamour

Story Source: navbharattimes