आज कल की भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में हम अकसर काम की वजह अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ कर देते हैं, जिसका नतीज़ा काफ़ी घातक हो सकता है. हाल ही में लगातार काम करने की वजह से एक 14 वर्षीय मॉडल की मौत हो गई.

दरअसल, रूस की रहने वाली Vlada Dzyuba मॉडलिंग की दुनिया में बहुत नाम कमाना चाहती थी, जिसके लिए वो काफ़ी मेहनत भी करती थी. ख़बरों के मुताबिक, वो चीन के शंघाई में एक फ़ैशन शो के लिए गई हुई थी. शो में किसी तरह की कोई ग़लती न हो, इसके लिए लगातार 12 घंटे तक काम करती रही. इसके बाद जब Dzyuba शो में पहुंची, तो उसकी तबियत ख़राब होने लगी और वो ज़मीन पर गिर गई.

Image Source : stuff

Dzyuba की बिगड़ती हालत देखते हुए उसे फ़ौरन अस्पताल में भर्ती कराया गया. इलाज के दौरान डॉक्टरों ने बताया कि ज़्यादा काम करने की वजह से Dzyuba की हालत ख़राब हो गई है. अफ़सोस डॉक्टर भी मॉडल की जान बचाने में असफ़ल रहे और अस्पताल में एडमिट होने के दो दिन बाद ही Dzyuba ने दुनिया को अलविदा कह दिया.

Image Source : metro

बताया जा रहा है कि अधिक काम करने की वजह से Dzyuba 'Chronic Meningitis' नामक बीमारी से ग्रसित हो गई थी. 14 साल की Dzyuba को सप्ताह में सिर्फ़ तीन काम करने की इज़ाज़त थी, लेकिन उसे देख कर ऐसा लगता था कि मानों वो मॉडल नहीं, बल्कि एक स्लेव लेबर हो.

Image Source : stuff

Vlada की मां कहना है कि आख़िरी बार फ़ोन पर बात करते हुए उसने कहा था कि 'मां मैं बहुत थक गई हूं और मेरी तबियत ठीक नहीं है. मैं अब सोना चाहती हूं.' इसके साथ ही उन्होंने ये भी दावा किया है कि कॉन्ट्रैक्ट करने वाली एजेंसी ने उसका मेडिकल बीमा भी नहीं करवाया था.
रिपोर्ट्स की मानें, तो Kremlin Human Rights Ombudsman की Pavel Mikov मामले की इंवेस्टिगेशन ख़ुद कर रही हैं.

Source : beautypageants